रेमंड ने अब तक की उच्चतम आय और एबिट्डा के साथ दर्ज की मजबूत तिमाही

मुंबई, 15 नवंबर 2023: रेमंड ने अपनी परिवर्तन यात्रा के निर्णायक बिंदु पर  मज़बूत तिमाही दर तिमाही प्रदर्शन के साथ अपनी विकास की गति को जारी रखा और वित्त वर्ष ‘24 की दूसरी तिमाही, लगातार 9वीं तिमाही रही जबकि कंपनी ने आय और एबिट्डा दोनों के लिहाज़ से उच्चतम प्रदर्शन दर्ज किया।

कंपनी को अपने तीनों खंडों, लाइफस्टाइल, रियल एस्टेट और इंजीनियरिंग व्यवसायों में से हर एक के विकास के लिए केंद्रित दृष्टिकोण के साथ-साथ वितरण चैनलों को मज़बूत करने और लाइफस्टाइल व्यवसाय में निर्यात आर्डर का लाभ उठाने जैसे प्रमुख तत्वों के क्रियान्वयन से सहायता मिली। त्योहारी और शादी के मौसम में देरी के कारण उपभोक्ता खर्च चक्र में स्थगन के बावजूद, उक्त तिमाही के दौरान आय 6% बढ़कर 2,321 करोड़ रुपये हो गई जबकि एबिट्डा मार्जिन 16.5% के स्वस्थ स्तर पर रहा।

इस तिमाही के दौरान, ब्रांडेड परिधान खंड में पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 18% की वृद्धि हुई क्योंकि हमने अपने उत्पाद की पेशकश को कैज़ुअल रेंज में बढ़ाया और इसके अलावा हमने तिमाही के दौरान 63 स्टोर खोले। हमारे ब्रांडेड टेक्सटाइल व्यवसाय ने पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में स्थिर प्रदर्शन किया है। रेमंड के परिधान व्यवसाय में नए ग्राहकों के जुड़ने और मौजूदा ग्राहकों से अपेक्षाकृत अधिक ऑर्डर वॉल्यूम के कारण एक मज़बूत ऑर्डर बुक बरक़रार रहा, पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में इस तिमाही में कारोबार में 18% मज़बूत वृद्धि दर दर्ज हुई।

रियल एस्टेट व्यवसाय ने इस तिमाही के दौरान शानदार प्रदर्शन किया और मुख्य रूप से हमारी हाल ही में लॉन्च की गई प्रीमियम आवासीय परियोजनाओं के माध्यम से वित्त वर्ष ‘24 की दूसरी तिमाही में ₹ 650 करोड़ से अधिक का कुल बुकिंग मूल्य दर्ज किया है। हाल ही में, रेमंड रियल्टी को माहिम (पश्चिम), मुंबई में 3.6 एकड़ में फैली एक प्रमुख हाउसिंग सोसाइटी के पुनर्विकास के लिए डेवलपर के रूप में नियुक्त किया गया है। परियोजना अवधि के दौरान इस परियोजना से 1,700 करोड़ रुपये से अधिक की आय क्षमता होने का अनुमान है। हमारे रियल एस्टेट व्यवसाय ने ठाणे से परे अपनी उपस्थिति का विस्तार कर एक लंबी छलांग लगाई है और अब यह संयुक्त विकास मॉडल पर आधारित दो आवासीय परियोजनाएं विकसित करेगी। कुल मिलाकर, मुंबई के सबसे अधिक मांग वाले आवासीय क्षेत्रों में स्थित दोनों परियोजनाओं से आय की संभावना  ₹ 3,700 करोड़ से अधिक होगी।

