एयर इंडिया और विस्तारा ने इंटरलाइन सहयोग किया

गुरुग्राम, 04 मई 2023: भारत की प्रमुख विमानन कंपनियों में से एक और स्टार एलायंस की सदस्य, एयर इंडिया ने पूर्ण – सेवा वाहक, विस्तारा (टाटा और सिंगापुर एयरलाइंस का एक संयुक्त उद्यम) के साथ इंटरलाइन सहयोग किया है।

इस करार के हो जाने से एयर इंडिया के अतिथि यात्री एयर इंडिया के व्यापक घरेलू और वैश्विक नेटवर्क में 80 से अधिक स्थानों पर आने-जाने के लिए विस्तारा के रूट नेटवर्क पर निर्बाध रूप से यात्रा कर सकेंगे।

दोनों एयरलाइनों के बीच किए गए इस करार के दायरे में इंटर एयरलाइन थ्रू चेक – इन (आईएटीसीआई) कार्यान्वयन शामिल है। इससे अतिथि यात्रियों को एक ही टिकट पर सभी क्षेत्रों की यात्रा के लिए प्रस्थान बिंदु पर उनका बोर्डिंग पास प्राप्त हो जाएगा और उनके अंतिम गंतव्य स्थानों के लिए उनका सामान चेक-इन हो जाएगा। एयर इंडिया और विस्तारा भारत के अधिकांश प्रमुख हवाई अड्डों पर एक ही टर्मिनल से परिचालन करते हैं, जिससे इंटरलाइन यात्रा कार्यक्रमों वाले अतिथियों को सहज ऑन – ग्राउंड यात्रा अनुभव प्राप्त हो सकेगा।

एयर इंडिया और विस्तारा ने ‘अनियमित संचालन पर इंटरलाइन कॉन्सिडरेशंस (आईआरओपी)’ या ’स्थानांतरण व्यवधान‘ कार्यात्मकता को भी लागू किया है। इससे दोनों एयरलाइन, विमानों के विलंब होने, रद्द होने, मार्ग में बदलाव होने आदि जैसे परिचालन व्यवधानों की स्थिति में यात्रियों को अपने एक – दूसरे की पहली उपलब्ध वैकल्पिक उड़ानों में निर्बाध रूप से स्थानांतरित कर सकेंगी और अपने अतिथि यात्रियों को हो सकने वाली किसी भी असुविधा को यथासंभव कम कर सकेंगे।

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशककैंपबेल विल्सन ने कहा: हमें विस्तारा के साथ अपनी इंटरलाइन साझेदारी करने की प्रसन्नता है। इससे हम दोनों ही एयरलाइन के हमारे संयुक्त रूप से विस्तारित रूट नेटवर्क पर भारत के भीतर और बाहर यात्रा करने वाले हमारे ग्राहकों को अधिक कनेक्टिविटी और सुविधा प्रदान कर सकेंगे। सुरक्षा और ग्राहक सेवा में उत्कृष्टता के लिए हमारी साझी प्रतिबद्धता ने इस सहयोग में सर्वोपरि भूमिका निभाई है। हम अमेरिकायूरोपसुदूर पूर्वऑस्ट्रेलिया और मध्य पूर्व में एयर इंडिया के गंतव्यों के लिए अतिरिक्त यात्रा विकल्पों के साथ विस्तारा के ग्राहकों को सेवा प्रदान करने के लिए तत्पर हैं।

विस्तारा के मुख्य कार्यकारी अधिकारीविनोद कन्नन ने कहा, इस साझेदारी ने हमारे संयुक्त नेटवर्क में यात्रा करने वाले ग्राहकों को अधिक सुविधा और बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए भारत में दो प्रमुख एयरलाइनों को एक साथ लाया है। यह हमारे ग्राहकों को दुनिया भर में उड़ान भरने का सबसे अच्छा और सबसे सुविधाजनक तरीका प्रदान करने की हमारी गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमें एयर इंडिया के साथ अपने संबंधों को और मजबूत करने और अपने ग्राहकों को उनके व्यापक नेटवर्क में नए गंतव्यों से जोड़ने की खुशी है।

विस्तारा के साथ एयर इंडिया की इंटरलाइन साझेदारी 100 से अधिक इंटरलाइन समझौतों के अलावा और दुनिया भर में साझेदार एयरलाइंस जैसे लुफ्थांसा, यूनाइटेड एयरलाइंस, एयर कनाडा और सिंगापुर एयरलाइंस के साथ करीब 50 थ्रू चेक – इन करार से समर्थित है।

हाल ही में, एयर इंडिया ने ‘Vihaan.AI‘ (एयर इंडिया की 5 – वर्षीय परिवर्तन योजना) में ‘टेक ऑफ’ चरण में प्रवेश करने की घोषणा की, जो उत्कृष्टता की ओर बनाने के लिए आवश्यक प्लेटफार्मों, प्रक्रियाओं और प्रणालियों को विकसित करने पर केंद्रित है।

About Manish Mathur