निवेशकों के लिए चेतावनी

मुंबई, 15 अगस्त, 2023: एक्सचेंज के ध्यान में लाया गया है कि मोबाइल नंबर “9081375461” के माध्यम से संचालित होने वाली “श्याम स्टॉक एडवाइजरीज” नामक इकाई से जुड़ा “अंकित पटेल” नाम का व्यक्ति ट्रेडिंग के लिए सिक्योरिटीज मार्केट टिप्स प्रदान कर रहा है। साथ ही निवेशकों से उनके क्रेडेंशियल साझा करने के लिए कहकर निवेशक के ट्रेडिंग खाते को संभालने की पेशकश कर रहा है।

निवेशकों को सावधान किया जाता है और सलाह दी जाती है कि वे शेयर बाजार में सांकेतिक/सुनिश्चित/गारंटी रिटर्न की पेशकश करने वाले किसी भी व्यक्ति/इकाई द्वारा पेश की गई ऐसी किसी भी स्कीम/प्रॉडक्ट की सदस्यता न लें क्योंकि यह कानून द्वारा निषिद्ध है। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि उक्त व्यक्ति/इकाई नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड के किसी भी पंजीकृत सदस्य के सदस्य या अधिकृत व्यक्ति के रूप में पंजीकृत नहीं हैं। एक्सचेंज ने पंजीकृत सदस्य और इसके अधिकृत व्यक्तियों के विवरण की जांच करने के लिए अपनी वेबसाइट पर https://www.nseindia.com/invest/find-a-stock-broker लिंक के तहत “अपने स्टॉक ब्रोकर को जानें/पता लगाएं” की सुविधा प्रदान की है। इसके अलावा, ट्रेडिंग सदस्यों द्वारा एक्सचेंज को बताए गए निवेशकों से धन प्राप्त करने/भुगतान करने के लिए ग्राहक बैंक खातों के रूप में नामित निर्दिष्ट बैंक खाते भी उक्त लिंक के तहत प्रदर्शित किए जाते हैं। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी इकाई के साथ लेनदेन करते समय विवरण की जांच करें।

ऐसी निषिद्ध योजनाओं में भागीदारी निवेशकों के अपने जोखिम, लागत और परिणामों पर है क्योंकि ऐसी योजनाएं न तो एक्सचेंज द्वारा अनुमोदित हैं और न ही समर्थित हैं।

निवेशक ध्यान दें कि ऐसी निषिद्ध योजनाओं से संबंधित किसी भी प्रकार के विवाद के लिए निवेशकों को निम्नलिखित में से कोई भी सहारा उपलब्ध नहीं होगा:

  1. एक्सचेंज के अधिकार क्षेत्र के तहत निवेशक सुरक्षा के लाभ
  2. विवाद समाधानसे संबन्धित एक्सचेंज मेकेनिज़्म
  3. एक्सचेंज द्वारा प्रशासित निवेशक शिकायत निवारण तंत्र

निवेशकों को उपरोक्त बातों पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

*निवेशकों के हित में जारी*

About Manish Mathur