यथार्थ अस्पताल नॉएडा एक्सटेंशन ने दा विंची एक्स और मैको रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम को लॉन्च किया

नॉएडा, दिसंबर 30, 2023 – यथार्थ अस्पताल नॉएडा एक्सटेंशन ने दा विंची एक्स और मैको रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम को लॉन्च किया। इस अत्याधुनिक रोबोटिक सर्जरी प्रोग्राम के शुभारंभ का उद्देश्य सर्जिकल परिशुद्धता और मरीजों की  देखभाल में सटीकता को बढ़ाना है। यथार्थ ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स की योजना है कि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक उनके ग्रेटर नॉएडा स्थित अस्पताल में भी एक और दा विंची एक्स रोबोट जोड़ा जाएगा, जो यथार्थ की स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

दा विंची सिस्टम के विशेष उपकरण और 3D विज़ुअलाइजेशन से यूरोलॉजी, गायनोकॉलोजी, ऑन्कोलॉजी, मिनिमल एक्सेस, बेरिएट्रिक सर्जरी और सामान्य सर्जरी जैसे कई सर्जिकल क्षेत्रों में कठिन प्रक्रियाओं को सुगम और बेहतर बनाया जा सकेगा। मैको रोबोट ने ऑर्थोपेडिक सर्जरी के क्षेत्र में नई संभावनाओं का दरवाजा खोला है और इसलिए इससे घुटने और हिप रिप्लेसमेंट में सटीकता और ज्यादा बढ़ जाती है। मैको रोबोट एक परिवर्तनात्मक शक्ति के रूप में सामने आया है। यह डॉक्टर्स को संयुक्त रूप से जोड़ों के रिप्लेसमेंट प्रक्रियाओं को अद्वितीय सटीकता और न्यूनतम ऊतक क्षति के साथ सर्जेरी करने में मदद करता है, जिससे रोगियों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

यथार्थ ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स के निदेशक यथार्थ त्यागी ने कहा, “यथार्थ अस्पताल दिल्ली एनसीआर में हेल्थकेयर सेवाओं में अत्याधुनिक तकनीक के साथ हमेशा आगे रहा है। हमारे अत्याधुनिक रोबोटिक सर्जरी प्रोग्राम का शुभारंभ रोगियों की देखभाल में आगे का सफर दर्शाता है। लगभग 30 करोड़ रुपये के इन रोबोट सिस्टम सर्जिकल के ज़रिये हम सर्जिकल मानकों को परिवर्तित करने और रोगियों की देखभाल के परिणामों को व्यापक रूप से सुधारने का लक्ष्य रखते हैं।”

यथार्थ अस्पताल के मिनिमल एक्सेस और बेरिएट्रिक सर्जरी के निदेशक एवं चीफ मेडिकल एडवाइजर डॉ सुधीर शर्मा ने कहा, “वर्तमान हेल्थकेयर परिदृश्य में रोगी अब सर्जरी के पश्चात होने वाले प्रभावों के बारे में अधिक ध्यान देते हैं। व्यस्त आधुनिक जीवनशैली और व्यावसायिक मांगों के कारण, व्यक्तियों को ऐसे इलाज की तलाश होती है जो सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं और शीघ्र स्वास्थ्य लाभ सुनिश्चित करते हैं। हमे गर्व है कि हमने ये उन्नत सर्जिकल रोबोट अर्जित किए हैं और कम से कम समय में, बेहतर देखभाल प्रदान करने के लिए विशेष क्षमताओं को बनाया है।”

यथार्थ अस्पताल के ऑर्थोपेडिक विभाग के हैड और निदेशक डॉ अमित नाथ मिश्रा ने कहा, “मैको तकनीक की मदद से, सर्जन रोगियों की सर्जरी में हड्डी सटीकता से  काट सकते हैं। सटीकता के अलावा, यह रोगियों को छोटा चीरा, कम दर्द, तेजी से स्वास्थ्य लाभ और बेहतर से बेहतर क्लिनिकल परिणाम प्रदान करता है।”

About Manish Mathur