????????????????????????????????????

हिंदुजा फैमिली ने संडे टाइम्स रिच लिस्ट में पाँचवीं बार शीर्ष स्थान हासिल किया

मुंबई, 26 मई, 2023: हिंदुजा फैमिली और 108 साल पुराने एवं अरबों डॉलर के टर्नओवर वाले बहुराष्ट्रीय समूह, हिंदुजा समूह के सह-अध्यक्ष, श्री गोपीचंद हिंदुजा ने 35 बिलियन यूरो के साथ संडे टाइम्स की अमीरों की सूची (संडे टाइम्स रिच लिस्ट) में पांचवीं बार शीर्ष स्थान हासिल किया है। द संडे टाइम्स रिच लिस्ट यूनाइटेड किंगडम में रहने वाले शीर्ष 1,000 व्यक्तियों या परिवारों की शुद्ध संपत्ति रैंकिंग को संकलित करती है, उनमें से सबसे अमीर व्यक्ति के नाम को उजागर करती है। यह प्रतिष्ठित रैंकिंग हिंदुजा समूह की उल्लेखनीय उपलब्धियों और व्यापार की दुनिया में उत्कृष्ट सफलता का प्रमाण है।

ऑटोमोटिव, वित्त, ऊर्जा और स्वास्थ्य सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में हिंदुजा परिवार के योगदान ने न केवल उद्योग मानकों को फिर से परिभाषित किया है बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी स्थिरतापूर्ण तरीके से प्रभाव डाला है। आकस्मिक रूप से, संडे टाइम्स रिच लिस्ट हिंदुजा समूह के अध्यक्ष, श्री एसपी हिंदुजा के निधन के कुछ घंटों के भीतर सामने आई। स्वर्गीय श्री एसपी हिंदुजा और श्री जीपी हिंदुजा के दूरदर्शी नेतृत्व और रणनीतिक मार्गदर्शन के तहत, समूह विविध उद्योगों में सफलता के अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ गया है।

इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए अपना आभार व्यक्त करते हुए, श्री गोपीचंद हिंदुजा ने कहा, “मैं और मेरा परिवार प्रतिष्ठित संडे टाइम्स रिच लिस्ट में शीर्ष स्थान हासिल करने पर विनम्रतापूर्वक आभार प्रकट करता है। मैं अपने भाइयों से प्यार करता हूं। हम चार शरीर एक आत्मा हैं। यह सम्मान न केवल हमारे परिवार की उत्कृष्टता के निरंतर प्रयास को स्वीकार करती है, बल्कि यह हिंदुजा परिवार के प्रत्येक सदस्य और हमारे संगठनों के भीतर असाधारण प्रतिभा द्वारा प्रदर्शित सामूहिक प्रयासों, अटूट समर्पण और उल्लेखनीय लचीलापन का प्रमाण भी है।”

हिंदुजा परिवार की उल्लेखनीय व्यावसायिक उपलब्धियों के अलावा वे हिंदुजा फाउंडेशन के माध्यम से परोपकारी पहलों में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और सामुदायिक विकास पर ध्यान देने के साथ, फाउंडेशन ने अनगिनत लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

द संडे टाइम्स रिच लिस्ट में प्रदर्शित अन्य सम्मानित नामों में सर जिम रैटक्लिफ 29.688 बिलियन यूरो, सर लियोनार्ड ब्लावात्निक 28.625 बिलियन यूरो, डेविड और साइमन रूबेन एवं परिवार 24.399 बिलियन यूरो, सर जेम्स डायसन और परिवार 23 बिलियन यूरो, लक्ष्मी मित्तल और परिवार 16 बिलियन यूरो, और वेस्टन परिवार के प्रतिनिधि गाइ, जॉर्ज, अलन्नाह और गैलेन वेस्टन के नाम शामिल हैं।

About Manish Mathur