एक्सिस बैंक ने देशव्यापी स्पर्धा ‘स्प्लैश’ के 11वें एडिशन का किया एलान

नेशनल, 27 नवंबर, 2023 – देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एक एक्सिस बैंक ने 7 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए कला, शिल्प और साहित्य पर एक वार्षिक देशव्यापी स्पर्धा ‘स्प्लैश’ के शुभारंभ की घोषणा की है। इस वर्ष स्प्लैश की थीम रहेगी- ‘दयालुता’ (काइंडनैस)। नई पीढ़ी के बीच दयालुता और सद्भावना की भावना को बढ़ावा देने के लिए इस थीम पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। प्रतिभागी 31 दिसंबर 2023 तक www.axisbanksplash.in पर पंजीकरण कराते हुए अपनी प्रविष्टियां जमा करा सकते हैं। इस स्पर्धा का आयोजन ‘फिजिटली’ तौर पर किया जाएगा यानी भौतिक और डिजिटल दोनों तौर पर इसका आयोजन होगा। इस पहल के माध्यम से बैंक का लक्ष्य 6 लाख से अधिक प्रतिभागियों तक पहुंचना है, और साथ ही यह भी सुनिश्चित करना है कि हर बच्चे को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिले।

प्रतियोगिता को दो आयु समूहों में विभाजित किया गया है- 7 से 10 वर्ष और 11 से 14 वर्ष। प्रतिभागियों को दो विषयों- ‘एक दूसरे की मदद करना’ (हेल्पिंग वन अनादर) और ‘दुनिया को एक दयालु जगह बनाना’ (मेकिंग द वर्ल्ड ए काइंडर प्लेस) के माध्यम से अपने विचारों को व्यक्त करना होगा। वे ड्राइंग, कोई शिल्प या निबंध लेखन के माध्यम से अपनी रचनात्मकता को उजागर कर सकते हैं। प्रतिभागियों का मूल्यांकन एक प्रतिष्ठित जूरी पैनल द्वारा किया जाएगा जिसमें आर्ट सोसाइटी ऑफ इंडिया के प्रतिष्ठित कलाकार विक्रांत शितोले; इमेजिमेक की सह-संस्थापक दिशा कथरानी; सवियो मैस्करेनहास, अमर चित्र कथा के समूह कला निदेशक; और ग्रीन गोल्ड एनिमेशन के सीईओ राजीव चिलका शामिल हैं।

इस पहल के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए एक्सिस बैंक के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर अनूप मनोहर ने कहा, ‘‘हमें स्प्लैश के 11वें संस्करण की घोषणा करते हुए खुशी का अनुभव हो रहा है। इस वर्ष की थीम ‘दयालुता’ हमारी ब्रांड फिलॉस्फी ‘ओपन’ से उपजी है – जिसका उद्देश्य बैंकिंग और व्यवसाय से परे समुदायों के साथ जुड़ना है। स्पलैश के माध्यम से, हम इन युवा दिमागों को एक बेहतर कल बनाने के लिए दयालुता के मूल्य का पता लगाने, व्यक्त करने और अपनाने के लिए एक जीवंत कैनवास प्रदान कर रहे हैं।’’

इस स्पर्धा के साथ नई ऊंचाइयों को छूते हुए, इस वर्ष एक्सिस बैंक 2000 से अधिक स्कूलों तक पहुंचेगा। यह संख्या पिछले वर्ष की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक है। प्रतियोगिता के अलावा, बैंक आकर्षक सत्र और अन्य मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन करेगा। इसमें बच्चों के प्रिय चरित्र ‘छोटा भीम’ को भी शामिल किया गया है, जो कहानी कहने की कला के माध्यम से कमाई, बचत, निवेश और देने पर मूल्यवान जीवन सबक प्रदान करेगा।

विजेताओं को 1 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। साथ ही उन्हें मिलेंगे शानदार और रोमांचक गिफ्ट हैम्पर्स, और हैमलेज़, फेबर कैसल और बोट जैसे भागीदारों की ओर से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट। उन्हें राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) का दौरा करने और कला एवं फोटोग्राफी संग्रहालय (एमएपी) द्वारा आयोजित रोमांचक कार्यशालाओं में भाग लेने का अवसर भी दिया जाएगा। उपविजेताओं को 50-50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

About Manish Mathur