मुथूट फाइनेंस ने स्वर्ण विजेता एथलीट सिनिमोल के सेबेस्टियन को नया घर उपहारस्वरूप भेंट किया, वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स 2023 में उनकी ऐतिहासिक जीत खुशियाँ मनाई

केरल, 15 अगस्त, 2023: भारत की अग्रणी गोल्ड लोन एनबीएफसी, मुथूट फाइनेंस ने पूरे गर्व के साथ श्रीमती सिनिमोल के सेबेस्टियन को जर्मनी के कोलोन में 8वें वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स 2023 में उनकी अभूतपूर्व उपलब्धियों के लिए उनका समर्थन किया है। 120 सेमी लंबे कद वाली एथलीट सिनिमोल ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की और वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स 2023 में 4 स्वर्ण और 1 रजत सहित पांच पदक जीते। यह उल्लेखनीय आयोजन 28 जुलाई से 5 अगस्त, 2023 तक जर्मनी के कोलोन स्थित डॉयचे स्पोर्टहोचस्चुले (जर्मन स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) में हुआ।

केरल के इडुक्की जिले के 39 वर्षीय अनुभवी ड्वार्फ एथलीट सिनिमोल को दिव्यांगों के लिए दर्शन सोसायटी में फादर सोलोमन कदमबट्टू परम्बिल द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और विभिन्न स्पर्धाओं में 5 पदक जीते। सभी बाधाओं को पार करते हुए उन्होंने फ्रीस्टाइल तैराकी (25 मीटर और 50 मीटर वर्ग), भाला फेंक, डिस्कस थ्रो में 4 स्वर्ण पदक और शॉट पुट वर्ग में 1 रजत पदक जीता। उन्हें केरल का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय महाद्वीप के ध्वजवाहक के रूप में भी सम्मानित किया गया था।

सिनिमोल की उल्लेखनीय उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए, मुथूट फाइनेंस ने 11 अगस्त, 2023 को अपने कोच्चि प्रधान कार्यालय में एक समारोह आयोजित किया। मुथूट फाइनेंस के प्रबंध निदेशक, जॉर्ज अलेक्जेंडर मुथूट ने सिनिमोल का पारंपरिक तालवाद्य (चेंडा मेलम) के साथ स्मृति चिन्ह और फूलों से स्वागत किया। एक अद्भुत समारोह में, मुथूट फाइनेंस ने सिनिमोल के लिए एक नया घर देने का वादा किया। इस भाव के माध्यम से, मुथूट फाइनेंस ने सिनिमोल द्वारा सामना की गई कठिनाइयों को स्वीकार करते हुए उनके दृढ़संकल्प का जश्न मनाया है जिसके कारण उन्होंने वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स 2023 में यह जीत हासिल की है। कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, मुथूट फाइनेंस ने सिनिमोल को समर्थन देने और उनके संबंधित खर्चों का ख्याल रखने के लिए 5 लाख रुपये आवंटित किए थे।

सिनिमोल की असाधारण जीत और उनकी यात्रा पर बोलते हुए, मुथूट फाइनेंस के प्रबंध निदेशक श्री जॉर्ज अलेक्जेंडर मुथूट ने कहा, “जर्मनी के वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स 2023 में सिनिमोल के सेबेस्टियन की असाधारण जीत हमें बेहद गर्व से भर देती है। पूरे मुथूट परिवार की ओर से, मैं सिनिमोल को उनके ऐतिहासिक प्रदर्शन के लिए बधाई देना चाहता हूं। उनका समर्पण और उनकी अदम्य भावना खेल कौशल के वास्तविक सार का उदाहरण है। मुथूट फाइनेंस में, हमें उनकी इस अविश्वसनीय यात्रा में एक छोटी सी भूमिका निभाने, उन्हें एक नया घर प्रदान करने और उनकी आकांक्षाओं का समर्थन करने की बेहद खुशी है। हमने यह महसूस किया कि असाधारण एथलीट तैयार करने की भारत की क्षमता प्रतिभा तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह बुनियादी सुविधाओं और असमान अवसरों तक पहुंच जैसी चुनौतियों से बाधित है। हम खेल के क्षेत्र में सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं क्योंकि हमारा दृढ़ विश्वास है कि खेल राष्ट्रीय गौरव और एकता की भावना का सृजन करता है।”

इसके अलावा, मुथूट फाइनेंस के उप प्रबंध निदेशकश्री जॉर्ज एम जॉर्ज ने कहा, “मैं वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स 2023 में असाधारण प्रदर्शन के लिए सिनिमोल के सेबेस्टियन को हार्दिक बधाई देता हूं। उनका समर्पण और दृढ़ता हम सभी को प्रेरित करती है। एक सच्चे खिलाड़ी और एथलीट के रूप मेंसिनिमोल ने सभी सीमाओं को पार किया है और मानवीय भावना के अजेय सार का प्रदर्शन किया है। उनकी अविश्वसनीय यात्रा का हिस्सा बननाउनकी आकांक्षाओं का पोषण करना और उन्हें हमारी ओर से एक नया घर पेश करना हमारे लिए एक सच्चा सम्मान है।”

इस अवसर पर बोलते हुएश्रीमती सिनिमोल ने कहा, “मैं वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स 2023 में अपनी जीत से वास्तव में अभिभूत हूं। इस तरह की उपलब्धियां मुझे और अधिक उपलब्धियों के लिए प्रयास करने और अपने देश को सम्मान दिलाने के लिए प्रेरित करती हैं। यह यात्रा दृढ़ संकल्प की शक्ति और मेरे परिवारदोस्तोंशानदार प्रशिक्षकों और प्रायोजक मुथूट फाइनेंस से मिले अटूट समर्थन का प्रमाण है। इस संपूर्ण वर्ल्ड ड्वार्फ गेम्स यात्रा में मुथूट फाइनेंस का समर्थन और उन्होंने मेरी क्षमताओं में जो विश्वास दिखाया हैवह मेरे लिए गेम-चेंजर रहा है। मैं इस नए घर और मुथूट फाइनेंस द्वारा प्रदान की गई संपूर्ण प्रायोजन के लिए बहुत आभारी हूं। मैं खेल के क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ देने और भारत को गौरवान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

About Manish Mathur