बॉलीवुड के मेगास्टार और कल्याण ज्वैलर्स के ब्रांड एंबेसडर अमिताभ बच्चन ने श्री टी एस कल्याणरमन की आत्मकथा ‘द गोल्डन टच’ का किया अनावरण

मुंबई, 30 नवंबर, 2023: कल्याण ज्वेलर्स के संस्थापक, प्रतिष्ठित व्यवसायी टी.एस. कल्याणरमन की आत्मकथा, द गोल्डन टच का अनावरण मुंबई में बॉलीवुड के मेगास्टार और कल्याण ज्वेलर्स के ब्रांड एंबेसडर – अमिताभ बच्चन ने किया। अनावरण समारोह के अंग के रूप में, श्री टी एस कल्याणरमन ने प्रतिष्ठित सुपरस्टार को पुस्तक की पहली प्रति भेंट की, जिन्होंने इस बहुप्रतीक्षित आत्मकथा का विमोचन किया।
द गोल्डन टच, त्रिशूर से मामूली सी शुरुआत देश में सबसे बड़े आभूषण ब्रांड में से एक की स्थापना तक के बेहद निजी अनुभवों का ब्योरा प्रस्तुत करती यह पुस्तक महत्वाकांक्षा को गले लगाने के साथ-साथ अग्रणी रहने की मानसिकता और परंपरागत अवधारणाओं को तोड़ते हुए विभिन्न किस्म को चुनौतियों का मुकाबला कर सफलता की राह पर अग्रसर होने के व्यावहारिक दृष्टिकोण को दर्शाती है।
इस किताब के बारे में, महान अभिनेता अमिताभ बच्चन ने कहा, “मुझे लगता है, स्वामी (टीएस कल्याणरमन) आज स्टार्ट-अप के लिए वही हैं, जो आदि शंकराचार्य अद्वैत के लिए थे। कल्याण ज्वेलर्स की कहानी और स्वामी के जीवन को एक दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता है। यह उन उद्यमियों के लिए हैंडबुक है, जो आज स्टार्ट-अप की दुनिया में प्रवेश कर रहे हैं, चाहे दृष्टि की बात हो या फिर लक्ष्य, विश्वास, दृढ़ संकल्प और कुछ कठिन परिस्थितियों में आवश्यक दृढ़ता की बात हो।
अनावरण समारोह पुस्तक के सार पर केंद्रित था, जो भारत के सबसे बड़े घरेलू आभूषण ब्रांडों में से एक – कल्याण ज्वेलर्स की स्थापना के लिए श्री कल्याणरमन की उद्यमशीलता यात्रा को उजागर करता है। यह आत्मकथा उन चुनौतियों, सफलताओं और मूल्यों की एक अंतरंग झलक पेश करती है, जिन्होंने श्री कल्याणरमन की उद्यमशीलता यात्रा को आकार दिया। इसमें 1912 से उनके परिवार की व्यावसायिक विरासत और ब्रांड कल्याण ज्वेलर्स की स्थापना तक की यात्रा का विस्तृत वर्णन है।
श्री टी.एस. कल्याणरमन ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “द गोल्डन टच’ में मेरा लक्ष्य था,  दृढ़ता और धैर्य की यात्रा पर रोशनी डालना, जिसने वास्तव में भारत के आभूषण उद्योग में क्रांति ला दी। आज, इंडिया इंक के लिए युवा उद्यमियों के सपनों को सक्रिय रूप से समर्थन और पोषित करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। भारत की विकास गाथा में उद्यमिता के महत्व को कम कर नहीं आंका जा सकता। ये उभरते उद्यमी, उनकी नवोन्वेषी भावना और दृढ़ संकल्प भारत की प्रगति के पथ को आकार देने और वैश्विक मंच पर इसकी स्थिति को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। मुझे उम्मीद है कि मेरी कहानी अगली पीढ़ी के उद्यमियों को प्रेरित करेगी और उन्हें सशक्त बनाएगी, जो हमारे देश की विकास गाथा के निर्माता बनेंगे।”
पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया की कार्यकारी संपादक, राधिका मारवाह ने कहा, “कल्याण ज्वेलर्स एक ऐसा ब्रांड है, जो हर जगह दीखता है और उत्सव तथा मूल्य का पर्याय है। श्री कल्याणरमन के प्रेरणादायक व्यक्तित्व ने इस विशाल संगठन का निर्माण और संचालन कैसे किया, इस आकर्षक यात्रा को प्रकाशित करना हमारे लिए बेहद खुशी की बात है।
पेंगुइन बिज़नेस इंप्रिंट के तहत पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित, पुस्तक अब यहां उपलब्ध है: https://amzn.eu/d/dSVFAmN

About Manish Mathur