इंडिया गेट बासमती चावल ने जनहित जागरूकता और शिक्षा पहुंचाने के उद्देश्य से ‘बासमती चावल में कोई समझौता नहीं’ पहल को पिंक सिटी में आयोजित किया

जयपुर, 08 सितम्बर 2023: केआरबीएल लिमिटेड का इंडिया गेट बासमती चावल, विश्व के नंबर 1 बासमती चावल ब्रांड ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के तत्वावधान में ईट राइट इंडिया पहल के साथ मिलकर शहर में आज राष्ट्रव्यापी ‘बासमती चावल में कोई समझौता नहीं’ जनहित शिक्षा और जागरूकता पहल के जयपुर चरण की मेजबानी की।

1 अगस्त 2023 को नियम प्रभाव में आने के बावजूद, इंडिया गेट बासमती चावल ने इस पहल के माध्यम से स्वस्थ आहार आदतों को बढ़ावा देने, संतुलित पोषण को प्रोत्साहित करने और भारत भर में उपभोक्ताओं के बीच खाद्य सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने में मुख्य भूमिका निभाई, जबकि हाल ही में FSSAI द्वारा जारी किए गए बासमती चावल के पहचान मानकों पर व्यापक जागरूकता बढ़ाई। केआरबीएल द्वारा जनहित में एक पहल के रूप में, ‘बासमती चावल में कोई समझौता नहीं’ सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें श्री. दुर्गा प्रसाद सैनी, अतिरिक्त आयुक्त, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, राजस्थान के साथ श्री कुणाल गुप्ता, प्रमुख – चावल खरीद और धुरी इकाई, केआरबीएल लिमिटेड की उपस्थिति में पिंक सिटी में आयोजित किया गया।

बासमती चावल में कोई समझौता नहीं’ पहल की सराहना करते हुए, श्री नकटे शिव प्रसाद मदन, खाद्य सुरक्षा और औषधि नियंत्रण कमिश्नर, राजस्थान ने कहा, “मिश्रण और जुड़ाव के मुद्दे का व्यक्तियों के पोषण और स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव होता है। मुझे खुशी है कि FSSAI ने इंडिया गेट बासमती के साथ ‘इट राइट’ पहल के तहत बासमती चावल की पूरीता और मानकों पर जन-उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाने के लिए पहल की है। हाल ही में जारी किए गए नियम गुणवत्ता मानकों को बनाए रखने और घटिया उत्पादों को अनियंत्रित न होने देने के लिए FSSAI की प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। हमें मिश्रण के मुद्दों का सक्रिय रूप से समाधान करना चाहिए, और इस प्रकार की पहलों के साथ यह संदेश अंतिम उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में बड़ी मदद करेगा।”

श्री दुर्गा प्रसाद सैनी, खाद्य और औषधि प्रशासन, राजस्थान के अतिरिक्त आयुक्त ने कहा, ‘FSSAI और हमारे विभाग का कर्तव्य है कि हम सुनिश्चित करें कि उपभोक्ता वह खाद्य प्राप्त करें जो खाने के लिए शुद्ध और सुरक्षित होता है, ताकि वह स्वस्थ जीवन जी सकें। उपभोक्ताओं द्वारा खरीदे गए खाद्य उत्पादों की सही मात्रा, अच्छी गुणवत्ता, और सही मूल्य पर होना चाहिए। निर्माताओं को भी यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे उन उत्पादों को उसी तरह बेचे जैसा कि लेबल पर मुद्रित होता है। बासमती चावल के नाम पर मिलावट की बहुत सारी घटनाएँ हो रही हैं। नए नियम यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक कदम है कि इस मिलावट पर अंकुश लगाया जाए और उपभोक्ता को उसके द्वारा चुकाई गई कीमत पर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद मिले।’
यह पहली बार है कि FSSAI ने विभिन्न प्रकार के बासमती चावल, जैसे कि ब्राउन बासमती, मिल्ड बासमती, पारबॉयल्ड ब्राउन बासमती, और मिल्ड पारबॉयल्ड बासमती के लिए पहचान मानक तय किए हैं। इन मानकों को, जैसा कि खाद्य सुरक्षा और मानक(खाद्य उत्पाद मानक और खाद्य योजक) पहला संशोधन विनियम, 2023 में उल्लिखित है; और भारत सरकार के गजट ऑफ़ इंडिया में सूचना के रूप में अधिसूचित किया गया है, ये भारतीय बासमती चावल के प्रतिष्ठा और विश्वासनीयता को भारतीय बाजार में बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम को दर्शाते हैं।

केआरबीएल लिमिटेड के चावल खरीद और धुरी इकाई के प्रमुख और बासमती चावल उद्योग के अग्रणी श्री कुणाल गुप्ता ने कहा, “बासमती चावल के लिए पहचान मानक स्थापित करने में उनके दूरदर्शी दृष्टिकोण के लिए हम FSSAI की सराहना करते हैं। ये नियम बेशक भारत में ही नहीं, बल्कि वैश्विक मंच पर हमारे पसंदीदा बासमती चावल की मूल्यक्षेत्र में उपभोक्ता के विश्वास को निर्दोषता और सुरक्षा में वृद्धि दिलाने में निस्संशय मदद करेंगे। दुनिया का नंबर 1 बासमती चावल ब्रांड के रूप में, इंडिया गेट हमेशा संपादन के माध्यम से बासमती अनाज की अखंडता बनाए रखने के प्रति प्रतिबद्ध रहा है, और ये नियम हमारे मिशन के साथ पूरी तरह से मेल खाते हैं, जिसका मकसद दुनियाभर के उपभोक्ताओं को सबसे बेहतर बासमती चावल प्रदान करना है।”

