महिंद्रा के ‘के2’ कोडनेम वाले वैश्विक ट्रैक्टर प्रोग्राम को ”OJA” ब्रांड के नाम से लॉन्च किया जाएगा

मुंबई, 10 अप्रैल, 2023: महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एमएंडएम) के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर की सहायक कंपनी, महिंद्रा ट्रैक्टर्स ने अपने सबसे महत्वाकांक्षी ट्रैक्टर प्रोग्राम, के2 के वैश्विक ट्रैक्टरों में से ट्रैक्टरों की नवीनतम तैयार रेंज को नया ब्रांड नाम “OJA” दिया। “OJA” नाम संस्कृत शब्द “ओजस” से लिया गया है जो जीवन शक्ति, ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक है।

महिंद्रा OJA महिंद्रा का बिल्कुल नया हल्का वैश्विक ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और दक्षिण-पूर्व एशिया सहित घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों पर ध्यान केंद्रित करता है, और मित्सुबिशी महिंद्रा कृषि मशीनरी, जापान, और महिंद्रा रिसर्च वैली, भारत, महिंद्रा के ऑटो और कृषि क्षेत्र के लिए अनुसंधान एवं विकास केंद्र की इंजीनियरिंग टीमों के बीच घनिष्ठ सहयोग के माध्यम से विकसित किया गया है।

महिंद्रा OJA में चार सब-ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म होंगे – सब कॉम्पैक्ट, कॉम्पैक्ट, स्मॉल यूटिलिटी और लार्ज यूटिलिटी – ट्रैक्टर कैटेगरी, जिसमें विभिन्न मल्टीपल एचपी पॉइंट्स में 40 मॉडल शामिल हैं।

ब्रांड नाम की घोषणा पर हेमंत सिक्काप्रेसिडेंट-फार्म इक्विपमेंट सेक्टरएमएंडएम लिमिटेड ने कहा, हमारे बहुप्रतीक्षित ट्रैक्टर प्रोग्राम कोडनेम केके प्रोडक्शन वर्जन के वैश्विक प्रीमियर से पहलेमहिंद्रा में हमें OJA” की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। महिंद्रा के नए हल्के वजन वाले ट्रैक्टर रेंज के नए ब्रांड नाम के रूप में। इस साल के अंत में लॉन्च के लिए निर्धारितOJA ट्रैक्टरीकरण के लिए महिंद्रा का भविष्य के लिए तैयार दृष्टिकोण हैजो बेहतर प्रदर्शन और उत्पादकता के लिए कई प्रथम-कोटि की तकनीकों का उदाहरण हैजिसके माध्यम से हम खेती को बदलने और किसानों के जीवन को समृद्ध बनाने का लक्ष्य रखते हैं।”

महिंद्रा OJA ट्रैक्टर्स का निर्माण विशेष रूप से महिंद्रा के ज़हीराबाद ट्रैक्टर प्लांट में किया जाएगा; दक्षिण-एशिया के सबसे बड़े और महिंद्रा के सबसे नए ट्रैक्टर निर्माण संयंत्रों में से एक। वर्टिकली इंटिग्रेटेड ट्रैक्टर फैसिलिटी, महिंद्रा की जहीराबाद फैसिलिटी, हाल ही में लॉन्च किए गए ट्रैक्टरों की प्लस सीरीज सहित युवो और जिवो ट्रैक्टरों की महिंद्रा की अगली पीढ़ी की रेंज भी पेश करती है।

वर्तमान में, महिंद्रा तेलंगाना में एकमात्र ट्रैक्टर निर्माता है, जिसने जहीराबाद में 10.87 अरब रुपये के करीब निवेश किया है। कृषि उपकरण क्षेत्र में 1,500 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं, जिनकी क्षमता दो शिफ्ट के आधार पर प्रति वर्ष 100,000 से अधिक ट्रैक्टरों की है।

ज़हीराबाद प्लांट तकनीकी रूप से उन्नत है, जिसमें 30 से 100 एचपी तक के 330 से अधिक विभिन्न ट्रैक्टर वेरिएंट को रोल-आउट करने की सुविधा है। संयंत्र ने शुरुआत से ही टीपीएम (कुल उत्पादक रखरखाव) दर्शन और संस्कृति को अपनाया है, जहीराबाद के ट्रैक्टर उत्पादन का लगभग 65 प्रतिशत वैश्विक स्तर पर निर्यात किया जाता है।

About Manish Mathur