डिज्नी स्टार ने अब तक की सबसे अधिक आईपीएल व्यूअरशिप के साथ इतिहास रचा; टाटा आईपीएल 2023 के लाइव प्रसारण को 36.9 करोड़ दर्शकों ने देखा

मुंबई, 21 अप्रैल, 2023: टाटा आईपीएल 2023 के आधिकारिक टेलीविजन प्रसारकडिज्नी स्टार ने लोकप्रिय टूर्नामेंट के शुरुआती 19 मैचों को देखने वाले सभी दर्शकों की संख्या के आधार पर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बीएआरसी के अनुसारपहले 19 मैचों के डिज्नी स्टार के लाइव प्रसारण को 36.9 करोड़ दर्शकों ने देखाजो कोविड के दौरान खेले गए आईपीएल के दोनों संस्करणों को शामिल करने के बाद भी आईपीएल के इतिहास में अब तक दर्शकों की सबसे अधिक संख्या है। ब्रॉडकास्टर ने पहले 19 मैचों के लाइव प्रसारण के लिए 11350 करोड़ (113.5 बिलियनमिनटका शानदार वॉच टाइम भी दर्ज कराया है। आकर्षकरोचक एवं परस्परसंवाद आधारित उत्पाद तैयार करते हुएडिज्नी स्टार ने प्रशंसकों को सर्वोच्च वरीयता देने के अपने दृष्टिकोण के साथ अबाध और सहज दृश्यता अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। पिछले संस्करण की तुलना में पहले 19 मैचों के लाइव प्रसारण को देखें तो इसके मैच टीवीआर में ~25% की वृद्धि देखी गई हैजो जुड़ाव के स्तरों से प्रेरित है जिसने नई ऊंचाइयों को स्पर्श किया है। यह दमदार वृद्धि विपणन अभियान की सफलताडिज्नी स्टार नेटवर्क पर प्रसारण के मानक और दर्शक जुटाने की टीवी की अतुलनीय क्षमता की एक बड़ी पुष्टि का प्रमाण है।

डिज्नी स्टार के हेड – स्पोर्ट्ससंजोग गुप्ता ने कहा, “डिज्नी स्टार पर टाटा आईपीएल 2023 की यह रिकॉर्डतोड़ शुरुआत रही हैजिसने पहले 19 मैचों की व्यूअरशिप के लिहाज से पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिये हैं। स्टार स्पोर्ट्स के # BetterTogether अभियान और विश्व स्तरीय स्टोरीटेलिंग क्षमताओं की शक्ति के साथ संयुक्त रूप से करीबी मैचों और शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन के दम पर केवल 19 मैचों में आईपीएल 2023 के दर्शकों की संख्या पिछले साल पूरे सीज़न में दर्ज किए गए दर्शकों की कुल संख्या को पार कर जाने के काफी निकट है। हम विभिन्न आयु समूहोंलिंग और एसईसी में विभाजित अनेक दर्शक समूहों में रिकॉर्ड व्यूअरशिप देख रहे हैंजो टेलीविजन को लोकप्रिय खेल आयोजनों को पारिवारिक/सामुदायिक रूप से देखने के सबसे पसंदीदा गंतव्य होने का संकेत देता है। हम डिज्नी स्टार के आईपीएल कवरेज के लिए प्रशंसकों से मिले प्यार और समर्थन के लिए उनके प्रति आभारी हैं। हम लगातार बेहतर दृश्यता अनुभव प्रदान करते रहेंगे।

डिज्नी स्टार की समग्र दृश्यता अनुभव प्रदान करने की प्रतिबद्धता सिर्फ मैचों तक ही सीमित नहीं है और इसने बड़े पैमाने पर अपने दर्शकों का विश्वास और उनकी निष्ठा अर्जित की है। देश भर के दर्शकों की आवश्यकताएं पूरी करने के लिए नौ से अधिक अलग – अलग भाषाओं में सामग्री की उपलब्धताक्षेत्र – विशिष्ट प्री – मैच विश्लेषणमैच के बाद की चर्चाफैन पोल्स और प्रसिद्ध क्रिकेट विशेषज्ञों के साथ संवादआधारित खंडों सहित ब्रॉडकास्टर की विभिन्न पहलों ने उन्हें सफलतापूर्वक देश की नब्ज टटोलने और देश भर के दर्शकों एवं प्रशंसकों के साथ तालमेल बिठाने में मदद की है।

आईपीएल ट्रॉफी टूरफैन बस, # माईसोइस्टैडियम और द इनक्रेडिबल स्कूल क्विज (भारत का सबसे बड़ा स्कूल क्विजजैसे ऑन – ग्राउंड अनुभवों के साथइसने अपने दर्शकों और प्रशंसकों के साथ भावनात्मक जुड़ाव कायम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इसके अलावादेश की कुछ सबसे बड़ी हस्तियों के साथ डिज्नी स्टार के जुड़ाव ने दर्शकों की विस्तृत श्रृंखला के लिए इसकी लोकप्रियता को और बढ़ा दिया है। रणवीर सिंहसलमान खानप्रियंका चोपड़ापूजा हेगड़े और नंदमुरी बालकृष्ण सहित कई सेलिब्रिटीज के साथ गठबंधन के जरिएप्रसारक ने अधिक विविधतापूर्ण दर्शकों को आकर्षित किया है।

इसके अलावास्टार स्पोर्ट्स ने विराट कोहलीरोहित शर्माहार्दिक पांड्यारवींद्र जडेजा और केएल राहुल जैसे कुछ बड़े क्रिकेट सितारों के साथ गठबंधन के जरिए विशेष प्रोग्रामिंग पहल, ‘स्टार ऑन स्टार‘ के माध्यम से प्रशंसकों की कहानियों को प्रकाश में लाने का भी काम किया है। इतना ही नहींराजस्थान रॉयल्सकेकेआरएलएसजी और पीबीएसके के साथ विशेष साझेदारी के चलते प्रशंसकों को खिलाड़ियों और टीमों के दृष्टिकोण से लीग का अनुभव करने में मदद मिली हैजिससे प्रशंसकों को पर्दे के पीछे पहुंचखिलाड़ियों और कोचों के साथ साक्षात्कार और अन्य रोमांचक सामग्री प्राप्त हुई है।

डिज्नी स्टार के प्रशंसक – केंद्रित दृष्टिकोण और प्रसारण प्रौद्योगिकी में नवाचारों ने इसे प्रशंसकों की प्रशंसा अर्जित करने में सहायता दी है और प्रसारक ने टाटा आईपीएल 2023 को टीवी पर देखने वालों के लिए बेजोड़ और सम्मोहक दृश्यता अनुभव प्रदान करने पर जोर दिया है।

लाइव प्रसारण से जुड़े बीएआरसी के सभी आँकड़े 2+ यू+आर – डिज्नी स्टार नेटवर्क + ओओएच के लिए हैं

About Manish Mathur