डोम्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम बुधवार, 13 दिसंबर, 2023 को खुलेगा

मुंबई, 09 दिसंबर, 2023- डोम्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड (‘कंपनी’) ने अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (‘ऑफर’) बुधवार, 13 दिसंबर, 2023 को खोलने का प्रस्ताव रखा है। बिड/ऑफर के बंद होने की  तिथि शुक्रवार, 15 दिसंबर, 2023 होगी। एंकर निवेशक बोली की तारीख बोली/प्रस्ताव खुलने की तारीख से एक कार्य दिवस पहले, यानी मंगलवार, 12 दिसंबर, 2023 है।
ऑफर का प्राइस बैंड ₹750 प्रति इक्विटी शेयर से ₹790 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। बोली न्यूनतम 18 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 18 इक्विटी शेयरों के गुणकों में लगाई जा सकती है।
ऑफर में ₹3,500.00 मिलियन तक की कुल संख्या में इक्विटी शेयरों का एक नया इश्यू (नया निर्गम) शामिल है। साथ ही, ₹8,500.00 मिलियन तक इक्विटी शेयरों (‘ऑफर किए गए शेयर’) की बिक्री का प्रस्ताव भी शामिल है। इनमें ₹8,000.00 मिलियन तक के एफ आई एल ए – फैब्रिका इटालियाना लैपिस एड एफिनी एस.पी.ए. के इक्विटी शेयर, संजय मनसुखलाल राजानी द्वारा ₹250.00 मिलियन तक के कुल इक्विटी शेयर, और केतन मनसुखलाल राजानी द्वारा ₹250.00 मिलियन तक के कुल इक्विटी शेयर (सामूहिक रूप से, ‘सेलिंग शेयरहोल्डर्स’ और सेलिंग शेयरहोल्डर्स द्वारा बिक्री के लिए, ‘ऑफर फॉर सेल’) भी हैं। इस ऑफर में योग्य कर्मचारियों (‘कर्मचारी आरक्षण भाग’) द्वारा सदस्यता के लिए ₹50.00 मिलियन तक की संख्या में इक्विटी शेयरों का आरक्षण शामिल है। कंपनी, बुक रनिंग लीड मैनेजर्स के परामर्श से, कर्मचारी आरक्षण भाग (‘कर्मचारी डिस्काउंट’) के तहत बोली लगाने वाले योग्य कर्मचारियों को ऑफर मूल्य पर ₹75 प्रति इक्विटी शेयर के बराबर छूट की पेशकश कर सकती है। कर्मचारी आरक्षण भाग को घटाकर इस ऑफर को इसके बाद ‘नेट ऑफर’ कहा जाएगा।
कंपनी फ्रेश इश्यू की आय का उपयोग लेखन उपकरणों, जल रंग पेन, मार्कर और हाइलाइटर्स की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अपनी उत्पादन क्षमताओं का विस्तार करने के लिहाज से करना चाहती है। इसके लिए सर्वेक्षण संख्या- 153, 154, 155/2, 159, 160, 161, 164, 165, 166, 168, 170, 172, 175, 180, 181, 370 और 391/पी1, गांव‘ देहरी, तालुका- उम्बरगांव, जिला वलसाड, 396170, गुजरात, भारत में एक नई विनिर्माण सुविधा स्थापित की जाएगी और इसकी लागत को वित्तपोषित करने के लिए फ्रेश इश्यू की आय का उपयोग करना चाहती है। इसके साथ-साथ सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी फ्रेश इश्यू की आय का उपयोग किया जाएगा।
यह पेशकश सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 31 के साथ पढ़े गए एससीआरआर के नियम 19(2)(बी) के अनुसार की जा रही है। यह ऑफर सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियमन 6(2) के अनुसार बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें नेट ऑफर का कम से कम 75 प्रतिशत हिस्सा योग्य संस्थागत खरीदारों (‘क्यूआईबी’) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा (‘क्यूआईबी भाग’), बशर्ते कि कंपनी, बीआरएलएम के परामर्श से, क्यूआईबी भाग का 60 प्रतिशत तक विवेकाधीन आधार पर एंकर निवेशकों को आवंटित कर सकती है (‘एंकर निवेशक भाग’)।
एंकर निवेशक भाग का एक-तिहाई हिस्सा घरेलू म्युचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि सेबी आईसीडीआर विनियमों के साथ घरेलू म्युचुअल फंड से वैध बोलियां उस कीमत पर या उससे ऊपर प्राप्त हों जिस पर एंकर निवेशकों को आवंटन किया गया है (‘एंकर निवेशक आवंटन मूल्य’)। एंकर निवेशक हिस्से में कम सदस्यता, या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी हिस्से (एंकर निवेशक हिस्से के अलावा) (‘नेट क्यूआईबी हिस्सा’) में जोड़ा जाएगा।
इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5 प्रतिशत केवल म्यूचुअल फंड के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और नेट क्यूआईबी का शेष हिस्सा म्यूचुअल फंड सहित सभी क्यूआईबी के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते वैध बोलियाँ ऑफर प्राइस पर या उससे ऊपर प्राप्त हो रही हैं।
