एक्सिस बैंक ने यूपीआई पर रुपे क्रेडिट कार्ड को सक्षम बनाया

राष्ट्रीय10 मई2023: भारत में निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक, एक्सिस बैंक ने आज घोषणा की कि उसने यूपीआई पर रूपे क्रेडिट कार्ड सपोर्ट को सफलतापूर्वक सक्षम कर दिया है। बैंक के ग्राहक यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन करते समय या मर्चेंट के यूपीआई चेकआउट पेज पर भुगतान के तरीके के रूप में अपने रुपे क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। इससे ग्राहक यूपीआई के तत्काल भुगतान की सुविधा का अनुभव करते हुए क्रेडिट कार्ड रिवार्ड का लाभ उठा सकेंगे। बैंक चरणों में कार्यक्षमता शुरू कर रहा है।

यह समाधान उसी तरह काम करता है जैसे ग्राहक अपने बैंक खातों को यूपीआई में लिंक करते हैं। ग्राहक को अपने यूपीआई ऐप्स* में क्रेडिट कार्ड के लिए अनुमत बैंकों की सूची में “एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड” विकल्प का चयन करना होगा। ग्राहक के मोबाइल नंबर के आधार पर, लिंक्ड रूपे क्रेडिट कार्ड प्राप्त किया जाएगा और ग्राहक को दिखाया जाएगा। इसके बाद ग्राहक को यूपीआई पिन जनरेट करना होगा। यह यूपीआई पिन ग्राहक के मौजूदा क्रेडिट कार्ड पिन से अलग होगा। यह सुविधा वर्तमान में यूपीआई ऐप्स* में काम करेगी जो रूपे  क्रेडिट कार्ड सुविधा का समर्थन कर रहे हैं और ग्राहकों के पास एक्सिस बैंक के साथ रूपे  क्रेडिट कार्ड है।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए एक्सिस बैंक के अध्यक्ष और प्रमुख – कार्ड और भुगतानसंजीव मोघे ने कहा, “लगभग 250 मिलियन ग्राहक अपने पीयर-टू-पीयर और मर्चेंट भुगतान के लिए यूपीआई का उपयोग करते हैंयूपीआई के साथ रुपे क्रेडिट कार्ड के लिंकेज से पांच करोड़ यूपीआई व्यापारियों के विशाल नेटवर्क के माध्यम से स्वीकार्यता में वृद्धिग्राहकों को उनके क्रेडिट कार्ड की स्वीकृति के अधिक बिंदु प्रदान करना। अब तकऐसे ग्राहक सभी स्कैन एंड पे और यूपीआई  मर्चेंट भुगतान के अन्य रूपों के लिए केवल अपने बैंक खातों का उपयोग कर सकते थे। भविष्य मेंयूपीआई एक स्टैंडअलोन भुगतान गेटवे के रूप में कार्य कर सकता है जहां विभिन्न प्रकार के भुगतान साधन जैसे बैंक खातेक्रेडिट कार्डपीपीआई वॉलेट को जोड़ा जा सकता है। यह व्यापारियों के लिए भी फायदेमंद हैविशेष रूप से अर्ध-शहरी क्षेत्रों मेंजहां कार्ड पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनल व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि रूपे सबसे सस्ते एसेट लाइट भुगतान स्वीकृति समाधानों में से एक है। एक्सिस बैंक हमेशा अपने ग्राहकों के लिए यूपीआई के कई भुगतान प्रवाह का विस्तार करने में सबसे आगे रहा है और हम इन नवाचारों के साथ अपने यूपीआई विकास को जारी रखते हैं और अंडरराइटिंग भारत के सपने को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।”

लॉन्च को लेकर उत्साह बढ़ाते हुए एनपीसीआई की सीओओ प्रवीना राय ने कहा, ”संभावनाओं की दुनिया को खोलते हुएयूपीआई पर रुपे क्रेडिट कार्ड अपनी अत्याधुनिक तकनीक और यूपीआई की सुविधा के साथ भुगतान करने के तरीके को फिर से परिभाषित कर रहा है। यूपीआई की विशाल पहुंच का लाभ उठाते हुएयूपीआई पर रुपे क्रेडिट कार्ड क्रेडिट

समाधान चाहने वाले उपभोक्ताओं के लिए नए अवसरों के द्वार खोलता है। यह अनूठा उत्पाद सुविधाजनक और निर्बाध यूपीआई अनुभव और क्रेडिट लाइन और पुरस्कार के संदर्भ में क्रेडिट कार्ड के लाभों को एक साथ लाता है। UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड भी सभी के लिए क्रेडिट सुलभ बनानेआर्थिक विकास और सामाजिक प्रगति को गति देने के हमारे दृष्टिकोण का प्रतीक है। हमें खुशी है कि एक्सिस बैंक यूपीआई पर रुपे क्रेडिट कार्ड पर लाइव है।

2025 के लिए आरबीआई के भुगतान विजन के अनुसार, अगले चार वर्षों के लिए क्रेडिट-आधारित भुगतान लेनदेन साल-दर-साल 16% बढ़ने की उम्मीद है। भारत द्वारा दिन-प्रतिदिन के लेन-देन के लिए डिजिटल भुगतान को तेजी से अपनाने के साथ, क्रेडिट कार्ड-यूपीआई लिंकेज की घोषणा से यूपीआई में छोटे मूल्य के भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का अधिक उपयोग होगा। इससे अधिक ग्राहक क्रेडिट कार्ड का विकल्प भी चुनेंगे और वे चाहेंगे कि यूपीआई की सुविधा वर्तमान में उनके बैंक खातों तक ही सीमित थी।

*वर्तमान में केवल सीमित संख्या में यूपीआई ऐप्स यूपीआई पर रुपे क्रेडिट कार्ड का समर्थन कर रहे हैं और निकट भविष्य में अन्य यूपीआई ऐप्स इस समाधान को सक्षम करेंगे।

About Manish Mathur