नियमों में पहली बार बासमती चावल में हो रहे व्यापक मिलावट के मुद्दे को लिया गया हैं, जो भारत में बेचे जाने वाले बासमती चावल में उपस्थित गैर-बासमती अनाज की उपस्थिति को 15% तक सीमित करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि उपभोक्ता को मिलावट रहित गुणवत्ता वाला बासमती चावल मिले।

मानक में बासमती चावल की विभिन्न विशेषताओं को व्यापक रूप से शामिल किया गया है जो खाद्य सुरक्षा संस्कृति के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं। मानक के अनुसार, बासमती चावल को बासमती चावल की स्वाभाविक सुगंध होनी चाहिए और इसमें कोई कृत्रिम रंग, पॉलिशिंग एजेंट्स और कृत्रिम सुगंध नहीं होनी चाहिए। इन मानकों में बासमती चावल के लिए विभिन्न पहचान और गुणवत्ता पैरामीटर्स भी निर्दिष्ट किए गए हैं, जैसे अन्य बासमती चावल के साथ साधारण आकार की ग्रेन्स और उनके पकने के बाद विस्तार अनुपात; आपूर्ति, ऐमिलोस कंटेंट, यूरिक एसिड, दोषपूर्ण/क्षतिग्रस्त ग्रेन्स और अन्य बासमती चावल के संकेतमूलक और गुणवत्ता मानकों की अधिकतम सीमाएँ आदि हैं।

गुप्ता ने आगे कहा ,”केआरबीएल हमेशा मानक गुणवत्ता का पालन करने में आगे रहा है। हमारी जिम्मेदारी है कि हम सुनिश्चित करें कि वे शुद्धता, गुणवत्ता मानकों के महत्व को समझे और वे बासमती चावल को अन्य गैर-बासमती और मिश्रित उत्पादों से अलग कर सकते हैं।हमें उम्मीद है कि देश भर में होने वाली ये चर्चाएँ उपभोक्ताओं और व्यापार जगत के लिए एक शुरुआती बिंदु होंगी, ताकि वे सूचित निर्णय लेना शुरू कर सकें, जो अंततः एक सुरक्षित और स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने की आधारशिला हैं”।

विविध दृष्टिकोणों को एक साथ लाकर, यह सम्मेलन एक समृद्ध और जिम्मेदार बासमती चावल उद्योग के लिए एक संघटित दृष्टिकोण बनाने का उद्देश्य रखता है। FSSAI द्वारा शुरू की गई ‘इट राइट’ पहल एक राष्ट्रीय अभियान है जो व्यक्तियों और ग्राहकों को सही चुनौतियों का सामर्थ्य और खाद्य चयन पर सूचित निर्णय लेने और अधिक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की प्रोत्साहित करता है। इस सहयोग के माध्यम से, इंडिया गेट बासमती चावल इस महत्वपूर्ण पहल का समर्थन करने में सक्रिय भूमिका निभा रहा है और FSSAI के खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और स्वस्थ आहार को प्रोत्साहित करने के मिशन को आगे बढ़ाने में मदद कर रहा है।

उपभोक्ताओं को सूचित खाद्य चयन करने में मदद करने के दृष्टिकोण के साथ, इंडिया गेट बासमती चावल FSSAI के साथ मिलकर उपभोक्ताओं को इन नई बासमती मानकों के बारे में शिक्षित करेगा, ताकि वे सही बासमती का चयन कर सकें, जिससे उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा की जा सके, जिसके लिए वे भुगतान करते हैं। बासमती चावल को उसकी अलग गंध, स्वाद, और लम्बे दानों के लिए जाना जाता है, जो इसे उन उपभोक्ताओं के लिए पसंदीदा विकल्प बनाता है जो पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन विकल्प चाहते हैं।

कॉन्क्लेव में उद्योग हितधारकों के साथ-साथ विषय विशेषज्ञों को भी शामिल किया गया, जिनमें डॉ. धरम सिंह मीना, डीन, कॉलेज ऑफ डेयरी एंड फूड टेक्नोलॉजी (सीडीएफटी) बस्सी, जयपुर, श्री अर्जुन लाल, संयुक्त निदेशक (एटीसी), कृषि, राजस्थान, श्री पंकज मिधा,मुख्य खाद्य विश्लेषक, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, राजस्थान, शेफ रतिका भार्गव, काल्ड्रॉनसिस्टर्स, श्री ज्योति कांडा, सदस्य, राजस्थान खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण और मुकेश वैष्णव, राज्य अध्यक्ष, भारतीय उपभोक्ता परिसंघ, राजस्थान शामिल थे।

गुप्ता ने समापन करते हुए कहा “बासमती में अद्वितीय गुणवत्ता वाली विशेषताएं हैं, जो दुनिया के किसी अन्य चावल में नहीं हैं। बासमती भारत का जीआई उत्पाद है। पिछले कुछ वर्षों में, बड़े पैमाने पर व्यावसायीकरण के कारण, व्यापार में बड़ी मात्रा में मिलावटी बासमती उपलब्ध है। इनमें अन्य अनाजों का मिश्रण, कृत्रिम सुगंध और रंग मिलाना शामिल है। मुख्य उद्देश्य अनाज की अखंडता की रक्षा करना और रंग और स्वाद की प्रामाणिकता को बनाए रखना है, और यह सुनिश्चित करना है कि उपभोक्ताओं को वही मिले [शुद्ध बासमती] जिसके लिए वे भुगतान करते हैं। अपने मीडिया जुड़ाव के माध्यम से, हम उपभोक्ताओं को अपने ब्रांड और मूल्यों के साथ गहरे संबंध को बढ़ावा देते हुए, अच्छी तरह से सूचित विकल्प चुनने के लिए सशक्त बनाना चाहते हैं”।

About Manish Mathur