श्री रजनीश कर्नाटक ने बैंक ऑफ़ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी के रूप में पदभार ग्रहण किया

मुंबई, 02 मई, 2023 : श्री रजनीश कर्नाटक ने देश के अग्रणी पीएसबी, बैंक ऑफ़ इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी के रूप में पदभार ग्रहण किया है। श्री रजनीश कर्नाटक के पास शैक्षणिक अर्हता-उपरांत 29 वर्षों से अधिक का अनुभव है। 21 अक्‍तूबर, 2021 से यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के कार्यपालक निदेशक के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले वे पंजाब नैशनल बैंक में मुख्‍य महाप्रबंधक थे। वे वाणिज्‍य विषय में परास्‍नातक हैं (एम कॉम) और उन्‍होंने CAIIB भी किया है।

अपने बैंकिंग कैरियर के दौरान, उन्‍होंने ओरियंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स में महाप्रबंधक के रूप में लार्ज कॉरपोरेट क्रेडिट शाखाओं तथा ऋण निगरानी, डिजिटल बैंकिंग और मिड कॉरपोरेट क्रेडिट जैसे महत्‍वपूर्ण वर्टिकल्‍स का नेतृत्‍व किया है। ओरियंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स के पंजाब नैशनल बैंक में विलय के बाद, उन्‍होंने पंजाब नैशनल बैंक में ऋण निगरानी प्रभाग और कॉरपोरेट क्रेडिट प्रभाग का भी नेतृत्‍व किया। उन्‍हें प्रॉजेक्‍ट फंडिंग एवं वर्किंग कैपिटल फंडिंग के साथ-साथ, जोखिम प्रबंधन (विशेष रूप से ऋण जोखिम) के क्षेत्र में व्‍यापक अनुभव प्राप्‍त है।

श्री रजनीश कर्नाटक ने आईआईएम-कोषि़क्‍कोड और जेएनआईडीबी हैदराबाद से नेतृत्व विकास कार्यक्रम और प्रशिक्षण प्राप्‍त किया है और आईएमआई (अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन संस्थान) दिल्ली में उन्‍नत प्रबंधन कार्यक्रम में भी भाग लिया है। वे आईआईएम बेंगलुरु और एगॉन ज़ेंडर के नेतृत्व विकास कार्यक्रम के लिए एफएसआईबी (पूर्ववर्ती बीबीबी) द्वारा चयनित वरिष्ठ अधिकारियों के पहले बैच का हिस्सा थे।

श्री कर्नाटक ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ओर से यूबीआई सर्विसेज लिमिटेड के गैर-कार्यपालक अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। उन्होंने यूबीआई (यूके) लिमिटेड के बोर्ड में गैर-स्वतंत्र गैर-कार्यपालक निदेशक के रूप में भी कार्य किया है। वे भारतीय बैंक प्रबंधन संस्थान (आईआईबीएम) गुवाहाटी के गवर्निंग बोर्ड के सदस्य थे। उन्होंने पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड और इंडिया एसएमई एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड के बोर्ड में पंजाब नैशनल बैंक की ओर से नामिती निदेशक के रूप में कार्य किया है। उन्होंने आईएएमसीएल (आईआईएफसीएल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड) में बोर्ड ट्रस्टी के रूप में भी काम किया।

About Manish Mathur