फुलर्टन इंडिया ने पशु विकास दिवस का पांचवां संस्करण आयोजित किया, राजस्थान के 11800+ पशुओं को मिला निःशुल्क उपचार का लाभ

जयपुर, 23 फरवरी 2023: भारत के प्रमुख एनबीएफसी में से एक – फुलर्टन इंडिया ने अपने वार्षिक पशु विकास दिवस (पीवीडी) के माध्यम से एक सबसे बड़ा ऑन-ग्राउंड पशु देखभाल जागरूकता अभियान आयोजित किया गया। राजस्थान में 41 स्थानों पर एक साथ पशु स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए गएजिसमें 11,800 से अधिक पशुओं को मुफ्त जांच और चिकित्सा सहायता प्रदान की गई। फुलर्टन इंडिया ने 4 से 11 फरवरी 2023 तक राज्य भर में 43 स्थानों पर पशुपालकों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित किएजिससे 2800 से अधिक लोग लाभान्वित हुए।

वृहत कार्यक्रम के अंतर्गतएक साथ 374 से अधिक स्थानों पर शिविर आयोजित किए गएजिसमें 15 राज्यों के 500 से अधिक गांवों को शामिल किया गया और देश भर के 71,400+ पशुओं का उपचार किया गया।

शिविरों में पशु चिकित्सकों द्वारा पशुओं की निःशुल्क चिकित्सा जांचपशुओं के लिए निःशुल्क दवा एवं टीकाकरण का वितरण और दुधारू पशुओं के लिए उत्पादकता बढ़ाने की सलाह जैसी सेवाएं प्रदान की गईं। फुलर्टन इंडिया ने पूरे भारत में 4 से 11 फरवरी, 2023 तक 245 से अधिक स्थानों पर पशुपालकों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित किए, जिससे 20,400 से अधिक लोग लाभान्वित हुए।

कंपनी की इस अनूठी पहल पर प्रकाश डालते हुएफुलर्टन इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशकश्री शांतनु मित्रा ने कहाफुलर्टन इंडिया का उद्देश्य नवीन सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों के माध्यम से वंचित समुदायों में समावेशी विकास को सक्षम करना है जिससे हम अपने ग्राहकों के करीब आकर उनकी वित्तीय आवश्यकताएं पूरी करने में सहयोग कर पाते हैं। इसलिएहमारे विकास कार्यक्रमों का एक बड़ा हिस्सा ग्रामीण समुदायों के आजीविका संवर्धन पर केंद्रित है ताकि उनके जीवन की गुणवत्ता बेहतर हो सके और उनका आय बढ़ सके। चूंकि देश के भीतरी हिस्सों में रहने वाले लोगों के लिए पशुपालन अत्यावश्यक हैइसलिए हमारा वार्षिक पशु विकास दिवस किसानों को पशु स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाता है ताकि उनके मवेशियों की उत्पादकता बेहतर हो सके और और उनकी घरेलू आय में वृद्धि हो सके।”

कंपनी ने अपना पहला पशु विकास दिवस 2014 में विभिन्न अखिल भारतीय स्थानों पर एक दिवसीय पशु-देखभाल शिविर के रूप में शुरू कियाजिसमें कंपनी के कर्मचारी ग्रामीण समुदाय से जुड़े ताकि उन्हें उनके पशुओं की देखभाल करने में मदद मिल सके।

इन वर्षों मेंफुलर्टन इंडिया ने पशुपालकों को आवश्यक पशु स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं और मार्गदर्शन प्रदान करने में मदद की है ताकि वे अपने पशुओं की उत्पादकता और अपनी घरेलू आय बढ़ा सकें। पशुविकास दिवस के जरिए अब तक 2,71,000 से अधिक पशुओं का इलाज किया जा चुका हैऔर 80,000 से अधिक पशुपालक लाभान्वित हुए हैं।

पशु विकास दिवस पर टिप्पणी करते हुएफुलर्टन इंडिया के चीफ पीपल ऑफिसरश्री स्वामीनाथन सुब्रमण्यन ने कहा, “भारत के ग्रामीण इलाकों में अनेक किसान अपनी आय के लिए पशुपालन पर निर्भर हैं और हमारे वार्षिक पशु विकास दिवस कार्यक्रम के माध्यम सेहम इस समुदाय को गुणवत्तापूर्ण पशु स्वास्थ्य देखभाल उपलब्ध कराकर एक नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना चाहते हैं। यह हमारे कर्मचारियों के लिए सामाजिक हित के कार्य हेतु स्वयंसेवा करने और समाज के प्रति अपने कर्तव्य के निर्वहन का एक अवसर भी है।”

2014 में इसकी शुरुआत के बादपशु विकास दिवस 2015, 2018, 2019 और 2023 में आयोजित किया गया है। फुलर्टन इंडिया का नाम 2015 के लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भारत भर में आयोजित सबसे बड़े एकदिवसीय पशु देखभाल शिविर के लिए2018 में बेस्ट ऑफ इंडिया रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे बड़े एकदिवसीय पशु देखभाल शिविर आयोजन के लिए और वर्ष 2019 में वर्ल्ड बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा सबसे बड़े पशु देखभाल शिविर के आयोजन के लिए दर्ज है।

About Manish Mathur