मैनकाइंड फार्मा – चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम – प्रॉफिट आफ्टर टैक्स में सालाना आधार पर 52 फीसदी बढ़ोतरी, ₹294 करोड़ पर, राजस्व 19 प्रतिशत बढ़ा

मैनकाइंड फार्मा ने 31 मार्च, 2023 को समाप्त तिमाही के लिए समेकित शुद्ध लाभ में सालाना आधार पर 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, यह राशि 285 करोड़ रुपए रही, जो सूचीबद्ध कंपनी के रूप में मैनफोर्स कंडोम-निर्माता की पहली कमाई थी। इसने एक साल पहले की अवधि में 190 करोड़ रुपए का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया था।

मार्च 2023 को समाप्त चौथी तिमाही के लिए मेन ऑपरेशंस से मैनकाइंड का समेकित राजस्व 19 प्रतिशत बढ़कर 2,052 करोड़ रुपए हो गया, जबकि एक साल पहले यह 1,725 करोड़ रुपए था। हालांकि, कंपनी की अन्य आय एक साल पहले के 33 करोड़ रुपए के मुकाबले करीब 42 फीसदी बढ़कर 47 करोड़ रुपए हो गई।

दूसरी ओर, कंपनी का खर्च भी एक साल पहले के 1,501 करोड़ रुपए के मुकाबले बढ़कर 1,725 करोड़ रुपए हो गया है।

एफवाई23 के दौरान कंपनी के समेकित शुद्ध लाभ में 11 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, यह राशि रही 1,282 करोड़ रुपए, जबकि कंपनी के राजस्व में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह राशि 8,749 करोड़ रुपए रही।

अधिक ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने के लिए कंपनी कीमतों को कम रखती है, इस कारण कंपनी की  इनपुट लागत में 23.4 प्रतिशत गिरावट रही।

कंपनी ने 9 मई को 30 प्रतिशत से अधिक लाभ के साथ शेयर बाजार में शानदार शुरुआत की थी।

मैनकाइंड फार्मा के वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजीव जुनेजा ने कहा, ‘‘कंपनी ने वर्ष के दौरान अपनी मजबूत विकास यात्रा को जारी रखा। वित्त वर्ष 2023 में हमारे घरेलू कारोबार ने बेहतर प्रदर्शन करना जारी रखा, क्रॉनिक सेगमेंट में विकास के कारण यह संभव हुआ, जिसकी हिस्सेदारी वित्त वर्ष 22 में 33 प्रतिशत के मुकाबले बढ़कर 34 फीसदी हो गई है। हमारे कंज्यूमर हेल्थकेयर बिजनेस ने अपनी श्रेणियों में डोमिनेंट ब्रांड लीडरशिप के साथ अपनी दो अंकों की वृद्धि को बनाए रखा है। अब हमारा फोकस ग्राहकों की मौजूदा II-IV क्लास के बीच अपनी पहुंच को और बढ़ाने और ग्रामीण बाजारों के भीतर अपनी मौजूदगी को आगे ले जाते हुए महानगरों में पैठ बढ़ाने पर है। हम अपने कंज्यूमर हेल्थ केयर बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अपने ब्रांड प्रभुत्व का लाभ उठाने की भी योजना बना रहे हैं।’’

About Manish Mathur