पिरामल फाइनेंस ने राजस्थान में किया अपने शाखा नेटवर्क का विस्तार, वित्त वर्ष 2024 के आखिर तक ‘बजट भारत’ ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए 32 शाखाओं का लक्ष्य

जयपुर, 03 जून, 2023- पिरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (पीईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पिरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (पिरामल फाइनेंस) ने आज राजस्थान में पांच नई शाखाएं खोलने की घोषणा की। कंपनी देश के छोटे शहरों में विस्तार कर रही है और इसी सिलसिले में 1,000 स्थानों पर 500-600 मजबूत शाखा नेटवर्क की तलाश कर रही है।
पांच नई शाखाओं को जोड़ने के साथ, पिरामल फाइनेंस की अब राजस्थान में 27 पूर्ण सेवा शाखाएँ और 25 सूक्ष्म वित्त शाखाएँ हो गई हैं। कंपनी वित्त वर्ष 2024 के अंत तक राज्य में शाखाओं की संख्या को 32 तक ले जाने की योजना बना रही है। कंपनी जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर और झुंझुनू जैसे प्रमुख बाजारों में मौजूद है। अगले तीन वर्षों के लिए कंपनी की रणनीतिक योजना में होम लोन, बिजनेस लोन, पर्सनल लोन और यूज्ड कार लोन समेत कई मल्टी-प्रोडक्ट रिटेल ऑफरिंग के साथ राज्य में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना शामिल है।
हालाँकि कंपनी का प्राथमिक उद्देश्य बजट का विस्तार करना और देशभर में अपने ग्राहक आधार को और आगे बढ़ाना है। इस लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करके, कंपनी का लक्ष्य भारत में अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचना और उन्हें उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप वित्तीय समाधान प्रदान करना है।
पिरामल फाइनेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर जयराम श्रीधरन ने कहा, ‘‘एक मजबूत शाखा नेटवर्क के माध्यम से हम देशभर के प्रमुख बाजारों में अपनी मजबूत उपस्थिति कायम करने में कामयाब रहे हैं और हमारे लिए यह प्रसन्नता की बात है। हम विशेष रूप से टीयर 2 और टीयर 3 बाजारों में विभिन्न ग्राहकों की सेवा करने पर फोकस करना चाहते हैं, क्योंकि हम उनकी अनूठी क्रेडिट जरूरतों की गहरी समझ रखते हैं। भारत जैसे विविध देश में, जहां अलग-अलग वर्गों के लोग रहते हैं, वहां सरल, कुशल और प्रभावशाली ऋण समाधान की मांग स्पष्ट है। हम ऐसे ही कंज्यूमर सेगमेंट की फाइनेंस संबंधी जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं। उपभोक्ता वित्तपोषण आवश्यकताओं को पूरा करता है। इस समझ के साथ हमने बजट भारत में अपना महत्वपूर्ण विश्वास कायम रखा है और नई शाखाएं स्थापित करने, स्थानीय व्यक्तियों को शामिल करने और इन स्थानीय बाजारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोगों के अनुकूल सॉल्यूशंस प्रदान करने का प्रयास किया है।’’
‘‘एक तरफ हम अपनी मौजूदगी को और बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं, दूसरी तरफ हमारा फोकस अपने मौजूदा ग्राहकों के साथ संबंधों को गहरा करने और पूरे क्षेत्र में नए लोगों के साथ संबंध स्थापित करने पर है। हमने पहले ही टियर 2 और टियर 3 बाजारों में एक मजबूत रिटेल लोन पोर्टफोलियो स्थापित कर लिया है, और हम राज्य में आगे बढ़ने के अपार अवसरों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। हमारा लक्ष्य, जैसा कि हम अपनी उपस्थिति का विस्तार करते हैं, पूरे क्षेत्र में नए ग्राहकों को आकर्षित करते हुए इन मौजूदा संबंधों का निर्माण करना है। इन सबसे ऊपर, हम वास्तव में भारत के लोगों की सेवा करने और उनकी वित्तीय भलाई और सफलता में सार्थक योगदान देने के लिए उत्साहित हैं।’’
पिरामल फाइनेंस देश के सबसे बड़े एचएफसी में से एक है और भारत में मध्यम और छोटे शहरों में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवास और एमएसएमई ऋण सहित विभिन्न प्रकार के ऋण उत्पादों की पेशकश करता है। यह तेजी से भारत के टियर टू और थ्री शहरों में अपने कामकाज का विस्तार कर रहा है। फिजिटल रणनीति के साथ मिलकर कंपनी के इनोवेशन ने भारत के लोगों की सेवा करने की क्षमता बढ़ाने के लिए एक मल्टी-प्रोडक्ट रिटेल-लेंडिंग प्लेटफॉर्म विकसित करने में मदद की है।
31 मार्च 2023 तक, कंपनी का भारत के 26 राज्यों में 404 शाखाओं का नेटवर्क है और इसके 3 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं। इसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 500 से 600 शाखाओं के माध्यम से 1,000 स्थानों पर अपनी मौजूदगी कायम करना है।

About Manish Mathur