सभी के लिए समान अवसरों के साथ होगा सभी की क्षमता का विकास: गौतम सिंघानिया ग्लोबल स्कूल ने ठाणे में खोला नया कैंपस

ठाणे, 06 जून, 2023 – शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध नाम सिंघानिया स्कूल ने ठाणे में गौतम सिंघानिया ग्लोबल स्कूल के एक नए और विशाल कैम्पस का उद्घाटन किया है। जून 2023 से शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत के साथ स्कूल में आईसीएसई कोर्स पढ़ाए जाएंगे। शहर के आर्थिक विकास के साथ ठाणे रहने के लिए एक पसंदीदा जगह बनती जा रही है। ऐसे में यहां विश्व स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थानों की जरूरत भी बढ़ी है।

शिक्षा के क्षेत्र में 50 से ज्यादा वर्षों की उत्कृष्टता के साथ सिंघानिया स्कूलों की जड़ें पहले से ही ठाणे में फैली हुई हैं और यहां श्रीमती सुलोचनादेवी सिंघानिया स्कूल, श्रीमती सुनीति देवी सिंघानिया स्कूल और श्रीमती सुलोचनादेवी सिंघानिया आईबी वर्ल्ड स्कूल (डीपी) जैसे स्कूल मौजूद हैं। ठाणे के कावेसर क्षेत्र के नए स्कूल में अत्याधुनिक सुविधाएं, तकनीक से लैस क्लासरूम और बच्चों को लुभाने वाला इंटीरियर है। स्कूल का उद्घाटन रेमंड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर व सिंघानिया स्कूल्स बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के चेयरमैन श्री गौतम हरि सिंघानिया ने पत्नी श्रीमती नवाज सिंघानिया के साथ किया। इस नई स्कूल के साथ अब कुल सात सिंघानिया स्कूल हो गए हैं, जिनमें 20,000 से अधिक विद्यार्थी हैं। शिक्षा, खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों में सर्वोच्च सम्मान प्राप्त करने के लिए मशहूर सिंघानिया स्कूल महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में अपनी मौजूदगी तेजी से बढ़ा रहे हैं।

रेमंड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर व सिंघानिया स्कूल्स बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के चेयरमैन गौतम हरि सिंघानिया ने समान अवसर प्रदान करके विद्यार्थियों को उनकी पूरी क्षमता तक फैलाव देने वाले संस्थान के संकल्प को दोहराते हुए कहा, ‘शिक्षा राष्ट्र निर्माण का अभिन्न अंग है और सिंघानिया स्कूलों में हमारा लक्ष्य है नए भारत के नागरिक विद्यार्थियों को बेहतरीन शिक्षा प्रदान करने में अपना योगदान देना। भारत में 1,00,000 बच्चों को शिक्षित करना मेरा लक्ष्य है और सिंघानिया स्कूलों के तेजी से विस्तार का कारण भी यही है। हमारे पूर्व विद्यार्थियों ने सफलतापूर्वक विभिन्न क्षेत्रों में अपनी जगह बनाई है, यही हमारे स्कूल के लिए सबसे बड़ी प्रशंसा है। पिछले 5 दशकों में हमने अपने बिजनेस के उज्ज्वल भविष्य के लिए कई युवाओं को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया है। मैं इस नए स्कूल को भारत के बच्चों को समर्पित करता हूं।’

प्रमुख शिक्षाविद, सिंघानिया स्कूलों की डायरेक्टर व डीन और श्रीमती सुलोचनादेवी सिंघानिया स्कूल की प्रधानाचार्य डॉ. रेवती श्रीनिवासन ने कहा: ‘नए स्कूल का शुभारंभ हमारे प्रत्येक विद्यार्थी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के हमारे दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम है। हम एक ऐसा पोषक वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो सहयोगी, अनुभवात्मक और अवधारणा-आधारित शिक्षा देना है, ताकि हमारे विद्यार्थी नित—नए रंग बदलती इस दुनिया की चुनौतियों का सामना करते हुए फले—फूले। एआई के युग में जहां लर्निंग नए आयामों पर पहुंच गई है, हमारा लक्ष्य ऐसे रास्ते बनाना है, जहां नए विचार उत्पन्न हों।’

गौतम सिंघानिया ग्लोबल स्कूल में आईसीएसई कोर्स पढ़ाया जाता है, जिससे नर्सरी से लेकर ग्रेड 2 के विद्यार्थियों की नींव मजबूत होती है। पढ़ाई में वैश्विक दृष्टिकोण के साथ स्थानीय और राष्ट्रीय सोच, संस्कृतियों और लोकाचार का ध्यान रखा जाता है। सिंघानिया स्कूल का उद्देश्य शैक्षणिक रूप से उत्कृष्टता देना ही नहीं बल्कि जीवन मूल्यों का पोषण करना है ताकि हमारे बच्चे क्लासरूम से आगे भी जीवन के सबक हासिल कर सकें। गौतम सिंघानिया ग्लोबल स्कूल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुरूप सीखने का आनंदमय वातावरण प्रदान करने के साथ—साथ बच्चों के समग्र विकास पर जोर देते हैं।

About Manish Mathur