हिताची पेमेंट सर्विसेज, राइटर कॉर्पोरेशन के कैश मैनेजमेंट बिजनेस का अधिग्रहण करेगा; संपूर्ण भुगतान एवं वाणिज्यिक समाधान प्रदान बन जाएगा

मुंबई, 27 जुलाई, 2023: भारत के अग्रणी एकीकृत भुगतान समाधान प्रदाता, हिताची पेमेंट सर्विसेज (हिताची पेमेंट्स) ने बहु-व्यवसाय उद्यम, राइटर कॉर्पोरेशन के कैश मैनेजमेंट बिजनेस का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौता किया है।
कैश मैनेजमेंट उद्योग में, राइटर कॉर्पोरेशन का कैश मैनेजमेंट बिजनेस – राइटर सेफगार्ड 2001 से भारत में कॉर्पोरेट ग्राहकों को एटीएम कैश पुनःपूर्ति और खुदरा कैश पिक-अप सेवाओं सहित व्यापक नकदी सेवाएं प्रदान कर रहा है। राइटर सेफगार्ड के पास 25 राज्यों के 1,500 स्थानों में फैले एटीएम और रिटेल सहित लगभग 40,000 टचप्वाइंट का नेटवर्क है, जो 10,000 से अधिक लोगों के कार्यबल द्वारा सेवा प्रदान करता है।
इस अधिग्रहण से नकदी प्रबंधन व्यवसाय को अपनी समग्र सेवा पेशकशों में एकीकृत करके हिताची पेमेंट्स की बाजार स्थिति बदल जाएगी और यह वन-स्टॉप भुगतान और वाणिज्य समाधान प्रदाता के रूप में स्थापित हो सकेगा। यह हिताची पेमेंट्स को वित्तीय संस्थानों को व्यापक एटीएम सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाएगा, जबकि व्यापारी पक्ष में यह हिताची पेमेंट्स की डिजिटल पेशकशों का पूरक होगा। सभी मर्चेंट संबंधी भुगतान और वाणिज्य आवश्यकताओं के लिए एक एकीकृत और एकल मंच की पेशकश करके, यह अधिग्रहण मर्चेंट्स के लिए हिताची पेमेंट्स के मूल्य प्रस्ताव को और मजबूत करेगा और डिजिटल साधनों को अपनाने में तेजी लाने में उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।
हिताची लिमिटेड के फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशंस बिजनेस यूनिट के वाइस प्रेसिडेंट और कार्यकारी अधिकारी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, तात्सुरो उएदा ने कहा, “विश्व स्तर पर डिजिटलीकरण का अभियान तेज होने के साथ, हिताची भविष्य के लिए तैयार समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो विशेष रूप से भारत में हमारे ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से पूरा कर सकें, जहां ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटलीकरण तेजी से प्रगति कर रहा है। यह अधिग्रहण हमें अपनी सेवा पेशकश का विस्तार करने और भारतीय बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत करने में सक्षम बनाएगा। विशेष रूप से मर्चेंट पारिस्थितिकी तंत्र के लिए, हम मर्चेंट्स की विविध आवश्यकताओं को पूरा करते हुए वन-स्टॉप समाधान प्रदाता बनकर एक विशिष्ट मूल्य प्रस्ताव प्रदान करने और डिजिटल स्वीकृति को आगे बढ़ाने में सक्षम होंगे।”
हिताची पेमेंट सर्विसेज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी – कैश बिजनेस, सुमिल विकमसे ने कहा, “राइटर कॉरपोरेशन के कैश मैनेजमेंट बिजनेस का अधिग्रहण हिताची पेमेंट्स के अग्रणी भुगतान और वाणिज्य समाधान प्रदाता बनने के दृष्टिकोण को पूरक करेगा, जो भुगतान मूल्य श्रृंखला में समग्र, विश्वसनीय और लागत प्रभावी समाधान पेश करेगा। हमारी समग्र रणनीति के अनुरूप, यह सौदा हमारी सेवा पेशकश को व्यापक बनाने के अवसर पैदा करता है और हमें भारतीय भुगतान परिदृश्य में विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए विशिष्ट स्थिति प्रदान करता है।”
राइटर बिजनेस सर्विसेज के प्रबंध निदेशक, डेले डी सूजा ने कहा, “पिछले दो दशकों में, राइटर कॉरपोरेशन ने अग्रणी प्रौद्योगिकियों, परिचालन दक्षताओं और बेहतर जोखिम प्रबंधन पद्धतियों के माध्यम से कैश प्रबंधन व्यवसाय में समृद्ध लिगेसी का निर्माण किया है। कैश लॉजिस्टिक्स एसोसिएशन के संस्थापक सदस्यों में से एक के रूप में, कंपनी ने भारत में कैश प्रबंधन उद्योग में वैश्विक मानक लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमें विश्वास है कि हिताची पेमेंट्स में स्थानांतरण इस व्यवसाय के लिए नई संभावनाएं लाएगा। हम अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए समग्र सेवा पोर्टफोलियो के अंतर्गत एटीएम प्रबंधित सेवाओं के व्यवसाय को बनाए रखना और इन्हें बढ़ाना जारी रखेंगे।”
हिताची पेमेंट्स भारत में भुगतान उद्योग में अग्रणी है, जो एटीएम सेवाओं, कैश रीसाइक्लिंग मशीनों, व्हाइट लेबल एटीएम, पीओएस सॉल्यूशंस, टोल एंड ट्रांजिट सॉल्यूशंस, पेमेंट गेटवे सॉल्यूशंस और सॉफ्टपीओएस, पीओएस वैल्यू एडेड सर्विसेज और संपूर्ण सेवाओं को सक्षम करने वाले आधुनिक मोबाइल आधारित मर्चेंट प्लेटफॉर्म जैसे अभिनव प्रस्तावों सहित भुगतान समाधानों की विस्तृत रेंज पेश करता है। कंपनी पूरे भारत में असाधारण ग्राहक अनुभव प्रदान करने और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।
अधिग्रहण का समापन प्रथागत समापन शर्तों के अधीन है।

About Manish Mathur