हालाँकि, यदि म्यूचुअल फंड की कुल मांग नेट क्यूआईबी हिस्से के 5 प्रतिशत से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयर क्यूआईबी को आनुपातिक आवंटन के लिए शेष नेट क्यूआईबी हिस्से में जोड़ दिए जाएंगे। इसके अलावा, (ए) नेट ऑफर का अधिकतम 15 फीसदी हिस्सा गैर-संस्थागत बोलीदाताओं (‘गैर-संस्थागत भाग’) को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा (जिसमें से एक तिहाई गैर-संस्थागत भाग ₹0.20 मिलियन से अधिक और ₹1.00 मिलियन तक की बोलियां लगाने वाले बोलीदाताओं के लिए आरक्षित होगा और गैर-संस्थागत हिस्से का दो-तिहाई हिस्सा ₹1.00 मिलियन से अधिक की बोलियां लगाने वालों के लिए आरक्षित होगा)। और गैर-संस्थागत हिस्से की इन दो उप-श्रेणियों में से किसी एक में कम आवेदन आने पर सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार गैर-संस्थागत हिस्से की अन्य उप-श्रेणी में बोलीदाताओं को आवंटित किया जा सकता है, बशर्ते वैध बोलियां प्राप्त हों या ऑफर मूल्य से ऊपर की बोलियां हों, और (बी) सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार रिटेल व्यक्तिगत बोलीदाताओं (‘रिटेल भाग’) को आवंटन के लिए उन्हें नेट ऑफर का 10 प्रतिशत से अधिक उपलब्ध नहीं होगा, ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर के मूल्य पर वैध बोलियां प्राप्त होने के अधीन।
एंकर निवेशकों के अलावा सभी संभावित बोलीदाताओं को अनिवार्य रूप से अपने संबंधित एएसबीए खाते (जैसा कि इसके बाद परिभाषित किया गया है) और यूपीआई के मामले में यूपीआई आईडी का विवरण प्रदान करके ब्लॉक राशि (‘एएसबीए’) प्रक्रिया द्वारा समर्थित एप्लिकेशन के माध्यम से प्रस्ताव में भाग लेना आवश्यक है। बोलीदाताओं (इसके बाद परिभाषित), जिन्हें स्व-प्रमाणित सिंडिकेट बैंकों (‘एससीएसबी’) या प्रायोजक बैंकों द्वारा, जैसा भी मामला हो, उनकी संबंधित बोली राशि की सीमा तक अवरुद्ध कर दिया जाएगा। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से एंकर निवेशक हिस्से में भाग लेने की अनुमति नहीं है।
2 दिसंबर, 2023 के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (‘आरएचपी’ या ‘रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस’) के माध्यम से पेश किए गए इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (‘बीएसई’) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (‘एनएसई’ और बीएसई के साथ मिलकर, ‘स्टॉक एक्सचेंज’) पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।
जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, बीएनपी पारिबास, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड ऑफर के बुक रनिंग लीड मैनेजर (‘बुक रनिंग लीड मैनेजर्स’ या ‘बीआरएलएम’) हैं।
डोम्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने इक्विटी शेयरों की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश शुरू करने के लिए अपेक्षित अनुमोदन, बाजार की स्थितियों और अन्य विचारों की प्राप्ति के अधीन प्रस्ताव कर रहा है और आरओसी के साथ कंपनी ने 02 दिसंबर, 2023 को आरएचपी दाखिल किया है। आरएचपी सेबी की वेबसाइट www.sebi.gov.in, स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड की वेबसाइट www.bseindia.com and www.nseindia.com पर उपलब्ध है। कंपनी की वेबसाइट www.domsindia.com और बुक रनिंग लीड मैनेजर्स (‘बीआरएलएम’) की वेबसाइटें, यानी जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड, बीएनपी पारिबास, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड की वेबसाइटों www.jmfl.comwww.bnpparibas.co.inwww.icicisecurities.com and www.iiflcap.com पर उपलब्ध है।
किसी भी संभावित निवेशक को ध्यान देना चाहिए कि इक्विटी शेयरों में निवेश में उच्च स्तर का जोखिम शामिल है और ऐसे जोखिम से संबंधित विवरण के लिए, कृपया आरएचपी के पृष्ठ 32 पर ‘रिस्क फेक्टर्स’ शीर्षक वाला अनुभाग देखें। संभावित निवेशकों को निवेश संबंधी किसी भी निर्णय लेने के लिए सेबी के साथ दायर ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस पर भरोसा नहीं करना चाहिए और इसके बजाय आरएचपी पर भरोसा करना चाहिए।
इक्विटी शेयर 1933 के यूएस सिक्योरिटीज एक्ट के तहत पंजीकृत नहीं किए गए हैं और न ही   पंजीकृत किए जाएंगे या संयुक्त राज्य अमेरिका में कोई भी राज्य प्रतिभूति कानून, और जब तक   पंजीकृत न हो, और संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर पेशकश या बिक्री नहीं की जा सकती है, सिवाय इसके कि पंजीकरण आवश्यकताओं से छूट के अनुसार, या किसी ऐसे लेनदेन में जो अमेरिकी प्रतिभूति अधिनियम और लागू अमेरिकी राज्य प्रतिभूति कानून के तहत पंजीकरण आवश्यकताओं के अधीन न हो। तदनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर इक्विटी शेयरों को ‘ऑफशोर ट्रांजेक्शंस’ में पेश और बेचा जा रहा है, जैसा कि विनियमन एस और प्रत्येक क्षेत्राधिकार के लागू कानूनों पर निर्भरता में परिभाषित किया गया है जहां ऐसे प्रस्ताव और बिक्री की जाती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इक्विटी शेयरों का कोई सार्वजनिक निर्गम नहीं होगा।

About Manish Mathur