गोदरेज इंडस्ट्रीज और भामला फाउंडेशन ने हंगामा म्यूजिक के साथ मिलकर प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए लॉन्च किया ‘टिकटिक प्लास्टिक 2.0’ एंथम

मुंबई, 06 जून, 2023-: भामला फाउंडेशन और हंगामा के साथ साझेदारी में गोदरेज इंडस्ट्रीज ने एक म्यूजिकल एंथम बनाकर प्लास्टिक प्रदूषण के लिए जागरूकता बढ़ाने का महत्वपूर्ण प्रयास किया है। यह म्यूजिकल एंथम बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन शीर्षक वाले तीन-स्तरीय कैम्पेन का हिस्सा है। ‘टिकटिक प्लास्टिक 2.0’ को मशहूर कलाकार शान ने कम्पोज किया है जबकि बोल स्वानंद किरकिरे के हैं। श्यामक डावर ने इस गाने की शानदार कोरियोग्राफी की है। विश्व पर्यावरण दिवस 2023 मनाने के लिए लॉन्च किया गया यह एंथम संगीत की ताकत के जरिए सस्टेनेबिलिटी समाधान निकालने के लिए प्रेरित करता है।
‘टिकटिक प्लास्टिक 2.0’ एंथम में दिग्गज कलाकारों ने प्लास्टिक प्रदूषण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अपनी प्रतिभा का सहयोग दिया है। विद्या बालन, गुलजार, आलिया भट्ट, आयुष्मान खुराना, श्यामक डावर, गुनीत मोंगा, शान, रिकी केज, अरमान मलिक, नीति मोहन, रवीना टंडन, स्टेबिन बेन, सोनू निगम और जन्नत जुबैर और फैसू जैसी प्रसिद्ध हस्तियां इस एंथम में शामिल हो रही हैं।
कैम्पेन के दूसरे फेज में 4 जून को ग्रीन राइड साइक्लोथॉन-‘पेडल फॉर द प्लैनेट’ होगी, जिसके जरिए लोगों से पृथ्वी को बचाने के कदम उठाने पर समर्थन मांगा जाएगा। विश्व पर्यावरण दिवस पर मुख्य कार्यक्रम प्लास्टिक प्रदूषण के मुद्दे पर चर्चा करेगा, वहीं प्रदूषण को मिटाने के कारणों की पड़ताल करेगा। विभिन्न स्तरों पर नीतिगत बदलाव लाने के लिए मिलकर चलने के लिए विभिन्न कलाकारों, नीति निर्माताओं और पर्यावरणविदों आदि को एक मंच पर लाया जाएगा।
इस प्रयास को प्रतिष्ठित संगठनों जैसे पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (भारत सरकार), G20 इंडिया प्रेसीडेंसी और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम से महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है। सभी के साथ से बड़े पैमाने पर तत्काल प्लास्टिक प्रदूषण मिटाने पर जोर दिया जाएगा। गोदरेज मैजिक और गोदरेज ल’अफेयर सहित उल्लेखनीय ब्रांड भी इस प्रभावशाली पहल के समर्थन में हैं।
विश्व पर्यावरण दिवस से पहले ‘टिकटिक प्लास्टिक 2.0’ एंथम का विमोचन प्लास्टिक प्रदूषण को दूर करने में हमारी साझा जिम्मेदारी को उद्घाटित करता है। यह धरती पर स्थायी बदलाव लाने और सभी के लिए एक स्थायी भविष्य का पोषण करने की दिशा में एक प्रभावशाली कदम है।
गोदरेज एग्रोवेट के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर बुर्जिस गोदरेज ने कहा, ‘हम भामला फाउंडेशन और हंगामा म्यूजिक के साथ ‘टिकटिक प्लास्टिक’ एंथम में सहयोग देते हुए बहुत प्रसन्न है। यह एक बेजोड़ म्यूजिकल इनशिएटिव है, जिसका उद्देश्य प्लास्टिक प्रदूषण से मुकाबला करने की तत्काल आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, जी20 इंडिया प्रेसीडेंसी और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम जैसे प्रसिद्ध संस्थानों के समर्थन से हमारे सामूहिक प्रयास का गहरा प्रभाव पड़ेगा और प्लास्टिक से हमारे भविष्य पर अभिशाप की तरह पड़ने वाले असर से मुक्त होने का मार्ग प्रशस्त करेगा। मैजिक हैंडवॉश जैसे हमारे उत्पाद स्थायी भविष्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करते हैं, जो एक टिकाऊ उत्पाद का एक बेहतरीन उदाहरण है। नियमित हैंडवॉश में 93% हिस्सा पानी का होता है, इसलिए वे 93% पानी ट्रांसपोर्ट करते हैं जबकि मैजिक हैंडवॉश केवल हाथ साफ करने पर ध्यान केंद्रित करता है और पानी की बचत करता है। 2022 में, भारत में 7.2 करोड़ लीटर से अधिक हैंडवॉश की खपत हुई। यदि मैजिक नहीं होता, तो 6.7 करोड़ लीटर से अधिक पानी ट्रांसपोर्ट होता। मैजिक के चलते यह आंकड़ा 6.2 करोड़ लीटर रह गया। 50 लाख लीटर से अधिक पानी के परिवहन को रोककर अकेले मैजिक ने पृथ्वी की मदद की।
भामला फाउंडेशन के चेयरमैन आसिफ भामला ने इस सहयोग पर टिप्पणी की, ‘हम गोदरेज के साथ सहयोग करते हुए उत्साहित हैं। गोदरेज एक ऐसा ब्रांड है जिसने लगातार पर्यावरण चेतना के प्रति गहरी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। हम लंबे समय से गोदरेज के परोपकारी प्रयासों और स्थिरता के प्रति उनके सक्रिय रुख की प्रशंसा करते रहे हैं। विश्व पर्यावरण दिवस 2023 पर प्लास्टिक प्रदूषण को मात देने के लिए हमारे अभियान टिकटिक प्लास्टिक में उनका समर्थन सकारात्मक बदलाव लाने में उनके समर्पण का प्रमाण है। साथ में, हम जागरूकता बढ़ाने, कार्रवाई को प्रेरित करने और प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में स्थायी प्रभाव पैदा करने का लक्ष्य रखते हैं। हम गोदरेज को उनकी अमूल्य साझेदारी के लिए धन्यवाद देते हैं। हमें उम्मीद है कि यह कैम्पेन सफल रहेगा। एक हरित और स्वच्छ ग्रह की दिशा में योगदान देगा।’
बॉलीवुड हंगामा के फाउंडर नीरज रॉय ने कहा, ‘हमें विश्व पर्यावरण दिवस 2023 पर टिकटिक प्लास्टिक अभियान से जुड़ने पर गर्व है। एक प्रमुख एंटरटेनमेंट प्लेटफार्म के रूप में हम सकारात्मक बदलाव लाने में मीडिया की शक्ति को पहचानते हैं। अपने डिलीवरी चैनलों के माध्यम से हम प्लास्टिक प्रदूषण के गंभीर मुद्दे के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस तरह की प्रभावशाली पहल का समर्थन करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है, जिसका उद्देश्य एक स्थायी भविष्य बनाना है।
विश्व पर्यावरण दिवस पर बॉलीवुड हस्तियां और सरकारी अधिकारियों की सहभागिता वाला वैश्विक अभियान कार्यक्रम, कार्टर रोड एम्फीथिएटर, बांद्रा पश्चिम में शाम 7:30 बजे शुरू होगा।

