कोलंबिया बिजनेस स्कूल पब्लिशिंग ने नालंदा कैपिटल के संस्थापक पुलक प्रसाद की पहली पुस्तक ‘व्हाट आई लर्न अबाउट इन्वेस्टिंग फ्रॉम डार्विन’का विमोचन किया

मुंबई, 18 मई, 2023- कोलंबिया यूनिवर्सिटी प्रेस की इम्प्रिंट कोलंबिया बिजनेस स्कूल पब्लिशिंग ने पुलक प्रसाद की पहली पुस्तक ‘व्हाट आई लर्न अबाउट इन्वेस्टिंग फ्रॉम डार्विन’ का विमोचन करने की घोषणा की है। पुलक प्रसाद सिंगापुर स्थित निवेश फर्म नालंदा कैपिटल के संस्थापक हैं। पुस्तक एक अप्रत्याशित स्रोत-एवोल्यूशनरी बॉयोलोजी के आधार पर दीर्घकालिक निवेश के दर्शन पर केंद्रित है।
‘व्हाट आई लर्न अबाउट इन्वेस्टिंग फ्रॉम डार्विन’ का किंडल संस्करण अमेज़न डॉट इन पर पहले से ही उपलब्ध है। इसका 328 पेज का पेपरबैक संस्करण 16 मई, 2023 से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। हालाँकि, ग्राहक अमेज़न से पुस्तक को प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। यह पुस्तक पहले ही भारत में पूर्व-बिक्री श्रेणी में बेस्टसेलर सूची में शामिल हो चुकी है।
‘व्हाट आई लर्न अबाउट इन्वेस्टिंग फ्रॉम डार्विन’ में पुलक ने दीर्घकालीन लाभ के लिए अपने सहज सिद्धांतों की रूपरेखा दी है और निवेश के तीन मंत्र प्रदान किए हैं- बड़े जोखिम से बचें; उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता खरीदें; और आलसी मत बनो-बहुत आलसी बनो। वह एक ऐसी रणनीति अपनाने की वकालत करते हैं, जिसके तहत निवेश के विशाल अवसरों को नियंत्रित किया जाता है और स्थायी रूप से उच्च गुणवत्ता वाले व्यवसायों का समर्थन किया जाता है।
पुलक प्रसाद, जो मई 2007 में अपनी खुद की फर्म लॉन्च करने से पहले वारबर्ग पिंकस और मैकिन्से से जुड़े रहे हैं, ने कहा, ‘‘एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो एक निवेश पृष्ठभूमि से आता है, मैं हमेशा विकास के डार्विनियन सिद्धांत से जबरदस्त प्रभावित था। इस पुस्तक के माध्यम से, मैंने अच्छे और बुरे निवेश निर्णयों की कहानियों के साथ प्राकृतिक दुनिया के उदाहरणों को मिलाकर कोर डार्विनियन सिद्धांतों से प्राप्त अपने अनुभवों को साझा किया है।’’
‘‘मुझे उम्मीद है कि मैंने डार्विन से निवेश के बारे में जो सीखा है, उससे लोगों को भी यह पता चलता है कि किस तरह विकासवादी जीव विज्ञान, फंड मैनेजरों को उनके प्रोफेशन में और बेहतर बनने में मदद कर सकता है।’’
अप्रैल में अमेरिका में जारी होने के बाद से, पुस्तक को शौकीन पाठकों और निवेश समुदाय की ओर से शानदार समीक्षाएं मिली हैं, और यह पहले से ही एक बेस्टसेलर किताबों की श्रेणी में आ चुकी है।
‘व्हाट आई लर्न अबाउट इन्वेस्टिंग फ्रॉम डार्विन’ और इसके लेखक पुलक प्रसाद के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया विजिट करें- https://www.pulakprasad.com/.

About Manish Mathur