डीबीएस बैंक इंडिया और इंडिया फाइलिंग्स ने देश में स्टार्टअप्स और एसएमई को सशक्त बनाने के लिए मिलाया हाथ

मुंबई, 15 अप्रैल, 2023- डीबीएस बैंक इंडिया ने इंडिया फाइलिंग्स के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है, जो भारत में स्टार्ट-अप और छोटे व्यवसायों के लिए एक अग्रणी प्लेटफॉर्म है। इस साझेदारी के जरिये डीबीएस बैंक नई कंपनियों और स्टार्टअप्स को एंड-टू-एंड वित्तीय सेवाएं प्रदान करेगा। इसके लिए एक को-ब्रांडेड पोर्टल के माध्यम से सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इस तरह यह साझेदारी मूल्य प्रदान करने के नए तरीके खोजते हुए स्टार्टअप्स को लाभप्रद रूप से सेवा देने की डीबीएस बैंक की  प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

भारत में नए व्यवसायों के सामने आने वाली चुनौतियों में इनकॉर्पोरेशन, जीएसटी पंजीकरण, वित्तीय प्रबंधन और संचालन से संबंधित इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्थापना, ब्रांड वैल्यू प्रीपोजीशन का निर्माण, और निवेशकों और तकनीकी भागीदारों वाले इको सिस्टम तक पहुंच के बारे में अधिक जागरूकता की आवश्यकता शामिल है। को-ब्रांडेड पोर्टल के माध्यम से, डीबीएस बैंक इंडिया और इंडिया फाइलिंग्स, स्टार्टअप्स को निशुल्क कंपनी इनकॉर्पोरेशन प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करेंगे। इस दौरान स्टार्टअप्स को उनकी  इनकॉर्पोरेशन लागत पर 100 प्रतिशत तक का कैशबैक (8000 रुपए तक) भी प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा, को-ब्रांडेड पोर्टल नए उद्यमों को डीबीएस बिजनेस अकाउंट प्रदान करेगा जो कंपनी और उसके कर्मचारियों के लिए एंड-टू-एंड फाइनेंशियल सर्विसेज सपोर्ट प्रदान करता है। इसमें व्यावसायिक वित्त और कर्मचारी खर्चों को प्रबंधित करने में सहायता के लिए व्यापक समाधान शामिल हैं। को-ब्रांडेड पोर्टल अब लाइव है और इससे देश में सालाना लगभग 16,000 से 25,000 नए एसएमई और स्टार्टअप व्यवसायों को लाभ होने की उम्मीद है।

सुदर्शन चारी, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और हैड बिजनेस बैंकिंग, डीबीएस बैंक इंडिया ने कहा, ‘‘भारत के बढ़ते स्टार्टअप इको सिस्टम में अगले तीन से पांच वर्षों में देश के सकल घरेलू उत्पाद में 4-5 प्रतिशत योगदान करने की क्षमता है। इस क्षेत्र में हाल ही टियर 2 और 3 बाजार की ओर से भी वृद्धि दर्ज की गई है। हमारी वित्तीय विशेषज्ञता और इंडिया फाइलिंग्स की वैल्यूएडेड सेवाओं के संयोजन से हमारा उद्देश्य यह है कि हम स्टार्टअप्स को आवश्यक समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान कर सकें, ताकि वे आज के जटिल और प्रतिस्पर्धी कारोबारी माहौल में आसानी से खुद को कायम रख सकें। इस साझेदारी के तहत हम भारत में व्यापार मालिकों के लिए डिज़ाइन किए गए निर्बाध, परेशानी मुक्त बैंकिंग सॉल्यूशंस उपलब्ध कराना चाहते हैं। इस तरह हम देश में उद्यमशीलता को सक्षम करने के लिए हमारी निरंतर प्रतिबद्धता को भी नए सिरे से रेखांकित करना चाहते हैं।’’

पोर्टल नॉन-बैंकिंग सॉल्यूशंस भी प्रदान करेगा, जैसे कि कंपनी कैप टेबल मैनेजमेंट, कर्मचारी कल्याण समाधान, एचआर पेरोल सिस्टम और बहुत कुछ। इन अतिरिक्त सेवाओं के जरिये स्टार्टअप्स अपने संचालन को और कारगर बना सकते हैं और अपनी दक्षता में सुधार करते हुए अपने मुख्य व्यावसायिक उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इस तरह वे अपने समय और संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल  करते हुए अपनी उत्पादकता को और बढ़ावा दे सकते हैं।

इंडिया फाइलिंग्स के फाउंडर और सीईओ लियोनेल चार्ल्स ने कहा, ‘‘इंडिया फाइलिंग्स में हमारा मिशन हमेशा उद्यमियों के लिए अपना कारोबार शुरू करने और इसे बेहतर तरीके से मैनेज करने में उनकी सहायता करना रहा है। हम इस प्रक्रिया को आसान भी बनाना चाहते हैं। स्टार्टअप्स को वित्तीय सेवाओं की एक व्यापक रेंज प्रदान करने के लिए हम डीबीएस बैंक इंडिया के साथ साझेदारी करके उत्साहित हैं, जो उन्हें शुरुआती बाधाओं को दूर करने और अपने व्यवसायों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद करेगा। डीबीएस बैंक इंडिया की विशेषज्ञता और परेशानी मुक्त समाधानों के साथ, हमें विश्वास है कि हम युवा व्यवसायों को उनकी महत्वाकांक्षाओं को साकार करने में मदद कर सकते हैं और भारत के जीवंत स्टार्टअप इकोसिस्टम में योगदान कर सकते हैं।’’

डीबीएस बैंक इंडिया उपभोक्ता, एसएमई और कॉर्पाेरेट बैंकिंग सेवाओं की एक पूरी रेंज प्रदान करता है। नई साझेदारी के साथ बैंक अब पारंपरिक बैंकिंग से परे जाकर भी नए ऑफर्स पेश कर सकेगा और एसएमई और एमएसएमई की जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करेगा। बैंक न केवल ऋण के साथ, बल्कि पे रोल, नकद प्रबंधन, बीमा और तीसरे पक्ष के उत्पादों जैसी सेवाओं के साथ भी उनकी सहायता कर सकेगा।

भारत में उभरते और प्रतिभाशाली स्टार्टअप्स को समर्थन देने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप, डीबीएस बैंक इंडिया ने पिछले साल स्टार्टअप वेंचर कैपिटल फंड एंथिल वेंचर्स और इंजीलिस्ट नेटवर्क हेडस्टार्ट नेटवर्क फाउंडेशन के साथ मिलकर डीबीएस बिजनेस क्लास की स्थापना की। बैंक ने एसएमई को समर्थन देने के लिए एक नया अनुदान कार्यक्रम शुरू करने की भी घोषणा की है, जो अधिक सस्टेनेबल बिजनेस कायम करने की दिशा में अपने बदलाव की शुरुआत कर रहे हैं।

About Manish Mathur