टाटा क्रूसिबल कैम्पस क्विज़ 2023

19 सितंबर 2023: भारत की सबसे प्रतिष्ठित बिज़नेस क्विज़, टाटा क्रूसिबल कैम्पस क्विज़ 2023 के क्लस्टर 14 फाइनल्स में जयपुर के एलएनएम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (एलएनएमआईआईटी) के आयुष बजाज विजयी हुए है।

राजस्थान क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले, क्लस्टर 14 फाइनल्स में  सभी प्रतियोगियों के बीच मुकाबला काफी कड़ा रहा। विजेता को 35,000* रुपयों के नकद इनाम से सम्मानित किया गया। साथ ही अब वह ज़ोनल फाइनल्स में हिस्सा लेने के लिए भी पात्र हो गए है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (आईआईएम), उदयपुर के ध्रुव नैनवाल ने उपविजेता का स्थान हासिल करते हुए 18,000* रुपयों का नकद इनाम जीता।

इस साल की कैम्पस क्विज़ के लिए देश में 24 क्लस्टर बनाए गए और ऑनलाइन प्रीलिम्स के दो लेवल्स के बाद हर क्लस्टर से अव्वल 12 फाइनलिस्टस् को वाइल्ड कार्ड फाइनल्स के लिए और उनमें से अव्वल 6 फाइनलिस्टस् को 24 ऑनलाइन क्लस्टर फाइनल्स के लिए चुना गया। इन 24 क्लस्टर्स को चार ज़ोन्स में ग्रुप किया गया है – दक्षिण, पूर्व, पश्चिम और उत्तर। हर ज़ोन में 6 क्लस्टर्स हैं। ज़ोनल फाइनल्स भी ऑनलाइन लिए जा रहे हैं। नेशनल फाइनल्स ऑनलाइन नहीं होंगे, यह एक ग्राउंड इवेंट होगी।

क्लस्टर विजेता और उपविजेता को क्रमशः 35,000* और 18,000* रुपयों के नकद इनाम दिए जाएंगे। चार ज़ोनल फाइनल्स में जीतने वाले दो अव्वल प्रतियोगियों को नेशनल फाइनल्स में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा।

नेशनल फाइनल्स में ८ फाइनलिस्टस् होंगे, जिनके बीच नेशनल चैम्पियनशिप के लिए मुकाबला होगा। टाटा क्रूसिबल कैम्पस क्विज़ के राष्ट्रीय विजेता को 2.5* लाख रुपयों का शानदार इनाम और प्रतिष्ठित टाटा क्रूसिबल ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा, इस साल के राष्ट्रीय विजेता और नेशनल फाइनल्स के दो अव्वल स्कोअरर्स टाटा ग्रुप के साथ इंटर्नशिप* करने का अवसर भी जीत सकेंगे।

‘पिकब्रेन’ के ख़िताब से मशहूर, नामचीन क्विज़मास्टर और टाटा क्रूसिबल के साथ लंबे समय से जुड़े हुए गिरी बालसुब्रमण्यम इस एडिशन के क्विज़मास्टर होंगे,  क्विज़ को-होस्ट के तौर पर रश्मी फुर्टाडो उनके साथ होंगी।

टाटा क्रूसिबल की शुरूआत 2004 में हुई, टाटा समूह की यह ज्ञान पहल देश के युवाओं को अपने क्विज़िंग कौशल प्रदर्शित करने, उनके भीतर जिज्ञासा और अलग अलग नज़रियों से सोचने को बढ़ावा देने वाला मंच प्रदान करती है।

About Manish Mathur