पिछले हफ्ते, रेमंड ग्रुप ने मैनी प्रेसिज़न प्रोडक्ट्स लिमिटेड (एमपीपीएल) के कारोबार में 59.25% हिस्सेदारी हासिल कर एयरोस्पेस, रक्षा और ईवी घटकों के कारोबार के उभरते क्षेत्रों में प्रवेश की घोषणा की। हस्तांतरण अपेक्षित विनियामक अनुमोदन के अधीन होगा और चालू वित्त वर्ष के दौरान पूरा होने की उम्मीद है। इसके अलावा जेके फाइल्स एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड, आरपीएएल और मैनी प्रेसिज़न प्रोडक्ट्स लिमिटेड की इंजीनियरिंग व्यवसाय कंपनियों के एकीकरण के साथ, वित्त वर्ष 2023 में ~₹ 220 करोड़ के एबिट्डा के साथ ~₹ 1,600 करोड़ की समेकित इंजीनियरिंग व्यवसाय की आय से इस खंड को पैमाना और आकार मिलता है और सार्थक तालमेल के माध्यम से इस व्यवसाय के लाभदायक विकास के लिए मजबूत आधार तैयार होता है।

रेमंड ग्रुप ने आश्वासन दिया है कि वृद्धि के तीन अलग-अलग कारक, लाइफस्टाइल, रियल्टी और इंजीनियरिंग व्यवसाय, हर व्यवसाय के लिए शेयरधारक मूल्य निर्माण करेंगे।

रेमंड लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, गौतम हरि सिंघानिया ने कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन पर अपनी टिप्पणी में कहा; “रेमंड वृद्धि के पथ पर अग्रसर है और हमने एक और शानदार तिमाही दर्ज की है। हम सभी व्यवसायों में उपलब्धियां हासिल करना जारी रखेंगे क्योंकि हमने हाल ही में अपने रियल एस्टेट व्यवसाय में संयुक्त विकास के तहत ₹ 1,700 करोड़ आय की क्षमता वाली अपनी दूसरी परियोजना की घोषणा की है। एमपीपीएल के अधिग्रहण के साथ, हमारा इंजीनियरिंग व्यवसाय अब समेकित हो जाएगा और एयरोस्पेस, रक्षा तथा ईवी घटकों जैसे उभरते क्षेत्रों में भाग लेगा, जिनमें विकास के अभूतपूर्व अवसर हैं। त्योहारों और शादी के मौसम की शुरुआत के साथ, रेमंड में हमें उम्मीद है कि उपभोक्ता मांग में बढ़ोतरी होगी और समग्र भावनाएं सकारात्मक बनी रहेगी।

वित्त वर्ष ‘24 की दूसरी तिमाही में खंडवार प्रदर्शन (इंड एएस 116 के क्रियान्वयन के बाद)

ब्रांडेड टेक्सटाइल सेगमेंट की बिक्री, वित्त वर्ष ‘24 की दूसरी तिमाही में ₹ 933 करोड़ रुपये रही, जो वित्त वर्ष ’23 की दूसरी तिमाही में ₹ 912 करोड़ रुपये थी। इस तिमाही में त्योहारों और शादी की तारीखों में देरी के कारण कम उठान देखी गई और हिंदू कैलेंडर में इस वर्ष अधिक मास (अतिरिक्त महीना) भी है। व्यवसाय के लिए एबिट्डा मार्जिन 22.1% के स्वस्थ स्तर पर रहा।

ब्रांडेड परिधान खंड ने वित्त वर्ष ‘24 की दूसरी तिमाही में ₹ 437 करोड़ की बिक्री के साथ 18% की आय वृद्धि दर्ज की, जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह ₹ 370 करोड़ थी। यह वृद्धि, हमारे अपने स्टोर नेटवर्क और एलएफएस चैनल के टीएस और एमबीओ चैनल के खुदरा क्षेत्र में मज़बूत प्रदर्शन से प्रेरित रही। ऑफिस वेयर की निरंतर मांग, कैजुअल वियर में नई पेशकशों ने पार्क एवेन्यू, रेमंड रेडी टू वियर और कलरप्लस में बिक्री को बढ़ावा दिया। इस खंड ने 12.2% का एबिट्डा मार्जिन दर्ज किया। इस तिमाही के दौरान टियर-1 से लेकर टियर-4 शहरों में 17 एथनिक्स स्टोर सहित 63 नए स्टोर खोले गए। 30 सितंबर 2023 तक हमारे स्टोर नेटवर्क में 92 एथनिक्स स्टोर सहित कुल 1,453 स्टोर थे।

