टाइड ने जयपुर में एमएसएमई को सशक्त बनाने के लिए खर्च प्रबंधन के लिए बिजनेस अकाउंट लॉन्च किया

जयपुर, 25 जनवरी, 2023: एमएसएमई के विकास की बाधाओं को दूर करने और पूरे जयपुर में एमएसएमई पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए, यूके के प्रमुख एसएमई-केंद्रित व्यावसायिक वित्तीय मंच टाइड ने टाइड ऐप के लॉन्च की घोषणा की। यह फिनटेक का लक्ष्य इस क्षेत्र में दो लाख से अधिक एमएसएमई को समय और पैसा बचाने और उनकी विविध जरूरतों को पूरा करने में मदद करना है।
भारत में 6.4 करोड़ से अधिक एमएसएमई हैं, जो देश की जीडीपी में करीब 30% का योगदान करते हैं। एमएसएमई मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट 2021-22 के अनुसार, राजस्थान में 26.87 लाख उद्यमों के साथ देश में एमएसएमई की नौवीं सबसे बड़ी संख्या है। राज्य के भीतर, जयपुर में समग्र एमएसएमई आधार का 8 प्रतिशत हिस्सा शामिल है।
इसी के अनुरूप, बिजनेस फाइनेंशियल प्लेटफॉर्म ने ट्रांसकॉर्प (आरबीआई द्वारा विनियमित पीपीआई जारीकर्ता) के साथ साझेदारी में दो व्यावसायिक बैंकिंग समाधान पेश किए हैं – टाइड बिजनेस अकाउंट और रुपे-संचालित टाइड एक्सपेंस कार्ड। टाइड का लक्ष्य अगले 24 महीनों में भारत में 5 लाख एसएमई को शामिल करना है। टाइड का मानना है कि भारत का व्यापार संभावित रूप से £10 करोड़ राजस्व का अवसर है और उनका उद्देश्य उचित समय पर भारत में एक बड़ा व्यवसाय बनाना है।
एसएमई जो टाइड बिजनेस अकाउंट के लिए साइन अप करते हैं, उनके पास संपर्क रहित सेवाओं तक पहुंच होगी  वे इन-स्टोर खरीदारी (संपर्क रहित टैप और भुगतान सहित), ई-कॉमर्स खरीदारी, नकदी निकालने और अन्य भुगतान। के लिए नि: शुल्क टाइड एक्सपेंस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

टाइड के सीईओ डॉ. ओलिवर प्रिल ने कहा, “टाइड के पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार भारत में इस उत्पाद को लॉन्च करते हुए हमें खुशी हो रही है। भारत के 6.4 करोड़ एसएमई इसकी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं, जो महत्वपूर्ण सेवाएं, नौकरियां और विकास प्रदान करते हैं। भारत में छोटे व्यवसायों के अप्रयुक्त खंड को औपचारिक रूप से शामिल नहीं किया गया है। टाइड में हम औपचारिक अर्थव्यवस्था में एक बड़े बाजार खंड को शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”
काले धन और वित्तीय धोखाधड़ी जैसी अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए, टाइड छोटे व्यवसायों को केवल अपने ग्राहक को जानने (के.वाई.सी) प्रक्रिया के आधार पर जोड़ेगा। यह पारंपरिक बैंकिंग प्रथाओं के बराबर है। इसका मतलब यह है कि एसएमई पहले दिन से सभी व्यावसायिक खाते का लाभ उठा सकते हैं।
टाइड (इंडिया) के सीईओ गुरजोधपाल सिंह ने कहा, “टाइड में हम उद्यमियों को उनकी विकास यात्रा में समर्थन देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और मानते हैं कि हम ऐसा करने के लिए एक मजबूत स्थिति में हैं। हम उद्यमियों के लिए अपने वित्त को निर्बाध रूप से प्रबंधित करने के लिए उत्पाद की पेशकशों का विस्तार करेंगे और उन्हें एक फ्रीलांसर, एकमात्र व्यापारी, ठेकेदार या छोटे व्यवसाय के मालिक के रूप में शुरू करने का बड़ा कदम उठाने में मदद करेंगे। हम एक ऐसे उत्पाद का निर्माण कर रहे हैं जो व्यवसाय खातों और संबंधित बैंकिंग सेवाओं और अत्यधिक उपयोगी प्रशासनिक समाधानों का एक व्यापक सेट प्रदान करेगा।”
कंपनी कई अन्य सुविधाओं को पेश करने के लिए काम कर रही है जो वह पूरे भारत में छोटे व्यवसायों को पेश करेगी। इनमें एक बैंक के साथ साझेदारी में एक व्यावसायिक बचत/चालू खाता, भुगतान के लिए क्यूआर कोड, बैंक हस्तांतरण, चालान, जीएसटी, लिंक द्वारा भुगतान और क्रेडिट सेवाएं शामिल हैं। टाइड अंततः भारत में एसएमई की जरूरतों के अनुरूप यूके प्लेटफॉर्म की पूर्ण समृद्धि लाएगा।
केवल-डिजिटल सेवा के रूप में, टाइड व्यवसाय खाता कभी भी और कहीं भी खोला जा सकता है।

टाइड ऐप अब एंड्रायड उपकरणों के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

About Manish Mathur