एयर इंडिया ने भारत से बाहर जाने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए इनफ्लाइट मेन्यू को रिफ्रेश किया

नई दिल्ली, 04 अप्रैल, 2023– एयर इंडिया ने कस्टमर एक्सपीरियंस को लगातार बेहतर बनाते हुए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (भारत से बाहर) के लिए सभी केबिनों में इनफ्लाइट मेन्यू को रिफ्रेश किया है। मेन्यू का रिफ्रेश गेस्ट फीडबैक पर आधारित है और यात्रियों को स्वादिष्ट भोजन, ट्रेंडी ऐपेटाइजर, डेसर्ट चुनने और हेल्दी फूड दिए गए हैं जो भारत की स्थानीय पाक कला का बेहतरीन नमूना भी है। एयरलाइन के बार मेन्यू में अब स्पिरिट के प्रीमियम ब्रांड की रेंज के साथ-साथ सोच-समझकर बनाई गई वाइन लिस्ट है जिसमें बढ़िया फ्रेंच और इटैलियन वाइन शामिल हैं।
एयर इंडिया के इनफ्लाइट सर्विसेज के हेड संदीप वर्मा ने कहाः ‘गेस्ट के लिए एयर इंडिया के अनुभव को बेहतरीन करने के हमारे प्रयास के हिस्से के रूप में, हम अपने नए मेनू में शानदार आइडिया और एनर्जी लेकर आए हैं। हम चाहते हैं कि हमारे मेहमान एयर इंडिया की उड़ानों में अपने भोजन और पेय पदार्थों का उसी तरह आनंद लें जैसे वे अपने पसंदीदा रेस्तरां में लेते हैं।’
वर्मा ने कहा, ‘नए मेन्यू को डिजाइन करते समय हमने यह ध्यान रखा कि खाने के तमाम विकल्प न केवल पौष्टिक हो बल्कि स्वादिष्ट भी हो,  साथ ही भारतीय तौर-तरीकों की खासियतों को समेटे हुए हो।’
एयर इंडिया में खान-पान के बेहतर अनुभव डिजाइन करने के लिए इन-हाउस विशेषज्ञों, कैटरिंग पार्टनर और सप्लायर की एक पूरी टीम जुटी।’
शाकाहारियों के लिए कई चुनावः एअर इंडिया के फर्स्ट और बिजनेस क्लास ग्राहक जो शाकाहारी जीवन शैली के मुरीद हैं, अब स्वादिष्ट, प्लांट बेस्ड भोजन विकल्पों जैसे कि सब्ज सीक कबाब, टोफू और सब्जियों के साथ थाई रेड करी, ब्रोकोली और बाजरा स्टेक, नींबू सेवइयां उपमा, मेदू वड़ा और मसाला उत्तपम के विकल्प चुन सकेंगे।
खाने और नाश्ते के लिए नए स्वादः सभी क्लास में नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए नए मेनू में फ्यूजन व्यंजन और क्लासिक जैसे मशरूम स्क्रैम्बल्ड एग, हल्दी मिर्च आमलेट, मिश्रित सब्जी पराठा, अचारी पनीर और एमेंथल सैंडविच का मिश्रण है। मल्टीग्रेन ब्रेड में, सौंफ क्रीम सॉस में ग्रिल्ड झींगे, मुर्ग रेजाला कोफ्ता, मुर्ग इलाइची कोरमा, क्लासिक चिली चिकन, चिकन चेट्टीनाड काठी रोल, बेक्ड फिलेट ऑफ फिश विद ए हर्ब आलमंड एंड गार्लिक क्रस्ट, मसाला दाल और ब्राउन राइस खिचड़ी विद स्प्राउट्स, कलामाता जैतून और पेस्टो के साथ रोस्ट टमाटर और बोकोनसिनी कैप्रेसी और क्रिस्प नमकपारा के साथ क्लासिक टमाटर और धनिया शोरबा आदि शामिल हैं।
मुंह मीठा करने के लिए : एयर इंडिया के मेहमान मैंगो पैशनफ्रूट डिलाइट, क्विनोआ ऑरेंज खीर, एस्प्रेसो बादाम क्रम्बल मूस केक, केसर फिरनी के साथ खजूर पीस, सिंगल ओरिजिन चॉकलेट स्लाइस, चम-चम, ब्लूबेरी सॉस के साथ सैंडविच और मौसमी फलों का चयन कर सकेंगे।
बार मेन्यूः बोर्ड पर ग्राहक एयर इंडिया के बार मेन्यू का लुत्फ उठा सकेंगे। जिसमें लॉरेंट-पेरियर ला क्यूवी ब्रूट शैम्पेन सहित उम्दा वाइन की सूची पेश की जाएगी, जो चेतो डे ल’हेस्ट्रेंज, लेस ओलिवियर्स, शैटो मिलोन और उत्तरी इटली के पीडमोंट रीजन के मशहूर वाइनयार्ड से हैं। इसके अलावा, नए बेवरेज मेनू में व्हिस्की, जिन, वोदका और प्रीमियम ब्रांडों की बीयर की एक रेंज शामिल है।
आइडियल पेयरिंगः फ्रूटी ब्लेंड्स से लेकर मसालों के सुगंधित उत्साह तक एयर इंडिया के मॉकटेल जैसे वर्जिन मैरी, कैलिफोर्निया ऑरेंज, एपल स्प्रिटर और जूस भरपेट भोजन करने के बाद स्वादों की एक रेंज पेश करेगा। जो ग्राहक गर्म पेय लेना चाहेंगे, वे कॉफी (क्लासिक कॉफी ब्लेंड और कैप्पुकिनो) या चाय (असम, ग्रीन, अर्ल ग्रे और मसाला) की चुस्कियां ले सकेंगे।

About Manish Mathur