ओडिशा में जल संरक्षण और टिकाऊ पर्यावरण बनाने के लिए एसीसी का व्यावहारिक दृष्टिकोण

अहमदाबाद, 21 नवंबर 2023: विविधीकृत अदानी समूह की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी एसीसी ने अपनी सीएसआर पहल के तहत भूजल स्तर को उन्नत करने और स्वच्छ जल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ओडिशा राज्य के बारगढ़ जिले में जल संरक्षण और पर्यावरण-अनुकूल वातावरण की जिम्मेदारी ली है। बरगढ़ की चुनौतीपूर्ण जलवायु, जिसमें उच्च तापमान में उतार-चढ़ाव की विशेषता है, का सामना करते हुए, एसीसी ने जल संरक्षण के प्रति एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाया है। पानी की कमी काटापाली क्षेत्र के निवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती है, जहां लगभग 1050 मिमी वार्षिक वर्षा होती है। इसका असर कृषि पर पड़ता है, जो क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। क्षेत्र में पानी की कमी के मुद्दे को संबोधित करने के लिए, एसीसी ने काटापाली तालाब को गहरा करने के लिए भागीदारी दृष्टिकोण में काटापाली ग्राम पंचायत का समर्थन किया। तालाब से मिट्टी की खुदाई से जुड़ी इस परियोजना को एसीसी और अदानी फाउंडेशन द्वारा 16 लाख रुपये की अनुमानित लागत से सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया गया।

काटापाली तालाब के गहरीकरण से इसकी जल संग्रहण क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। ग्राम प्रशासन के साथ समुदाय के सदस्यों के सहयोग से की गई इस पहल से स्थानीय समुदाय के लगभग 2500 सदस्यों को महत्वपूर्ण लाभ होने का वादा किया गया है। इसके अलावा, यह 50 से 60 एकड़ भूमि क्षेत्र पर साल भर खेती का रास्ता भी खोलता है।

एसीसी और अदानी फाउंडेशन बारगढ़ जिले में सहायता प्रदान करना जारी रखेंगे। अन्य उद्योगों और संगठनों को पर्यावरणीय स्थिरता को प्राथमिकता देने और सबसे आगे रखने के लिए प्रेरित भी करते हैं। विभिन्न हितधारकों के साथ साझेदारी में उनकी सहयोगात्मक पहल न केवल क्षेत्र के सामने आने वाली तात्कालिक चुनौतियों का समाधान करती है, बल्कि बारगढ़ और इसके लोगों के लिए अधिक टिकाऊ भविष्य की दिशा में भी काम करती है।

About Manish Mathur