सीकर जिला स्टेडियम में तीन दिवसीय निःशुल्क योग महोत्सव ‘हर दिल ध्यान-हर दिन ध्यान‘ आरम्भ

— प्रातः 6ः30 बजे से प्रातः 8 बजे और सायं 5.30 से सायं 7 बजे तक
— संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा श्री राम चंद्र मिशन और हार्टफुलनेस संस्थान के साथ मिलकर
— एयू स्मॉल फायनेंस बैंक, कीया मोटर्स और ओमेगा किड्स स्कूल के सौजन्य से

वर्तमान दौर में बढ़ते तनाव एवं दबाव को ध्यान में रखते हुए संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत श्री राम चंद्र मिशन और हार्टफुलनेस संस्थान के साथ मिलकर योग एवं ध्यान कार्यक्रमों की श्रृंखला “हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान“ सीकर के सांवली रोड़ स्थित जिला स्टेडियम में आरम्भ हुई। तीन दिवसीय यह निःशुल्क योग महोत्सव एयू स्मॉल फायनेंस बैंक, कीया मोटर्स और ओमेगा किड्स स्कूल के सौजन्य से आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर हजारों की संख्या में लोगों ने भाग लिया। उन्होंने प्रातःकालीन सत्र में उच्च रक्तचाप हेतु आसन, योग एवं ध्यान क्रियायें की जबकि सायंकालीन सत्र में मधुमेह नियंत्रण हेतु आसन एवं योग क्रियाओं का अभ्यास किया।

इस अवसर पर हार्टफुलनेस योग महोत्सव के आयोजन समिति के मीडिया प्रभारी श्री तेज सिंह; हार्टफुलनेस संस्था के राजस्थान के क्षेत्रीय प्रभारी श्री विकास मोघे और क्षेत्रीय समन्वयक श्री मेघाराम और हार्टफुलनेस संस्था की केन्द्र प्रभारी डॉ पुजा महरिया भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि सीकर के अतिरिक्त इसी प्रकार के योग महोत्सव का आयोजन 15 अगस्त तक जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, सागवाड़ा, अलवर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, भीलवाड़ा, आदि विभिन्न शहरों में किया जायेगा, जिसमें 1 लाख से अधिक लोग भाग लेंगे। व्यक्तिगत एवं समुदायिक स्तर पर आंतरिक शांति, आनंद और समग्र कल्याण की खोज में मदद करने के लिए हार्टफुलनेस योग एवं ध्यान कार्यक्रमों की यह श्रृंखला आयोजित की जा रही है।

इसी प्रकार शनिवार, 18 मार्च, प्रातःकालीन सत्र में थायराइड हेतु आसन, योग एवं ध्यान करवाये जायेंगे जबकि सायंकालीन सत्र मोटापा, चिंता हेतु आसन एवं योग पर केन्द्रित होगा। रविवार, 19 मार्च, प्रातःकालीन सत्र में वजन नियंत्रण हेतु आसन, योग एवं ध्यान करवाये जायेंगे जबकि सायंकालीन सत्र मानसिक स्वास्थ्य में वृद्धि हेतु आसन एवं योग पर केन्द्रित होगा।

मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष रूप से केन्द्रित इन कार्यक्रमों में हार्टफुलनेस संस्थान के संस्थापक एवं श्री रामचंद्र मिशन के अध्यक्ष, श्री कमलेश पटेल जी के मार्गदर्शन में योग एवं ध्यान के अनेक कार्यक्रम शामिल हैैंं।

इस योग महोत्सव से सीकर के छात्र-छात्राओं और लोगों को अत्यधिक लाभ मिलेगा। इस कार्यक्रम के तहत ब्लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज आदि के लिए लाभकारी आसन, प्राणायाम, मुद्राओं के व्यावहारिक अभ्यास के साथ ही डिप्रेशन, तनाव प्रबन्धन, एकाग्रता एवं आत्मविश्वास में वृद्धि के लिए हार्टफुलनेस के प्राणाहुति आधारित ध्यान का तीनों दिन व्यावहारिक अभ्यास करवाया जायेगा। योग महोत्सव में छोटे बच्चों के मानसिक विकास के लिए ब्राइटर माइण्ड्स की प्रभावी तकनीकों का प्रदर्शन भी होगा। यह बच्चों की एकाग्रता एवं आत्मविकास वृद्धि में सहायक होगा।

सीकर में आयोजित योग महोत्सव के लिए पंजीकरण का विवरण https://hfn.link/hdd लिंक पर उपलब्ध है।

हार्टफुलनेस योग और ध्यान कार्यक्रमों की अतिरिक्त जानकारीः
हार्टफुलनेस के ध्यान सत्र पूर्णतया निःशुल्क होते हैं। दुनियभर में 150 से अधिक देशों में हार्टफुलनेस के 20000 से अधिक प्रशिक्षक हैं जो इस सरल अभ्यास को बिना किसी शुल्क के उपलब्ध करातें हैं ताकि हर एक व्यक्ति को इसका लाभ मिल सके। व्यक्तिगत स्तर पर स्वयंसेवी प्रशिक्षकों की सहायता से ध्यान का अभ्यास सुगमता से किया जा सकता है। इसके साथ ही हार्टफुलनेस मोबाइल ऐप के माध्यम से घर बैठे भी इसका अभ्यास किया जा सकता है, हार्टफुलनेस ऐप एण्ड्रॉइड व एप्पल के प्ले स्टोर पर निःशुल्क उपलब्ध है।

हार्टफुलनेस संस्थान, रिलेक्सेसन एवं मेडिटेशन के लिए जाना जाता है। हार्टफुलनेस रिलेक्सेसन एवं मेडिटेशन ध्यान का एक प्रभावशाली एवं सरल तरीका है जिसके द्वारा हम हृदय की अन्तःप्रेरणा का अनुसरण करते हैं और मन और हृदय के बीच एकरूपता लाने का अभ्यास करते हैं। जिससे मानसिक तनाव, क्रोध आदि में कमी आती है, प्रशन्नता एवं कार्यक्षमता बढ़ती है जिससे हमारे व्यवहार एवं सोच में स्थायी बदलाव आता है।

हार्टफुलनेस संस्थान एवं श्री रामचन्द्र मिशन किसी भी धर्म या सम्प्रदाय से सम्बद्ध नहीं है। यह एक अलाभकारी आध्यात्मिक संस्था है जिसकी स्थापना 1945 में हुई थी। वर्तमान में यह संयुक्त राष्ट्र संघ के यूएनडीपीआई से अन्तर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी संस्था के रूप में सम्बद्ध है एवं विश्वभर में आध्यात्मिकता के जिज्ञासुओं को मानव कल्याणकारी हार्टफुलनेस मेडिटेशन का अभ्यास निःशुल्क उपलब्ध करवाता है। इसका विश्व मुख्यालय कान्हा शान्तिवनम हैदराबाद में है जहाँँ पर विश्व का सबसे बड़ा मेडिटेशन हॉल है जो अपने आध्यात्मिक एवं सुखद पर्यावरणीय वातावरण के लिए विख्यात है।

About Manish Mathur