अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी ने मुंबई तटीय सड़क परियोजना के निर्माण में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका, प्रोजेक्ट के लिए हाई ग्रेड कंक्रीट और ग्रीन कंक्रीट की निरंतर सप्लाई

अहमदाबाद, 15 नवंबर, 2023- विविधीकृत अदाणी समूह की सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनियांे अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड ने अंबुजा सीमेंट्स के माध्यम से मुंबई तटीय सड़क परियोजना (एमसीआरपी) के लिए अत्यधिक टिकाऊ ग्रीन कंक्रीट की सप्लाई की है। इस तरह अदाणी समूह की इन कंपनियों ने पर्यावरण के लिहाज से जिम्मेदार निर्माण संबंधी कार्यों के प्रति अपनी गहरी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी ने पूरे भारत में कई प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण संरचनाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
एमसीआरपी परियोजना के निर्माण में हाई ग्रेड कंक्रीट और ग्रीन कंक्रीट- ईकोमैक्सएक्स में अंबुजा और एसीसी सीमेंट के उपयोग के कारण प्रोजेक्ट को जबरदस्त ताकत मिली है और इससे कार्बन उत्सर्जन में भी बहुत  कमी आई है।
इस तरह सस्टेनेबिलिटी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को लेकर एक उल्लेखनीय प्रदर्शन में अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी ने मुंबई तटीय सड़क परियोजना (एमसीआरपी) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस प्रोजेक्ट में प्रिंसेस स्ट्रीट फ्लाईओवर से प्रियदर्शनी पार्क तक फैले 7.75 किलोमीटर के तटीय सड़क मार्ग का विकास शामिल है। इस परियोजना द्वारा हासिल की जाने वाली एक उल्लेखनीय उपलब्धि गिरगांव चौपाटी, मालाबार हिल्स और प्रियदर्शनी पार्क तक फैले समुद्र के नीचे एक सुरंग का निर्माण करना है। शानदार इंजीनियरिंग के इस चमत्कार में हाजी अली में एक बहुस्तरीय इंटरचेंज शामिल है, जो दक्षिण और उत्तरी मुंबई के बीच एक निर्बाध कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें जमीन पर निर्मित एलिवेटेड सड़कें शामिल हैं।
एमआरसीपी में अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी का योगदान इसके हाई-परफॉर्मेंस कंक्रीट और इनोवेटिव आरएमएक्स एसीसी ईकोमैक्सएक्स कंक्रीट के जरिये प्रदर्शित हो रहा है, जो कार्बन उत्सर्जन में कमी करके परफॉर्मेंस और टिकाऊपन दोनों सुनिश्चित करता है। यह अग्रणी कंक्रीट समाधान असाधारण मजबूती और पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार निर्माण के प्रति एसीसी की प्रतिबद्धता को भी व्यक्त करता है। दक्षिण मुंबई के चुनौतीपूर्ण माहौल में काम करने के बावजूद, कंपनियों ने समयसीमा का पालन करते हुए और वांछित प्रदर्शन मानकों को बनाए रखते हुए सफलतापूर्वक मजबूत प्रदर्शन किया। यह उपलब्धि एसीसी के कंक्रीट संयंत्रों के परिश्रमी रखरखाव की मदद से संभव हुई, जिससे एसीसी के दक्षिण मुंबई संयंत्र से हाई ग्रेड और ग्रीन कंक्रीट की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित हुई।
इस प्रोजेक्ट के लिए हाई-परफॉर्मेंस कंक्रीट और एसीसी इकोमैक्सएक्स दोनों सहित कुल 29,422.50 क्यूबिक मीटर कंक्रीट की आपूर्ति की गई, जिसने कार्बन फुटप्रिंट में कमी लाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस महत्वपूर्ण योगदान ने परियोजना के कार्बन फुटप्रिंट में उल्लेखनीय कमी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह कमी 213 किलोग्राम कार्बन/एम3 के भारित औसत से रेखांकित होती है, जो 61 प्रतिशत की कमी दर्शाता है।
सीमेंट बिजनेस के सीईओ श्री अजय कपूर ने कहा, ‘‘मुंबई कोस्टल रोड प्रोजेक्ट (एमसीआरपी) एक महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित प्रयास है और अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी को इस बात पर गर्व है कि इस प्रोजेक्ट की कामयाबी में हमने अपनी ओर से भी योगदान किया है और यह हमारे लिए वाकई सम्मान की बात है। कई दशकों से चली आ रही हमारी विरासत के साथ, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी ने पूरे भारत में कई प्रतिष्ठित परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मुंबई तटीय सड़क परियोजना भी बुनियादी ढांचे के विकास के माध्यम से राष्ट्र निर्माण के लिए अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी की निरंतर प्रतिबद्धता में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इस तरह यह उपलब्धि एक टिकाऊ और सस्टेनेबल सॉल्यूशंस प्रदान करने वाली कंपनी के तौर पर हमारी पोजीशन को और मजबूत करती है।’’
तटीय सड़क परियोजना में अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी का योगदान टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल निर्माण प्रथाओं के प्रति इसके समर्पण और इसकी प्रतिबद्धता का एक सटीक उदाहरण है। यह परियोजना टिकाऊ बुनियादी ढांचे के विकास के लिए देश के विजन के अनुरूप भी है, जिसमें आज की परियोजनाओं को आने वाले कल के लिए एक आधारशिला के रूप में माना जाता है। हाई परफॉर्मेंस कंक्रीट और आरएमएक्स एसीसी ईकोमैक्सएक्स का उपयोग न केवल संरचनाओं का स्थायित्व और उनकी लंबी उम्र सुनिश्चित करता है, बल्कि उनके कार्बन फुटप्रिंट को भी काफी कम करता है।
अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी को प्रतिष्ठित मुंबई कोस्टल रोड प्रोजेक्ट (एमसीआरपी) में निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर गर्व है, जो एक अभूतपूर्व पहल है जो मुंबई की सड़क-कनेक्टिविटी को नए सिरे से परिभाषित करेगी। जैसे-जैसे भारत का निर्माण परिदृश्य विकसित हो रहा है, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी इस परिदृश्य में अग्रणी बने हुए हैं और गुणवत्ता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने वाले अभिनव टिकाऊ समाधान पेश करते हुए लगातार सबसे आगे हैं।

About Manish Mathur