गुलाबी शहर के रनर्स एक बार फिर दुनिया भर के रनर्स के साथ दौड़ेंगे

जयपुर, 02 फरवरीः गुलाबी नगरी एक बार फिर देश-विदेश के कई रनर्स के साथ कदम से कदम मिलाकर दौड़ता नजर आएगा। संस्कृति युवा संस्था, वर्ल्ड ट्रेड पार्क और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ आयोजित एयू जयपुर मेराथन का 14वां संस्करण 05 फरवरी को आयोजित किया जा रहा है। आयोजक एयू जयपुर मेराथन एवं संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा; वर्ल्ड ट्रेड पार्क के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अनूप बरतरिया और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के ग्रुप हेड, मनोज टिबरेवाल ने बताया कि मेराथन से पहले 3 और 4 फरवरी को दो दिवसीय बिब एक्सपो महाराजा कॉलेज प्रिंसिपल ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा। 3 फरवरी के कार्यक्रमो में बिब डिस्ट्रीब्यूशन, रनर्स के लिए फिटनेस एक्टिविटीज, रनर्स को रियल टाइम रनिंग अनुभव देने के लिए एक विशेष वर्चुअल रियैलिटी जोन स्थापित किया जा रहा है और जयपुर रनर्स अवार्ड होगा। 4 फरवरी को ’लेट्स ड्रम जयपुर’ एक्टिविटी का आयोजन किया जा रहा है, जहां 100 ड्रमर्स जयपुराइट्स के साथ झूमेंगे। साथ ही एमटीवी रोडीज़ फेम रणविजय सिंह के साथ एक इंटरैक्टिव सेशन आयोजित किया जाएगा। एचजीसी कैंसर अस्पताल द्वारा एक ब्लेड एंड बोल्ड एक्टिविटी आयोजित की जाएगी जहां लोग कैंसर रोग सरवॉवर्स को अपने बाल दान करेंगे।

इस वर्ष हमने एक नया पदक पेश किया है जिसे इंस्पिरेशन मेडल कहा जाता है, यह 42 किलोमीटर दौड़ेने वाले सभी प्रतिभागियों को उनके जीतने वाले पदक के अतिरिक्त दिया जाएगा। यह पदक उनके लिए है जो उनकी प्रेरणा या उनके गुरु है जिनसे उन्हें दौड़ने और खुद को फिट रखने की प्रेरणा मिलती है। मेराथन के रूट में करीब 65 जोन बनाए जा रहे हैं, जिनमें मेडिकल इमरजेंसी, फन, मोटिवेशनल या चीयरिंग जोन, वाटर, ऑरेंज और एनर्जी जोन शामिल हैं। रेस के दिन 5 फरवरी को बॉलीवुड अभिनेता और फिटनेस के प्रति उत्साही सोनू सूध भी फ्लैग ऑफ मार्क पर अन्य विशिष्ट अतिथियों के साथ मौजूद होंगे।

जयपुर ग्रेटर के उप महापौर पुनीत कर्णावट ने इस अवसर पर कहा कि एयू जयपुर मेराथन स्वच्छता का सन्देश लेकर घर घर पहुंचेगा और अपने शहर से प्यार करने के लिए जयपुराइटस को प्रेरित करेगा।

एयू जयपुर मेराथन के सीईओ मुकेश मिश्रा ने कहा कि इस साल अमेरिका, जापान, फ्रांस, थाईलैंड, बांग्लादेश, इटली, केन्या, इथियोपिया, यूके, रूस, जर्मनी, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड और अर्जेंटीना के साथ-साथ भारत मे लुधियाना, इंदौर, पुणे, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, गुड़गांव और यहां तक कि जम्मू से भी से 80,000 से अधिक प्रतिभागि भाग लेंगे। मेराथन के दौरान वीजीयू समूह के 5000 से अधिक रनर्स पगड़ी पहनकर दौड़ेंगे, 50 से 75 वर्ष की आयु के लोग जिनका घुटना रिप्लेसमेंट मणिपाल अस्पताल के डॉ. बी.आर.बगरिया द्वारा किया गया है मेराथन में भाग लेंगे, इसके अलावा व्हीलचेयर रनर्स की अलग श्रेणी है। ग्रीन इनिसिएटिव में हम 80,000 से 1,00,000 प्रतिभागियों की टी-शर्ट पर तुलसी के बीज का कागज लगाएंगे जिसे बाद में वे अपने घरों में लगा सकते हैं। साथ ही आयोजक एयू जयपुर मेराथन एवं संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा ने एक वैन स्वच्छता रथ को अपने आवास से झंडी दिखाकर रवाना किया, जो सभी विधानसभा क्षेत्रों में जा कर जयपुर में जागरूकता फैलाने का काम करेगी।

About Manish Mathur