संतुलन संभालें: कान की सर्जरी के बाद चक्कर आने की समस्या से इस तरह से निपटें

कान की सर्जरी एक ज़िन्दगी बदल देने वाला अनुभव हो सकता है। इस सर्जरी के बाद कई  स्थितियों से राहत मिलती है। लेकिन इस सर्जरी के बाद चक्कर आना इसका एक साइड इफ़ेक्ट है जो बहुत ही आम बात है। चाहे आपने हाल ही में कान की सर्जरी करवाई हो या इस पर विचार कर रहे हों, असंतुलित महसूस करना कठिन हो सकता है। लेकिन निश्चिंत रहें, इस तरह की तकलीफ सहने वाले आप अकेले नहीं है।
कान की सर्जरी के बाद चक्कर आने के कुछ सामान्य कारण और इन लक्षणों पर इलाज के साथ-साथ ठीक होने के लिए कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:

1. कारण को समझें
कान की सर्जरी के बाद चक्कर आने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें कान के भीतर के कार्य में बदलाव, एनेस्थीसिया या सर्जिकल प्रक्रिया शामिल हैं। आपके चक्कर आने के विशिष्ट कारण को समझना आवश्यक है, क्योंकि इससे उस पर उपाय तय करने में मदद मिलेगी।
2. धीरे चलो
कान की सर्जरी के बाद, आपके शरीर को ठीक होने और एडजस्ट होने के लिए समय लगता है। अचानक हिलने-डुलने और शरीर की स्थिति में तुरंत बदलाव करने से बचें, खासकर बिस्तर से उठते समय ध्यान रखें। चक्कर आने और गिरने की जोखिम को कम करने के लिए धीरे-धीरे खड़े हों जाएं।
3. हाइड्रेटेड रहें
शरीर में पानी कम होने से चक्कर आना बढ़ सकता है। तरल पदार्थ पर्याप्त मात्रा में पिएं, लेकिन अत्यधिक कैफीन या अल्कोहल से बचें, उनसे आपका शरीर और अधिक डीहाइड्रेट हो सकता है। सर्जरी के बाद रिकवरी के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी और हर्बल चाय अच्छे विकल्प हैं।
4. आराम करें और अच्छी नींद लें
आपके शरीर के ठीक होने की प्रक्रिया के लिए पर्याप्त आराम महत्वपूर्ण है। पर्याप्त नींद लें और यदि आवश्यक हो तो दिन के दौरान भी छोटी झपकी लें। स्थितिगत चक्कर आने के जोखिम को कम करने के लिए सोते समय अपने आप को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए तकिए का इस्तेमाल करें।
5. दवा से इलाज
चक्कर आना या मतली के इलाज के लिए डॉक्टर दवाएं दे सकते हैं। इन्हें उनके द्वारा निर्धारित अनुसार लें। दवा के किसी भी दुष्प्रभाव या चिंता के बारे में अपने डॉक्टर से तुरंत बात करें। ये दवाएं शरीर के ठीक होने की प्रक्रिया के दौरान आपके आराम में काफी सुधार कर सकती हैं।
6. हल्का व्यायाम
कुछ मामलों में, डॉक्टर आपके शरीर को सर्जरी से होने वाले बदलावों के अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए सिर और गर्दन के विशिष्ट व्यायाम की सिफारिश कर सकते हैं। इनका पालन अवश्य करें, क्योंकि वे आपके शरीर के संतुलन को बढ़ावा दे सकते हैं और चक्कर आना समय के साथ कम कर सकते हैं।
सर्जरी के बाद शरीर को ठीक होने में समय लगता है, और कान की सर्जरी के बाद चक्कर आना एक टेम्पररी दुष्प्रभाव होता है। अपने और अपने शरीर के प्रति धैर्य रखें। समय, उचित देखभाल और अपने डॉक्टर की सिफारिशों के पालन के साथ, कोई भी व्यक्ति संतुलन और कुल स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार का अनुभव कर सकता है। याद रखें, कान की सर्जरी के बाद चक्कर आने की समस्या से जूझने वाले आप अकेले नहीं हैं। कारणों को समझने और इन उपायों को लागू करने से, कोई भी रिकवरी के इस चुनौतीपूर्ण चरण को अधिक प्रभावी ढंग से पार कर सकता है।

डॉप्रीति कुमार गोयलमेडीबडी वीहेल्थ मेंवाईस प्रेसिडेंटमेडिकल सर्विसेस

About Manish Mathur