गोदरेज कैपिटल ने एमएसएमई को उनके व्यवसाय को उनकी क्षमता तक बढ़ाने में मदद करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म, निर्माण लॉन्च किया

मुंबई, 18 अप्रैल 2023: गोदरेज समूह की वित्तीय सेवा शाखा, गोदरेज कैपिटल ने आज अपना नया डिजिटल प्लेटफॉर्म, निर्माण लॉन्च किया। इस प्लेटफॉर्म के जरिए एमएसएमई मालिकों को उनके व्यवसाय को बढ़ाने का सर्व-समावेशी अवसर प्रदान किया जा सकेगा। गोदरेज कैपिटल द्वारा ध्यानपूर्वक विकसित किए गने निर्माण में कई साझेदार हैं जो एमएसएमई के विकास के लिए महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करते हैं
देश के एमएसएमई के सामने आज बाजार तक सीमित पहुंच और अपनी क्षेत्रीय पहुंच से परे विस्तार करने की क्षमता, कानूनी एवं नियामक अनुपालन आवश्यकताओं के बारे में जानकारी की कमी, प्रौद्योगिकी की सीमित उपलब्धता, ऋण की सीमित उपलब्धता, कुशल कार्यबल को काम पर रखने और बनाए रखने जैसी कई चुनौतियां हैं। गोदरेज कैपिटल के निर्माण का उद्देश्य इन चुनौतियों को हल करना है और ”कारोबार को बढ़ाने”, ”व्यवसाय करने में आसानी” और ”कौशलोन्नयन के माध्यम से परिवर्तन” की श्रेणियों में सेवाएं प्रदान करना है।
कंपनी ने शुरुआत में अमेज़न ग्लोबल सेलिंग, ओनश्योरिटी, ज़ोल्विट, और एमएसएमईएक्स के साथ साझेदारी की है ताकि संभावित बाजार पहुंच बढ़ाने, कानूनी और अनुपालन को सरल बनाने, कर्मचारियों के बेहतर स्वास्थ्य एवं कल्याण और छोटे व्यवसायों के लिए व्यावसायिक कोचिंग प्रदान करने में मदद मिल सके। इसके अलावा, जबकि गोदरेज कैपिटल का निर्माण उपयोगकर्ताओं से रियायती मूल्य बिंदु पर उत्पाद और मूल्य निर्धारण की पेशकश करता है, लेकिन गोदरेज कैपिटल के ग्राहक अतिरिक्त एवं विशेष मूल्य निर्धारण लाभों के हकदार होंगे।

इसके अलावा, यह फ्लैगशिप प्लेटफॉर्म भारत में बीएफएसआई उद्योग में पहला है। यह अपनी मुख्य ऋण पेशकश से परे जाकर व्यापार विकास के अवसरों, व्यापार में आसानी, और ज्ञान एवं नेटवर्क के रास्ते को शामिल करते हुए मूल्यवर्धित सेवाएं प्रदान करता है।

लॉन्च पर बोलते हुए, गोदरेज कैपिटल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मनीष शाह ने कहा, “गोदरेज समूह की भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान करने की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है, और गोदरेज कैपिटल के माध्यम से, हमें निर्माण लॉन्च करने पर गर्व है। यह एमएसएमई को इस कदर सक्षम बनाएगा ताकि वो अपनी पूरी क्षमता विकसित कर सकें और इस प्रकार देश के आर्थिक विकास को गति दे सकें। हमने देश में एमएसएमई की विकास संबंधी चुनौतियों का बारीकी से अध्ययन किया है, और निर्माण के साथ हम पहले से ही प्रदान की जाने वाली ऋण सेवाओं के साथ, हम उनमें से कुछ चुनौतियों को हल करने में मदद कर सकते हैं और क्षेत्र के विकास का समर्थन कर सकते हैं।”
गोदरेज कैपिटल महत्वपूर्ण साझेदारी के माध्यम से प्लेटफॉर्म पर अधिक मूल्य वर्धित सेवाओं को लाने और उन चुनौतियों से अवगत रहने पर जोर दे रहा है, जिन्हें हल किया जाना चाहिए।
इस प्रारंभिक लॉन्च चरण में, भारत भर के 30 प्रमुख बाजारों में सेवाओं को बढ़ावा दिया जाएगा, लेकिन ये सेवाएं पूरे भारत में उपलब्ध होंगी।
गोदरेज कैपिटल ने नवंबर 2020 में स्थापना के बाद से आवास, एसएमई और एमएसएमई ऋणों के लिए अब तक 5300 करोड़ रुपये से अधिक का संवितरण किया है। इसके अलावा, इसने भारत के 13 शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है।

About Manish Mathur