…और भी उद्धरण
गाने को कंपोज करने वाले सिंगर शान ने कहा, ‘मैं टिकटिक प्लास्टिक कैंपेन से जुड़कर बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। इस महत्वपूर्ण पहल के लिए गाना कंपोज करना और गाना मेरे लिए एक दिलकश अनुभव रहा है। प्लास्टिक प्रदूषण एक वैश्विक चुनौती है जो तत्काल कार्रवाई की मांग करता है, और मेरा मानना है कि इस अभियान के माध्यम से हम जागरूकता की एक चिंगारी को प्रज्वलित कर सकते हैं और लोगों को कुछ अलग करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। भामला फाउंडेशन के साथ सहयोग करना और एक स्थायी भविष्य बनाने की दिशा में मेरी आवाज का योगदान करना एक सम्मान की बात है। आइए, हम सब हाथ मिलाएं और प्लास्टिक प्रदूषण को हराएं, वन टिकटिक एट ए टाइम!’
गाने को अपनी आवाज देने वाले गायक सोनू निगम ने कहा, ‘एक कलाकार के रूप में मैं जागरूकता पैदा करने और बदलाव को प्रेरित करने के लिए संगीत की शक्ति में विश्वास करता हूं। प्लास्टिक प्रदूषण एक गंभीर मुद्दा है जो हमारे पर्यावरण और आने वाली पीढ़ियों को प्रभावित करता है। इस अभियान के माध्यम से, हमारा उद्देश्य व्यक्तियों को उनके कार्यों की जिम्मेदारी लेने और स्थायी विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। सामाजिक सरोकार वाले इस महत्वपूर्ण काम के लिए मुझे अपनी आवाज देने का अवसर प्रदान करने के लिए मैं भामला फाउंडेशन का आभारी हूं। आइए हम सब एक साथ आएं और एक स्वच्छ व स्वस्थ ग्रह के लिए प्लास्टिक प्रदूषण को हराएं।’

About Manish Mathur