एक्सिस बैंक ने ग्रामीण तथा अर्ध-शहरी ग्राहकों के लिए लॉन्च की प्रीमियम बैंकिंग सेवा ‘संपन्न’

लुधियाना, अगस्त 2023: भारत के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एकएक्सिस बैंक ने आज एक प्रीमियम बैंकिंग पेशकश, संपन्न‘ के लॉन्च की घोषणा की, जिसे विशेष रूप से ग्रामीण तथा अर्ध-शहरी क्षेत्रों के  विकास के इच्छुक और प्रगतिशील ग्राहकों के लिए विशेष रूप तैयार किया गया है। यह नई पेशकश आरयूएसयू (ग्रामीण और अर्ध-शहरी) ग्राहकों के लिए है, जो एक्सिस बैंक की ग्राहक केंद्रित मॉडल के प्रति प्रतिबद्धता का अंग है। सम्पन्न, एक्सिस बैंक के नए दौर के भारत की ज़रूरतों को पूरा करने और वित्तीय समाधानों तक आसानी से पहुंचाने के मिशन का अंग है।

संपन्न के ज़रियेएक्सिस बैंक, विशेष लाभ प्रदान करेगा, जैसे खेती के उपकरण तथा कीटनाशकबीज जैसे कृषि के बुनियादी तत्वों पर छूट और फसल संबंधी सलाहमौसम की भविष्यवाणी तथा मंडी की कीमतों के बारे में वास्तविक समय (रीयल टाइम) के आधार पर जानकारी आदि जैसी मूल्यवर्धित सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला। इसके तहत कृषि ऋणस्वर्ण ऋणट्रैक्टर के लिए ऋणवाहन और दोपहिया ऋण के लिए प्रसंस्करण शुल्क पर छूट देकर ग्राहकों को आसानी से ऋण उपलब्ध कराने की भी सुविधा भी प्रदान की जाएगी। संपन्न को विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि ग्राहक अपनी विभिन्न क़िस्म की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक वित्तीय संसाधन आसानी से हासिल कर सकेंचाहे वह अपने व्यवसाय का विस्तार करना होवाहन खरीदना होया घर बनाना या खरीदना हो।

इसके अलावासम्पन्न के तहत, पारिवारिक बैंकिंग कार्यक्रमलॉकर पर छूटमुफ्त डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड के साथ खाते पर उच्च लेनदेन सीमारियायती डीमैट सेवाप्रतिबद्ध रिलेशनशिप मैनेजर के साथ-साथ बहुत सी अन्य सेवाएं भी प्रदान की जाएगी। इसके तहत बैंकिंग की समग्र सुविधाओं के साथ-साथअतिरिक्त (कॉम्प्लिमेंटरी) स्वास्थ्य एवं सुरक्षा कवरेज सहित कई प्रीमियम लाभ प्रदान किये जाएंगेजैसे 3000 रुपये का 7-दिवसीय हॉस्पिकैश कवरचौबीसों घंटे आपातकालीन चिकित्सक परामर्शऔर पूरे शरीर की जांच (फुल-बॉडी चेक-अप) की कॉम्प्लिमेंटरी सुविधा।

सम्पन्न के लॉन्च के बारे मेंएक्सिस बैंक केसमूह कार्यकारी एवं प्रमुख – भारत बैंकिंग, श्री मुनीश शारदा और समूह कार्यकारी एवं प्रमुख – ब्रांच बैंकिंगखुदरा दायित्व एवं उत्पादश्री रवि नारायणन ने कहा, ” सम्पन्न को लॉन्च करहम ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में रहने वाले अपने ग्राहकों के लिए प्रीमियम बैंकिंग सेवाओं तक समान पहुंच सुनिश्चित करना चाहते हैं। कृषि से जुड़े बुनियादी तत्वों पर लाभ प्रदान कर और कृषि विकास को बढ़ावा देकरहम कृषक समुदाय की उन्नति और उत्पादकता में योगदान करने का प्रयास कर रहे हैं। सम्पन्न को लॉन्च किया जाना, ग्राहक केंद्रित उत्पादों के ज़रिये भारत बैंकिंग फ्रेंचाइज़ी तैयार करने और दूर-दराज़ के इलाकों में प्रवेश करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

एक्सिस बैंक, सम्पन्न के ज़रिये किसानोंव्यापारियोंसूक्ष्म उद्यम (माइक्रो एंटरप्राइज़) आदि जैसे विभिन्न ग्राहक वर्गों तक पहुँच बनाएगा। साथ ही उनकी ज़रुरत के मुताबिक उत्पादों की पेशकश कर उनके सपनों तथा आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करेगा और उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाएगा। बैंक, ग्रामीण मूल्य श्रृंखला में विभिन्न किस्म की सेवाओं की पेशकश के लिए संबंधित क्षेत्रों की भागीदारी पर ज़ोर देना जारी रखेगा। इसके अलावाबैंक कम लागत वाली सेवाएं और दूर-दराज़ के ग्रामीण इलाकों में सेवाओं की आपूर्ति में सुधार करने के लिए अपने बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट मॉडल का लाभ उठाएगा।

About Manish Mathur