आदित्य बिड़ला समूह ‘बिड़ला ओपस’ ब्रांड नाम के तहत अपना पेंट कारोबार शुरू करेगा

मुंबई, 18 सितंबर, 2023- आदित्य बिड़ला समूह की प्रमुख कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने ‘बिड़ला ओपस’ ब्रांड नाम के तहत अपना पेंट कारोबार शुरू करने की घोषणा की है। बिड़ला ओपस की बाज़ार लॉंन्चिंग वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही के लिए निर्धारित है। ग्रासिम सजावटी पेंट्स सेगमेंट में उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की एक पूरी रेंज पेश करेगा।
आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन श्री कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, ‘‘डेकोरेटिव पेंट के कारोबार में हमारा प्रवेश एक रणनीतिक पोर्टफोलियो विकल्प है, जिसके जरिये हम उच्च विकास वाले बाजार में प्रवेश करने जा रहे हैं। मुझे यकीन है कि इस तरह हम भारतीय उपभोक्ता सेगमेंट में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने में सफल होंगे। हमारा पेंट्स व्यवसाय आदित्य बिड़ला ब्रांड से जुड़ी शक्ति और विश्वास पर आधारित होगा। कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में एक मजबूत नींव तैयार की है, जिसके सहारे हम एक सफल कारोबार को लॉन्च करने में सक्षम होंगे। हम आने वाले वर्षों में एक लाभदायक नंबर 2 खिलाड़ी बनने का प्रयास कर रहे हैं और हमारे ब्रांड नाम की घोषणा इसी दिशा में उठाए जाने वाले अनेक कदमों में से पहला है।’’
लॉन्च से पहले, ग्रासिम ने प्रमुख महानगरों में अपनी तरह की पहली पेंटिंग सेवाओं का सफलतापूर्वक संचालन किया है और आयातित लकड़ी की फिनिश की एक श्रृंखला पेश की है। महाराष्ट्र में एक अत्याधुनिक रिसर्च एंड डेवलपमेंट फेसिलिटी पहले ही स्थापित की जा चुकी है।
ग्रासिम ने पहले पेंट्स कारोबार स्थापित करने के लिए 10,000 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई थी। कंपनी के हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में स्थित अत्याधुनिक मैन्यूफेक्चरिंग प्लांट्स की कुल क्षमता 1,332 मिलियन लीटर प्रति वर्ष (एमएलपीए) होगी। और इनके जरिये देश भर में मांग केंद्रों को सेवा प्रदान की जाएगी।
भारत के सजावटी पेंट उद्योग का वर्तमान अनुमानित मूल्य 70,000 करोड़ रुपये है। उपभोक्ताओं की बढ़ती आकांक्षाओं और ‘सभी के लिए आवास’ की दिशा में सरकार के प्रयासों के कारण पेंट उद्योग साल-दर-साल दोहरे अंकों में वृद्धि देख रहा है।

About Manish Mathur