बिट्स पिलानी ने मुंबई में लॉन्च किया एक नए दौर का ‘बिट्स लॉ स्कूल’

मुंबई, 9 मार्च 2023- भारत सरकार द्वारा ‘इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस’का दर्जा हासिल करने वाले देश के शुरुआती विश्वविद्यालयों में से एक बिट्स पिलानी ने आज ग्रेटर मुंबई में बिट्स लॉ स्कूल के साथ कानूनी शिक्षा में कदम रखने का एलान किया। नए दौर के बिट्स लॉ स्कूल ने कानूनी शिक्षा के सभी पहलुओं की नए सिरे से कल्पना की है, जिसमें एक फ्लेक्सिबल और इंटरडिसिप्लीनरी पाठ्यक्रम होगा। साथ ही, सीखने की प्रक्रिया में एम्पथी और क्रिएटिविटी पर जोर दिया जाएगा। इसके अलावा, कार्यक्रमों में मजबूत डिजिटल आधार के साथ कानूनी लेखन और विद्वानों के शोध पर ध्यान केंद्रित करने का भी प्रयास रहेगा। संस्थान में विद्यार्थियों को उदारतापूर्वक छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी।

बिट्स लॉ स्कूल दो बेहद लोकप्रिय पांच वर्षीय एकीकृत डिग्री प्रोग्राम, बी.ए. एलएलबी (ऑनर्स) और बी.बी.ए. एलएलबी (ऑनर्स) उपलब्ध होंगे। मार्च 2023 से शुरू होने वाले प्रवेश के साथ पहला शैक्षणिक वर्ष 1 अगस्त 2023 से शुरू होगा।

इस अवसर पर बिट्स पिलानी के चांसलर श्री कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, ‘‘एक समान, विविध और समावेशी नॉलेज इकोनॉमी के रूप में भारत का उदय हमारे विश्वविद्यालयों और सीखने के विशेष केंद्रों के जरिये ही संभव होगा। एक प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में बिट्स पिलानी भी क्रिएटिव, मल्टीडिसिप्लीनरी और फ्यूचर रेडी लोगों की एक नई पीढ़ी के निर्माण का नेतृत्व करने के लिए बेहतर स्थिति में है। एक साहसिक नई दृष्टि और मिशन के साथ, बिट्स लॉ स्कूल स्थानीय और वैश्विक महत्व की समकालीन और उभरती समस्याओं को दूर करने के लिए कानूनी शिक्षा की पुनर्कल्पना करना चाहता है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) और युवा भारतीयों की बढ़ती आकांक्षाओं से प्रेरणा लेते हुए, बिट्स लॉ स्कूल विचारों को ढ़ालने वाला माध्यम बनेगा। वैश्विक स्तर पर हमारी शिक्षा की प्रतिष्ठा, बेजोड़ पाठ्यक्रम और प्रतिभाशाली फैक्लटी इच्छुक कानूनी पेशेवरों को अद्भुत तरीके से भविष्य के लिए तैयार करेगी।”
बिट्स लॉ स्कूल कानूनी बिरादरी, उच्च शिक्षा, व्यवसाय और नीति निर्माण के दिग्गजों से बौद्धिक मार्गदर्शन प्राप्त करेगा। सलाहकार परिषद के कुछ सम्मानित सदस्यों में श्री न्यायमूर्ति यू.यू. ललित (प्रख्यात न्यायविद और भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश), माननीय न्यायमूर्ति श्री बी.एन. श्रीकृष्ण (प्रख्यात न्यायविद और भारत के सर्वोच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश), सुश्री पल्लवी श्रॉफ (मैनेजिंग पार्टनर, शार्दुल अमरचंद मंगलदास एंड कंपनी), और श्री हयग्रीव खेतान (मैनेजिंग पार्टनर, खेतान एंड कंपनी) शामिल हैं, वहीं प्रोफेसर (डॉ.) आशीष भारद्वाज बिट्स लॉ स्कूल के संस्थापक डीन के रूप में शामिल हुए हैं।
संस्थापक डीन, प्रोफेसर (डॉ.) आशीष भारद्वाज ने कहा, ‘बिट्स लॉ स्कूल उन शिक्षार्थियों और फैकल्टी को मिलाएगा जो जिनके पास कानून सीखने की रुचि है, जो अकादमिक अनुसंधान की सीमाओं से आगे जाना चाहते हैं और जो कानून के दायरे में रहते हुए समय पर न्याय के लिए हमारे विश्वास को साझा करते हैं। हमारा प्रगतिशील, अंतःविषय और प्रौद्योगिकी-आधारित दृष्टिकोण छात्रों को कानून जानने, कानून का अभ्यास करने, कानून के साथ रहने और कानून के माध्यम से सशक्त बनाने में मदद करेगा। हम भारत का निर्माण करने वालों के मूल मूल्यों और भारत का नेतृत्व करने वालों के मूल विश्वासों पर खुद को मजबूती से आधारित करके एक प्रेरणादायक आदर्श बनने की आकांक्षा रखते हैं।’
कानून के छात्रों को 55 देशों में फैले 1,70,000+ बिट्स पिलानी एलुमनी नेटवर्क तक पहुंच और इसके फायदे मिलेंगे। यह उद्योग के नेताओं, संस्थापकों, उद्यमियों और विचारकों के सबसे मजबूत और सबसे शानदार नेटवर्क में से एक है। लॉ यूनिवर्सिटी का एक समर्पित कार्यालय छात्रों की तैयारी, प्रदर्शन और प्रमुख कानून फर्मों, व्यापार निगमों, बैंकों, गैर सरकारी संगठनों और अनुसंधान संगठनों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा।
मुंबई महानगर क्षेत्र में 63 एकड़ में आर्किटेक्ट हफीज कॉन्ट्रैक्टर द्वारा बिट्स लॉ स्कूल का एक अत्याधुनिक, पूरी तरह से आवासीय परिसर विकसित किया जा रहा है। ससटेनबल  और जीरो कार्बन वाला परिसर 2024 में चालू होगा। बिट्स लॉ स्कूल ने संचालन शुरू कर दिया है और अगस्त 2023 से मुंबई में पवई के हीरानंदानी गार्डन में एक अत्याधुनिक अंतरिम परिसर से अपना पहला शैक्षणिक वर्ष शुरू करेगा।
मेधावी छात्रों के लिए उदार स्कॉलरशिप की पेशकश की जाएगी ताकि शिक्षा तक पहुंच को सक्षम बनाया जा सके और विविधता को संरक्षित किया जा सके। यूनिवर्सिटी की विशेषज्ञता के विषयों में प्रौद्योगिकी और मीडिया कानून; मनोरंजन और खेल कानून; कॉर्पोरेट और वित्तीय कानून; और वैकल्पिक विवाद समाधान और मध्यस्थता आदि शामिल होंगे।

About Manish Mathur