आईसीएआई के मेगा इवेंट ने भविष्य के फाइनेंसियल लीडर्स की आकांक्षाओं को प्रज्वलित करते हुए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया

जयपुर 14 सितंबर, 2023:इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने एक ही स्थान पर अब तक का सबसे बड़ा अकाउंटिंग पाठ आयोजित करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। राजस्थान के जयपुर में आयोजित ‘युवाओं के लिए अकाउंटिंग और फाइनेंस में करियर (सीएएफवाई) और सुपर मेगा करियर काउंसलिंग प्रोग्राम- भविष्य की राह’ शीर्षक वाले मेगा इवेंट ने भारत के उत्साही युवा दिमाग पर एक अमिट छाप छोड़ी। स्कूली छात्रों की भारी उपस्थिति के साथ, इस कार्यक्रम ने आईसीएआई  के लिए लेखांकन और वित्त पेशेवरों के भविष्य को संवारने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया। सबसे बड़े लेखांकन पाठ में भाग लेने के लिए कुल 3933 छात्र एक छत के नीचे एकत्र हुए।
यह कार्यक्रम 300 से अधिक विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया गया था और देश भर से लगभग 200,000 छात्रों को इसका अनुभव मिला। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को वाणिज्य और चार्टर्ड अकाउंटेंसी में संभावनाओं के बारे में बताना है, यह प्रदर्शित करना है कि चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना अनंत संभावनाओं से भरी यात्रा की शुरुआत है। यह ऐतिहासिक प्रयास युवाओं के बीच लेखांकन और वित्त के क्षेत्रों को बढ़ावा देने के साथ-साथ शिक्षा और व्यावसायिक विकास में उत्कृष्टता की निरंतर खोज के लिए आईसीएआई के समर्पण को रेखांकित करता है।
इस अवसर पर आईसीएआई के अध्यक्ष सी ए.अनिकेत सुनील तलाटी  ने कहा, “आज, हमने एक ऐतिहासिक क्षण देखा जहाँ हमने एक स्थान पर सबसे अधिक क्षात्रों को एकाउंटिंग लेसन दे कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया। पूरे भारत से भाग लेने वाले हजारों छात्रों के साथ, हम अपने देश के भविष्य का गवाह बने। हमारा मिशन वाणिज्य और लेखांकन के महत्व पर जोर देता है, चार्टर्ड अकाउंटेंसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले विविध अवसरों को प्रदर्शित करता है। सीए बनना सिर्फ एक मील का पत्थर नहीं है; यह अनंत संभावनाओं से भरी करियर यात्रा की शुरुआत है। चार्टर्ड अकाउंटेंट राष्ट्र-निर्माण के स्तंभ हैं। यह कार्यक्रम वाणिज्य और चार्टर्ड अकाउंटेंसी में अनगिनत अवसरों के पथ को प्रदर्शित करता है।”
इसके अलावा, आज उद्घाटन सत्र के दौरान, आईसीएआई के उपाध्यक्ष सी ए.  रंजीत कुमार अग्रवाल ने कहा, “हम यहां वाणिज्य शिक्षा के महत्व और इसके विशाल कैरियर अवसरों पर जोर देने के लिए आए हैं। भारत के 3,500 कैरियर विकल्पों में से, वाणिज्य अपने अद्वितीय लाभों के साथ जाना जाता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट वित्तीय ऑडिट करने के अलावा कंपनियों के पोषण, वित्त प्रबंधन और कर संग्रह को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जैसे-जैसे भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ती है, हमारे सकल घरेलू उत्पाद को आकार देने में वित्तीय और लेखा सेवाओं का महत्व बढ़ता है।”
करियर इन एकाउंटिंग एंड फाइनेंस फॉर यूथ (सीएएफवाई) और सुपर मेगा करियर काउंसलिंग प्रोग्राम ने लेखांकन और वित्त की पुरस्कृत दुनिया में एक व्यापक अंतर्दृष्टि प्रदान की। इसने छात्रों को अनुभवी पेशेवरों के साथ बातचीत करने, मूल्यवान कैरियर मार्गदर्शन प्राप्त करने और इन गतिशील क्षेत्रों में उपलब्ध अवसरों की विशाल श्रृंखला का पता लगाने के लिए एक मंच प्रदान किया।
चार्टर्ड अकाउंटेंसी के क्षेत्र में अग्रणी प्राधिकरण के रूप में आईसीएआई युवा प्रतिभाओं को बढ़ावा देने और उन्हें सफल करियर की ओर मार्गदर्शन करने के महत्व को पहचानता है। इस मेगा इवेंट का आयोजन करके, आईसीएआई युवाओं को ज्ञान और कौशल के साथ सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराता है जो समृद्ध भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।
सी ए. रोहित रुवाटिया कैरियर काउंसलिंग कमेटी के अध्यक्ष  हैं और सी ए. राजकुमार अदुकिया इस कमेटी के उपाध्यक्ष हैं, इनके कुशल मार्गदर्शन में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

About Manish Mathur