यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट योजना

फंड की शुरुआत में निवेश किए गए 10 लाख रुपये 30 अप्रैल, 2023  तक बढ़कर 18.29  करोड़ रुपये हो गए

यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम भारत का पहला इक्विटी-ओरिएंटेड फंड है (अक्टूबर 1986 में लॉन्च किया गया) और 36  से अधिक वर्षों से अधिक का इसका धन सृजन का ट्रैक रिकॉर्ड है.

यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है, जिसका मुख्य उद्देश्य उन लार्ज कैप कंपनियों में निवेश करना है, जिनके संबंधित क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है. यह स्टॉक चुनने के लिए उचित मूल्य पर विकास (जीएआरपी) की निवेश शैली अपनाता है. इसका अर्थ हुआ कि किसी कंपनी की कमाई में अंतर्निहित वृद्धि को देखते हुए पोर्टफोलियो में उस शेयर को खरीदने के लिए उचित कीमत चुकानी होगी.

फंड का उद्देश्य उन कंपनियों में निवेश करना है जो नियंत्रित उधारी, लगातार राजस्व वृद्धि, लाभप्रदता पर ध्यान केंद्रित करने, पूंजी लागत की तुलना में पूंजी पर हाई रिटर्न और लगातार ऑपरेशनल कैश फ्लो के साथ मौलिक रूप से मजबूत हो. ऐसी कंपनियां भविष्य के विस्तार के लिए ओपन कैश फ्लो उत्पन्न कर सकती हैं और मौजूदा शेयरों के वैल्यू को कम करने से बच सकती हैं.

जीएआरपी और प्रतिस्पर्धी फ्रेंचाइजी के इस संयुक्त लाभ के कारण, यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम उन कंपनियों में निवेश कर सकती है जहां,

1. बाजार लंबे समय तक विकास को बनाए रखने या मूल्य निर्धारण शक्ति के लाभों के लिए कंपनियों की क्षमता को कम आंक रहा है
2. अनुकूल मांग चक्र, समेकन, विनियामक बाधाओं की मंजूरी या लागत प्रतिस्पर्धात्मकता और विवेकपूर्ण क्षमता विस्तार जैसे कंपनी विशिष्ट कारकों के माध्यम से उद्योग की व्यापक घटनाओं के माध्यम से विकास प्रक्षेपवक्र में सुधार हो रहा है.
3. व्यवसाय पूंजी मांगता है लेकिन कंपनियां विवेकपूर्ण तरीके से निवेश करती हैं और कुशलता से निष्पादित करती हैं.
4. नियोजित पूंजी पर उच्च प्रतिलाभ (आरओसीई) पर कैश फ्लो को फिर से निवेश करने के अवसर वाली कंपनियां
5. क्षेत्र के भीतर सापेक्ष मूल्यांकन आकर्षक है
यह निवेशकों को गुणवत्ता वाली कंपनियों के पोर्टफोलियो का मालिक बनकर दीर्घकालिक संपत्ति बनाने का अवसर प्रदान करता है.

यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम, जिसे लार्ज कैप फंड के रूप में वर्गीकृत किया जा रहा है, में आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, एचडीएफसी लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड, और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड जैसी प्रमुख कंपनियों का पोर्टफोलियो है और शीर्ष 10 शेयरों का पोर्टफोलियो में लगभग 51 % हिस्सा है. यह स्कीम वर्तमान में 30 अप्रैल 2023 तक ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स, उपभोक्ता सेवाओं, दूरसंचार, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं और आईटी पर अधिक ध्यान और तेल, गैस और कन्ज्यूमेबल ईंधन, एफएमसीजी, धातु और खनन, बिजली और केमिकल्स पर कम ध्यान देती है.

फंड में 30 अप्रैल 2023 तक 7.64  लाख से अधिक लाइव निवेशक खातों के साथ 10557 करोड़ रुपये से अधिक का कोष है. फंड का लक्ष्य लंबी अवधि में पूंजी पैदा करना / या आय वितरण प्राप्त करना है. जैसा कि ऊपर कहा गया है, निवेश करने के लिए एक अनुशासित दृष्टिकोण का पालन करता है और वार्षिक लाभांश की एक धारा बनाए रखता है. इसकी स्थापना के बाद से हर साल यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम ने अब तक 4,300 करोड़ रुपये से अधिक का कुल लाभांश वितरित किया है.

स्कीम में कम पोर्टफोलियो मंथन है. यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम ने 30 अप्रैल 2023 को अपनी स्थापना के बाद से बेंचमार्क एस एंड पी बीएसई 100 टीआरआई द्वारा 14.11% रिटर्न के मुकाबले 15.31% का रिटर्न (सीएजीआर) उत्पन्न किया है. इसके अलावा, इसकी स्थापना के समय फंड में किए गए 10 लाख रुपये की निवेश राशि इसी अवधि के दौरान एस एंड पी बीएसई 100 टीआरआई के अनुसार 12.45 करोड़ रुपये की तुलना में बढ़कर 18.28  करोड़ रुपये हो गए हैं, यानी पिछले 36 वर्षों में 183 गुना से अधिक का रिटर्न मिला है.

About Manish Mathur