Add a heading - 1

आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च किया- आईफाइनेंस – सभी बैंकों के बचत और चालू खातों के लिए सिंगल व्यू

मुंबई, 13 अक्टूबर, 2023 -आईसीआईसीआई बैंक ने ‘आईफाइनेंस’ के लॉन्च की घोषणा की है, जो करोड़ों रिटेल और सोल प्रोप्रराइटर्स ग्राहकों को एक ही स्थान पर अपने बचत और चालू खातों को देखने की सुविधा प्रदान करता है। अन्य बैंकों के ग्राहक भी इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आईसीआईसीआई बैंक ने बैंक के डिजिटल प्लेटफॉर्म अर्थात् आईमोबाइल पे ऐप, रिटेल इंटरनेट बैंकिंग (आरआईबी), कॉर्पाेरेट इंटरनेट बैंकिंग (सीआईबी) और इंस्टाबिज (व्यवसायों के लिए बैंक के मोबाइल ऐप) पर अकाउंट एग्रीगेटर इकोसिस्टम का लाभ उठाकर शुरू किया है।

‘आईफाइनेंस’ सभी खातों का सिंगल व्यू डैशबोर्ड प्रदान करता है। उपयोगकर्ता खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, खर्च के पैटर्न पर बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं और इनके अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं। डैशबोर्ड उपयोगकर्ताओं को महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान करता है और उन्हें खर्चों पर बेहतर नियंत्रण रखने और निर्बाध तरीके से अपने वित्त की निगरानी करने में सहायता करता है।

‘आईफाइनेंस’ की लॉन्चिंग पर टिप्पणी करते हुए, श्री सिद्धार्थ मिश्रा, हैड – डिजिटल चैनल्स, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक में हम अपने ग्राहकों को फ्यूचरिस्टिक और इनोवेटिव डिजिटल समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ‘आईफाइनेंस’ की लॉन्चिंग के साथ, हम अपने ग्राहकों के साथ-साथ अन्य बैंकों के ग्राहकों को भी अपने खाते का डेटा एक ही स्थान पर देखने और उन्हें अपने वित्त पर बेहतर नियंत्रण प्रदान करने में सक्षम बना रहे हैं। यह अकाउंट एग्रीगेटर इकोसिस्टम का लाभ उठाकर ग्राहकों के लिए ओपन बैंकिंग की सुविधा शुरू करने की दिशा में बैंक की पहल है। यह अनूठी सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक सुरक्षित स्थान पर अपने खर्च पैटर्न का विश्लेषण करके अपने खर्चों का प्रबंधन करने की सुविधा भी प्रदान करती है। ‘आईफाइनेंस’ सुविधा हमारे मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है जो ग्राहकों को खाते की जानकारी तक आसानी से पहुंच प्रदान करती है। हमारा मानना है कि यह नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपने वित्त की आसानी से निगरानी और प्रबंधन करने में मदद करेगी।’’

‘आईफाइनेंस’ सुविधा की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं–
• सभी खातों को लिंक करना और देखना- उपयोगकर्ता अपने बचत और चालू खातों को सभी बैंकों के साथ सुरक्षित रूप से लिंक कर सकते हैं और एक ही स्थान पर खाते की शेष राशि देख सकते हैं।
• आय और व्यय का सारांश- उपयोगकर्ताओं को उनकी आय और व्यय का व्यावहारिक सारांश प्राप्त करने की सुविधा मिलती है जो उन्हें अपने वित्त की उचित निगरानी करने में मदद करती है।
• खर्च/भुगतान को ट्रैक करें- उपयोगकर्ता अपने खर्च को ट्रैक कर सकते हैं और अपने खर्चों की श्रेणीवार जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे उन्हें अपने खर्चों और अपने फाइनेंस का बेहतर प्रबंधन करने में मदद मिलती है।
• पूरी तरह उपयोगकर्ता के नियंत्रण में- इसके तहत उपयोगकर्ता वास्तविक समय के आधार पर खातों को लिंक और डी-लिंक कर सकते हैं।
• डिटेल स्टेटमेंट- इस सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता सभी लिंक किए गए बैंक खातों के समेकित खाता विवरण भी डाउनलोड कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता इन चरणों का पालन करके ‘आईफाइनेंस’ सुविधा का लाभ उठा सकते हैं–
• आईसीआईसीआई बैंक के डिजिटल प्लेटफॉर्म अर्थात् आईमोबाइल पे ऐप, रिटेल इंटरनेट बैंकिंग (आरआईबी), कॉर्पाेरेट इंटरनेट बैंकिंग (सीआईबी) और इंस्टाबिज के माध्यम से लॉग इन करें
• आईफाइनेंस बटन पर क्लिक करें और क्रेडेंशियल वेरिफाई करें
• वेरिफाई का चरण पूरा होने के बाद, उपयोगकर्ताओं के आईसीआईसीआई बैंक और अन्य बैंकों में मौजूद सभी बैंक खाते पहले से भरे जाएंगे।
• उपयोगकर्ता लिंक करने के लिए बैंक का चयन कर सकता है और खातों को लिंक करने के लिए सहमति प्रदान कर सकता है।
• एप्रूव्ड अकाउंट्स उपयोगकर्ता को प्रदर्शित किए जाएंगे।

साथ ही, अन्य बैंकों के ग्राहक नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं–
• ऐप डाउनलोड करें
• मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करें
• ‘आईफाइनेंस’ पर क्लिक करें और ऊपर बताए गए समान चरणों का पालन करें।

About Manish Mathur