12 शहरों में उबर नें लॉन्च किए ड्राइवरों के लिए रिवॉर्ड प्रोग्राम

नेशनल, 28 नवंबर 2023: अपने ड्राइवर्स का ख्याल रखते हुए उबर ने लॉन्च किया ‘उबर प्रो’ (Uber Pro)- एक ड्राइवर रिवॉर्ड प्रोग्राम, जो कि ड्राइवर्स की जरूरतों को मद्देनजर रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य ड्राइवरों को कमाई के नए साधन प्रदान करना है । साथ ही, ज्यादा विकल्पों, डिस्काउंट और सपोर्ट के साथ उनके जीवन को आसान बनाना है ताकि वे अपने लक्ष्यों तक पहुँच पाएं। एक्साइटिंग रिवॉर्ड और एक्सक्लूसिव फीचर्स के साथ उबर प्रो को भारत के कुल 12 शहरों में लॉन्च किया गया है। ड्राइवर्स को अच्छी कस्टमर रेटिंग प्रदान करके (4.8 से ऊपर) और ट्रिप कैंसलेशन को काम करके, यह प्रोग्राम ड्राइवर और राइडर दोनों के प्लेटफॉर्म एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाएगा  और उनकी हर ट्रिप को सुखद बनाएगा।

भारत में उबर प्रो के लॉन्च पर अपनी बात रखते हुए, उबर इंडिया और दक्षिण एशिया, के संचालक और निदेशक शिव शैलेन्द्रन ने कहा, “उबर में हम जो भी करते हैं ड्राइवर्स को ध्यान में रखकर करते हैं। हर बार हमारा यही उद्देश्य रहता है कि हम ड्राइवर और राइडर दोनों को एक सुखद अनुभव प्रदान करें। उबर प्रो उन ड्राइवरों को पुरस्कृत करता है जो हाई ऐप रेटिंग और कम-से-कम ट्रिप कैंसलेशन बनाए रखकर सवारियों को बेहतरीन सेवा प्रदान करते हैं। यह टॉप-रेटेड ड्राइवरों को उबर प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगा जिन्होंने हमें पिछले 10 वर्षों में इंडिया की राइड #IndiaKiRide बनाया है, और उबर ऐप के समग्र अनुभव में सुधार करेगा।

उबर प्रो के चार स्तर हैं: ब्लू, गोल्ड, प्लैटिनम और डायमंड, जिसमें डायमंड सबसे हाई टियर स्टेटस है। ऐसा ड्राइवर जो प्लेटफ़ॉर्म पर नया है, ब्लू टियर स्टेटस के साथ शुरुआत करता है और हर ट्रिप के पूरा होने पर ‘पॉइंट्स’ अर्जित करके हाई स्टेटस की ओर बढ़ता है। हर 3 महीने में यह पॉइंट रीसेट हो जाते हैं, यानी ड्राइवरों का टियर स्टेटस हर 3 महीने के रोलिंग पीरीअड पर निर्धारित रहता है। जैसे-जैसे ड्राइवर हाई स्टेटस की ओर बढ़ते हैं, उन्हें थर्ड पार्टी द्वारा स्पेशल रिवार्ड्स मिलते हैं जैसे कि वाहन की मेंटेनेन्स के लिए डिस्काउंट और मोटर बीमा, और माइक्रोक्रेडिट आदि।

उबर प्रो के लाभ
जो ड्राइवर पूरे दो महीने तक हाईएस्ट रेटिंग ‘डायमंड’ बनाए रखने में सक्षम रहे, उन्होंने ‘उबर प्रो डायमंड चैलेंज’ (Uber Pro Diamond Challenge) में भाग लिया। लकी ड्रा के माध्यम से, दो ड्राइवरों ने मारुति वैगनआर (Maruti WagonR – TourH3) जीती, जबकि 300 ड्राइवरों को 1 लाख रुपये तक के शॉपिंग वाउचर मिले। डायमंड और प्लैटिनम श्रेणी के ड्राइवरों को भी की एक्सपीरिएंशियल रिवॉर्ड मिले जैसे –

एरिया चुनने की प्राथमिकता: हर दिन दो घंटे के लिए, ड्राइवर अपनी पसंद के क्षेत्र से ट्रिप चूज़ कर पाए। इससे उन्हें अपने पसंदीदा क्षेत्र में गाड़ी चलाने की सुविधा मिल गई।

प्राइऑरटी सपोर्ट: यदि उन्हें सपोर्ट की आवश्यकता है, तो ये ड्राइवर उबर ग्रीनलाइट केंद्रों पर कतार को छोड़ सकते हैं और प्रायऑरिटी के आधार पर सपोर्ट एजेंट्स से सपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।
ऑटोमैटिक प्रीमियर एलिजिबिलिटी: उबर ऐप पर ‘प्रीमियर’ ट्रिप प्राप्त करने के लिए योग्य ड्राइवरों को भी अपग्रेड किया गया है। गो और प्रीमियर ट्रिप के कॉमबीनेशन से, ड्राइवरों को न केवल ज्यादा ट्रिप प्राप्त करने का मौका मिला, बल्कि प्रीमियर के साथ हाई वैल्यू वाले ट्रिप के अनुरोध भी प्राप्त हुए।

प्लेटिनम और डायमंड श्रेणी के ड्राइवरों के साथ-साथ, गोल्ड श्रेणी के ड्राइवरों को भी कैस्ट्रोल वीकल पीएमएस (PMS) पर बाजार मूल्य की तुलना में 30% अतिरिक्त छूट प्राप्त हुई। सभी स्टेटस के ड्राइवर अलग-अलग बढ़ी हुई माइक्रोक्रेडिट सीमा (डायमंड, प्लैटिनम, गोल्ड और ब्लू टियर के लिए 20, 15, 10, और 8 हजार तक) का उपयोग करने के पात्र थे। ये माइक्रोक्रेडिट उबर द्वारा समर्थित थर्ड पार्टी द्वारा प्रदान किए गए नकद क्रेडिट हैं, जो ड्राइवरों को जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं जैसे कि उनके बच्चों की शिक्षा का समर्थन करना या घर के खर्चों में योगदान देना आदि। इस क्रेडिट के तहत सभी उबेर प्रो ड्राइवर को जीवन, स्वास्थ्य और मोटर बीमा भी प्रदान किया गया।

उबर बुक करने पर राइडर्स ड्राइवर का टियर स्टेटस देख सकेंगे और ड्राइवर उबर ऐप पर अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकेंगे। यह कार्यक्रम वर्तमान में मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद, दिल्ली एनसीआर, कोलकाता, लखनऊ, चंडीगढ़, अहमदाबाद, गुवाहाटी और जयपुर सहित 12 शहरों में लाइव है। उबर की इसे और अधिक शहरों में शुरू करने की योजना है।

डिसक्लेमर: रिवॉर्ड स्थान और ड्राइवर के उबर प्रो स्टेटस के अनुसार भिन्न होते हैं, और परिवर्तन के अधीन हैं। जरूरी नहीं है कि यहां वर्णित रिवॉर्ड सभी शहरों में उपलब्ध हों जहां उबर प्रो है। इसी अपनी सीमाएं हैं। संपूर्ण विवरण के लिए नियम और शर्तें देखें।

About Manish Mathur