ऊबर का नया फीचर राइडरों को याद दिलाएगा कि अपनी सुरक्षा के लिए सीट-बेल्ट का इस्तेमाल करें

नेशनल, 28 जून, 2023: ऊबर देश भर में अपने यात्रियों की सुरक्षा के लिए नया टेक-इनेबल्ड सेफ्टी फीचर ‘ऑडियो सीटबेल्ट रिमाइंडर’ लेकर आई है। उद्योग जगत में पहली बार पेश किया गया यह फीचर राइडर को सीटबेल्ट पहनने के लिए प्रोत्साहित करता है, ताकि प्लेटफॉर्म पर अधिक सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में 16,000 से अधिक लोगों की जान सिर्फ इसलिए चली गई, क्योंकि सड़क दुर्घटना के समय उन्होंने सीटबेल्ट नहीं पहनी हुई थी।

यह फीचर राइडर की पहली 5 ऊबर ट्रिप्स की शुरूआत में और इसके बाद हर पांचवीं ट्रिप में उन्हें बेल्ट पहनने की याद दिलाता है। जैसे ही राइडर ऊबर ट्रिप बुक करता है और वाहन में प्रवेश करता है, ड्राइवर का फोन प्ले होकर ऑडियो रिमांडर देता है और राइडर से कहता है कि ‘कृप्या अपनी सुरक्षा के लिए रियर सीट बेल्ट का इस्तेमाल करें।’ साथ ही राइडर के फोन पर भी इन-ऐप पुश नोटिफिकेशन आता है, जो उन्हें ट्रिप शुरू होने से पहले बेल्ट पहनने की याद दिलाता है।

भारत पहला ऐसा देश है जहां ऊबर पिछली सीट पर सवारी करने वाले राइडरों को सीट बेल्ट पहनने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु वॉइस रिमाइंडर एवं इन-ऐप नोटिफिकेशन का इस्तेमाल कर रही है। यह भारत के प्रति ऊबर की प्रतिबद्धता तथा ऊबर के दृष्टिकोण ‘सुरक्षा कभी नहीं रूकती’ को दर्शाता है।

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए जनरल (डॉ) वीके सिंह, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री, भारत सरकार ने कहा, ‘‘पिछले कुछ सालों के दौरान भारत ने सड़कों की संरचना एवं नेटवर्क कनेक्टिविटी में सुधार लाने के लिए काफी प्रगति की है। इसके साथ यह भी ज़रूरी है कि हम ऐसे समाधान में निवेश करें जो सड़क सुरक्षा में सुधार लाकर सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों की संख्या में कमी ला सके। ऊबर जैसी राईडशेयरिंग कंपनियां सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ऑडियो सीटबेल्ट रिमांइडर इसी दिशा में एक सकारात्मक कदम है, जो राइडरों को सीटबेल्ट पहनने के लिए प्रोत्साहित करेगा। हम ऊबर प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा में सुधार लाने की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए शुभकामनाएं और बधाई देते हैं।’’

इस फीचर की शुरूआत पर बात करते हुए सूरज नायर, हैड ऑफ सेफ्टी ऑपरेशन्स, ऊबर इंडिया एण्ड साउथ एशिया ने कहा, ‘‘ऊबर में हमाना मानना है कि सुरक्षा की दिशा में हमारा काम कभी रूकना नहीं चाहिए। हम टेक-इनेबल्ड फीचर्स के ज़रिए प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा के स्तर में सुधार लाने के नए तरीके पेश करते रहते हैं और राइडरों एवं ड्राइवरों दोनों को सहयोग प्रदान कर उनके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ऑडियो सीटबेल्ट रिमाइंडर आधुनिक टेक्नोलॉजी वाला एक और फीचर है जो सभी के लिए सड़कों को सुरक्षित बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को और अधिक मजबूत बनाएगा।’

ऊबर अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा को बढ़ाने तथा सभी के लिए सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए टेक-इनेबल्ड सेफ्टी फीचर्स लाती रही है। राइडर यह जानकर सुरक्षित महसूस करते हैं कि वे अपनी ट्रिप को अपने प्रियजनों के साथ शेयर कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर इन-ऐप हेल्प सेक्शन को एक्सेस भी कर सकते हैं। एमरजेन्सी के समय इन-ऐप एमरजेन्सी बटन के द्वारा राइडर सीधे कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ कनेक्ट कर सकता है। ऊबर राइडरों के लिए 24X7 सेफ्टी हेल्पलाईन नंबर भी लेकर आई है, जिसके द्वारा राइडर सीधे ऊबर सेफ्टी टीम के प्रतिनिधि से बात कर सकते हैं, अगर ट्रिप के दौरान या ट्रिप खत्म होने के 30 मिनट बाद तक उन्हें तुरंत किसी नॉन-एमरजेन्सी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पिछले साल कंपनी ने राईड चैक फीचर का भी विस्तार किया था, जो ट्रिप में होने वाली असामान्यताओं को डिटेक्ट कर लेता है और राइडर को मैसेज भेजकर चैक करता है कि सब ठीक है। जैसे लम्बे समय के लिए वाहन किसी स्थान पर रुक जाए, यह जीपीएस रूट से हटकर चले या ट्रिप को अचानक से खत्म कर दिया जाए।

About Manish Mathur