गारमेंटिंग खंड में वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के दौरान बिक्री 18% बढ़कर ₹ 312 करोड़ हो गई, जबकि पिछले वर्ष की समान तिमाही में यह ₹ 266 करोड़ थी। यह व्यवसाय अमेरिका और यूरोप के बाजारों में उच्च मांग का निरंतर लाभ उठा रहा है। इस तिमाही के दौरान नए ग्राहकों के जुड़ने और मौजूदा ग्राहकों से मिले अपेक्षाकृत अधिक ऑर्डर ने वृद्धि में योगदान दिया। व्यवसाय विकास पथ पर आगे बढ़ रहा है और ग्राहकों की सेवा के लिए क्षमता वृद्धि की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। तिमाही के लिए एबिट्डा मार्जिन 7.3% रहा है।

वैल्यू कॉटन शर्टिंग खंड की आय वित्त वर्ष ‘24 की दूसरी तिमाही में ₹211 करोड़ की बिक्री के साथ समान स्तर पर रही। इस खंड ने समीक्षाधीन तिमाही के लिए 13.4% का एबिट्डा मार्जिन दर्ज किया।
इंजीनियरिंग व्यवसाय ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के दौरान ₹ 201 करोड़ की बिक्री दर्ज की, जो पिछले साल की समान तिमाही में दर्ज ₹ 228 करोड़ की बिक्री की तुलना में 12% कम है। घरेलू बाजार में तो वृद्धि दर्ज हुई लेकिन निर्यात बाजार में सुस्ती ने आय को प्रभावित किया। इस व्यवसाय ने तिमाही के लिए 12.7% का एबिट्डा मार्जिन दर्ज किया। एमपीपीएल व्यवसाय के अधिग्रहण के साथ, रेमंड का इंजीनियरिंग व्यवसाय इंजीनियरिंग, ऑटोमोटिव, ईवी, एयरोस्पेस और रक्षा घटकों के बड़े पैमाने पर प्रदाता के रूप में उभरेगा, जो अंतरराष्ट्रीय और साथ ही घरेलू बाज़ार के स्तर पर महत्वपूर्ण उपस्थिति के साथ उच्च विकास वाले प्रेसिज़न इंजीनियरिंग उत्पादों को लक्षित करने के लिए विशिष्ट रूप से अवस्थित होगा। इस हस्तांतरण से अंततः इंजीनियरिंग व्यवसाय के अन्तर्निहित मूल्य के उपयोग का मार्ग प्रशस्त होगा, जिससे रेमंड शेयरधारकों के लिए मूल्य सृजन होगा।
रियल एस्टेट व्यवसाय के तहत टेनएक्स हैबिटेट, द एड्रेस बाय जीएस और टेनएक्स एरा परियोजनाओं में निर्माण की गति बनी रही। इस व्यवसाय ने ₹ 243 करोड़ का मज़बूत बिक्री का प्रदर्शन दिया। वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही में लॉन्च की गई नई परियोजनाओं ‘द एड्रेस बाय जीएस 2.0’ और ‘इनविक्टस बाय जीएस’ के ज़रिये समग्र बुकिंग में अच्छा योगदान मिला है। इस प्रदर्शन से ग्राहकों के विश्वास और हमारे उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद और साथ ही मौजूदा परियोजनाओं में तेज़ी  से हो रहे निर्माण की स्वीकृति की पुष्टि होती है।

इस तिमाही के दौरान, लॉन्च की गई परियोजनाओं में कुल बुकिंग मूल्य ~ ₹ 650 करोड़ था, जिसमें टेन एक्स हैबिटेट में कुल इकाइयों के ~ 85%, द एड्रेस बाय जीएस में कुल इकाइयों के ~ 89%, टेनएक्स एरा में लॉन्च की गई इकाइयों के ~ 44%  की बुकिंग शामिल है। द एड्रेस बाय जीएस 2.0′ में लॉन्च की गई इकाइयों में से ~49% और इनविक्टस बाय जीएस परियोजना में लॉन्च की गई इकाइयों में से ~25% बेची जा रही हैं।

About Manish Mathur