वी यूज़र्स के लिए विशेष अवसर: भारत सरकार के स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के जनरल ड्यूटी परीक्षा की तैयारी वी ऐप पर करें

मुंबई, 11 जनवरी, 2023: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एसएससी) यानी कर्मचारी चयन आयोग ने जनरल ड्यूटी (जीडी) परीक्षा की तारीख घोषित की है। देश भर में एसएससी-जीडी परीक्षा के लिए इच्छुक युवाओं की संख्या काफी ज़्यादा होती है। इस बार बोर्ड ने भारत सरकार के कई विभागों में कॉन्स्टेबल, राइफलमैन और सिपाई इन पदों के लिए 24,000 से ज़्यादा रिक्त पदों की घोषणा की है।

देश भर में होने वाली कई अलग-अलग सरकारी परीक्षाओं में सफल होने में भारत के युवाओं को सक्षम बनाने के अपने प्रयासों के तहत देश की अग्रणी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी वी ने ‘परीक्षा’ के साथ मिलकर अपने यूज़र्स को पढ़ाई का व्यापक मटेरियल और सबसे अच्छे शिक्षकों के लाइव वर्च्युअल क्लासेस उपलब्ध कराए हैं। वी ऐप में वी जॉब्स एंड एज्युकेशन प्लेटफार्म पर इनका लाभ उठाया जा सकता है।

परीक्षाओं की पढ़ाई का मटेरियल एसएससी जीडी परीक्षा के पाठ्यक्रम के अनुसार है, वी ऐप पर वी जॉब्स एंड एज्युकेशन में अंग्रेजी, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एवं रीज़निंग जैसे विषयों के वर्च्युअल क्लासेस और पढ़ाई का मटेरियल वी ने उपलब्ध कराया है।

परीक्षा की पढ़ाई की सामग्री पाने के लिए:

 

  • वी ऐप पर जॉब्स सेक्शन पर क्लिक करें।
  • सरकारी नौकरी पर क्लिक करें।
  • प्रोफ़ाइल जानकारी भरें।
  • परीक्षा का प्रकार चुनें।
  • अपनी पसंद की भाषा चुनें।
  • जिसके लिए आप तैयारी करना चाहते हैं उस परीक्षा चुनें।
  • परीक्षा सामग्री के साथ पढ़ाई शुरू करें।

कम से कम दसवीं पास और 18 से 23 वर्ष के बीच की आयु के उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 10 जनवरी से 14 फरवरी 2023 तक यह परीक्षा होगी। बीएसएफ, सीआईएसएफ, इंडो तिब्बतियन बॉर्डर पुलिस, सेक्रेटारिएट सिक्योरिटी फोर्स इन विभागों में कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) और असम राइफल्स में राइफलमैन और नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाई इन पदों पर नौकरी पाने का यह बेहतरीन अवसर है।

आंकड़ें दर्शाते हैं कि, सरकारी नौकरियों के लिए ली जाने वाली कई अलग-अलग परीक्षाओं के लिए हर साल 7 करोड़ भारतीय युवा आवेदन करते हैं। इनमें से अधिकतम ग्रामीण इलाकों से होते हैं। 55 फीसदी भारतीय युवा बिज़नेस या निजी क्षेत्र में नौकरी के मुकाबले सरकारी नौकरी को वरीयता देते हैं। वी जॉब्स एंड एज्युकेशन में कई अलग-अलग केंद्र और राज्य सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं की पढ़ाई का मटेरियल उपलब्ध कराया जाता है। इसमें स्टाफ सिलेक्शन कमीशन, बैंकिंग, शिक्षा, सुरक्षा, रेलवे आदि कई विभागों की 150 से ज़्यादा परीक्षाओं के लिए अनगिनत मॉक टेस्ट्स इसमें शामिल हैं। इसके लिए एक साल के लिए सिर्फ 249 रूपए नाम मात्र की सबस्क्रिप्शन फी ली जाती है। वी जॉब्स एंड एज्युकेशन पर अलग-अलग विभागों के लिए एक निःशुल्क मॉक टेस्ट भी उपलब्ध है।

परीक्षाओं की तैयारी के लिए अच्छी तरह से शोधित मटेरियल वी ऐप पर वी जॉब्स एंड एज्युकेशन प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। वी यूज़र्स अपनी सुविधा के अनुसार कही से भी, कभी भी उसका लाभ ले सकते हैं। वी ऐप पर वी जॉब्स एंड एज्युकेशन में भारत का सबसे बड़ा जॉब सर्च प्लेटफार्म ‘अपना’, अंग्रेजी सीखने के लिए अग्रणी लर्निंग प्लेटफार्म ‘एनगुरु’ और सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं  तैयारी के लिए ‘परीक्षा’ को एकीकृत किया गया है।

About Manish Mathur