आजाद इंजीनियरिंग लिमिटेड का आईपीओ 20 दिसंबर, 2023 को खुलेगा

मुंबई, 16 दिसंबर, 2023: आजाद इंजीनियरिंग लिमिटेड (“कंपनी”) ने बुधवार, 20 दिसंबर, 2023 को इक्विटी शेयरों का आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) (“ऑफर”) खोलने का प्रस्ताव रखा है। एंकर निवेशक बोली/ऑफर अवधि बोली/प्रस्ताव खुलने की तारीख से एक कार्य दिवस पहले, यानी मंगलवार, 19 दिसंबर, 2023 है। बोली/प्रस्ताव बंद होने की तारीख शुक्रवार, 22 दिसंबर को होगी।
ऑफर का प्राइस बैंड ₹ 499 प्रति इक्विटी शेयर से ₹ 524 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। न्यूनतम 28 इक्विटी शेयर और उसके बाद 28 इक्विटी शेयर के गुणकों के लिए बोली लगाई जा सकती है।
ऑफर में कुल मिलाकर ₹ 2,400.00 मिलियन तक के इक्विटी शेयरों तक का फ्रेश इश्यू (“फ्रेश इश्यू”) और ₹ 5,000.00 मिलियन तक के कुल इक्विटी शेयरों का ऑफर फॉर सेल शामिल है, जिसमें राकेश चोपदार के ₹2,049.65 मिलियन तक के इक्विटी शेयर, पीरामल स्ट्रक्चर्ड क्रेडिट अपॉर्चुनिटीज फंड के ₹2,608.51 मिलियन तक के इक्विटी शेयर और डीएमआई फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड के ₹341.84 मिलियन तक के इक्विटी शेयर सम्मिलित हैं (सामूहिक रूप से, “विक्रेता शेयरधारक”) (विक्रेता शेयरधारकों द्वारा उपलब्ध कराए गए ऐसे, “प्रस्तावित शेयर”)।
कंपनी प्रस्ताव से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग कंपनी के पूंजीगत व्यय, कंपनी द्वारा लिए गए कुछ उधारों के पूर्ण या आंशिक पुनर्भुगतान/पूर्व-भुगतान और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करने का प्रस्ताव करती है।
यह ऑफर सिक्योरिटीज कॉन्ट्रैक्ट्स (रेगुलेशंस) रूल्स, 1957, यथासंशोधित (“एससीआरआर”) के नियम 19(2)(बी) के नियमों, जिसे सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 31 के साथ पढ़ा जाये, के अनुसार किया जा रहा है। यह ऑफर सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 6(1) के अनुसार और बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें योग्य संस्थागत खरीदारों (“क्यूआईबी”, और इस तरह का हिस्सा, “क्यूआईबी हिस्सा”) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए नेट ऑफर का 50% तक उपलब्ध होगा। हमारी कंपनी, बुक रनिंग लीड मैनेजरों के परामर्श से, सेबी आईसीडीआर विनियम (“एंकर निवेशक हिस्सा”) के अनुसार विवेकानुसार एंकर निवेशकों को क्यूआईबी हिस्से का 60% तक आवंटित कर सकती है, जिसमें से कम से कम एक-तिहाई केवल घरेलू म्युचुअल फंडों को आवंटित किए जाने के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते घरेलू म्युचुअल फंडों से एंकर निवेशक आवंटन मूल्य या उससे अधिक पर वैध बोलियां प्राप्त हों। एंकर निवेशक हिस्से में अंडर-सब्सक्रिप्शन, या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को नेट क्यूआईबी हिस्से में जोड़ा जाएगा। इसके अलावा, नेट क्यूआईबी भाग का 5% केवल म्यूचुअल फंड के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और शेष नेट क्यूआईबी भाग एंकर निवेशकों को छोड़कर म्यूचुअल फंड सहित अन्य सभी क्यूआईबी बोलीदाताओं के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों। इसके अलावा, नेट ऑफर का कम से कम 15% गैर-संस्थागत बोलीदाताओं को आवंटन के लिए इस प्रकार उपलब्ध होगा,: (ए) ₹0.20 मिलियन से ₹1.00 मिलियन तक वाले आवेदकों के लिए गैर-संस्थागत निवेशक हिस्से का एक-तिहाई आरक्षित होगा, और (बी) ₹1.00 मिलियन से अधिक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए उपलब्ध हिस्से का दो-तिहाई हिस्सा आरक्षित होगा, हालांकि इस तरह की किसी भी उपश्रेणी का अनसब्सक्राइब्ड हिस्सा गैर-संस्थागत निवेशकों की अन्य उप-श्रेणी में आवेदकों को आवंटित किया जा सकता है, बशर्ते वैध बोलियां प्रस्ताव मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त हों। इसके अलावा, सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं (“आरआईबी”) को आवंटन के लिए नेट ऑफर का कम से कम 35% उपलब्ध होगा, बशर्ते वैध बोलियां ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त हों। इसके अलावा, कर्मचारी आरक्षण हिस्से के तहत आवेदन करने वाले योग्य कर्मचारियों को आनुपातिक आधार पर इक्विटी शेयर आवंटित किए जाएंगे, जो ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर उनसे प्राप्त वैध बोलियों के अधीन होगा। एंकर निवेशकों के अलावा सभी बोलीदाताओं को अपने-अपने बैंक खाते (यूपीआई बोलीदाताओं के मामले में यूपीआई आईडी (जैसा कि इसके बाद परिभाषित किया गया है) सहित) का विवरण प्रदान करके एप्लिकेशन सपोर्टेड बाय ब्लॉक्ड अमाउंट (“एएसबीए”) प्रक्रिया का अनिवार्य रूप से उपयोग करना आवश्यक है, जो ऑफर में भाग लेने के लिए एससीएसबी या प्रायोजक बैंकों द्वारा, जैसा लागू हो, ब्लॉक कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से एंकर निवेशक हिस्से में भाग लेने की अनुमति नहीं है।
रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए गए इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई”, बीएसई के साथ, “स्टॉक एक्सचेंज”) दोनों पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।
एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड और आनंद राठी एडवाइजर्स लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।
इस प्रेस विज्ञप्ति में उल्लिखित सभी बड़े और मोटे अक्षरों वाले शब्दों, जिन्हें परिभाषित नहीं किया गया है, का वही अर्थ होगा जो आरएचपी में निर्धारित है।

About Manish Mathur