क्ले क्राफ्ट इंडिया ने डिजिटल प्रिंटिंग के लॉन्च के साथ टेबलवेयर एलीगेन्स को दिया नया आयाम

जयपुर, राजस्थान 10 फरवरी 2024: भारत में सेरेमिक टेबलवेयर प्रोडक्ट्स बनाने वाले प्रमुख निर्माता क्ले क्राफ्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने डिजिटल प्रिंटिंग के लॉन्च के साथ भारत के पहले सेरेमिक टेबलवेयर निर्माता बनने की उपलब्धि हासिल कर ली है। यह टेक्नोलॉजी बेहेतरीन कारीगरी एवं इनोवेशन के साथ सेरेमिक टेबलवेयर परिवेश को नया आयाम देगी। ब्राण्ड ने स्पेन के जाने-माने मशीन सप्लायर केराजेट से आधुनिक प्रिंटर खरीदा है, जिसे विश्वस्तरीय प्रिंटिंग समाधानों के लिए जाना जाता है।
क्ले क्राफ्ट का मानना है कि यह डिजिटल प्रिंटिंग उपभोक्ताओं की बदलती पसंद के अनुसार टेबलवेयर के डिज़ाइन में नया बदलाव लेकर आएगी। टेबलवेयर पर सेरेमिक डिजिटल प्रिंटिंग कई कारणों से आधुनिक है। स्थायी प्रथाओं के लिए भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप डिजिटल प्रिंटिंग पानी और पेपर के इस्तेमाल को कम करेगी, इंक एवं मटीरियरल के उपयोग को अनुकूलित कर पर्यावरण के प्रति सजग उत्पादन को बढ़ावा देगी। डिज़ाइन से लेकर प्रिंट की पूरी प्रक्रिया में मात्र 10 मिनट का समय लगता है, जिससे उत्पादन में बिना किसी देरी के रियल टाईम एडजस्टमेन्ट को सुनिश्चित किया जा सकता है।

डिजिटल प्रिंटिंग के आगमन से न्यूनतम ऑर्डर्स की आवश्यकता कम हो जाएगी, और एक पीस के लिए भी लागत प्रभावी उत्पादन को सुनिश्चित किया जा सकेगा। होटल और रेस्टोरेन्ट अतिरिक्त लागत खर्च किए बिना अपने डिज़ाइनों को व्यक्तिगत टच दे सकेंगे, इससे रचनात्मक संभावनाओं के मार्ग प्रशस्त होंगे। इसके अलावा ज़मीन की कीमतें बढ़ने के साथ, पैड प्रिंटिंग टूल्स से युक्त वेयरहाउसेज़ को गैर-उत्पादक माना जाएगा, जिससे डिजिटल प्रिंटिंग और भी प्रभावी बन जाएगी।

उद्योग जगत की अनूठी इस पहल के बारे में बात करते हुए क्ले क्राफ्ट प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर श्री भारत अग्रवाल, ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि खूबसूरत हस्तनिर्मित टेबलवेयर पर सेरेमिक डिजिटल प्रिंटिंग के साथ हम भारत में आधुनिक लेकर आए हैं। हम इस नई तकनीक के साथ देश के सेरेमिक उद्योग में नए विश्वस्तरीय मानक स्थापित करने जा रहे हैं। टेबलवेयर के लिए देश के पहले सेरेमिक डिजिटल प्रिंटर का अधिग्रहण इनोवेशन एवं गुणवत्ता के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। टेबलवेयर एलीगेन्स को नया आयाम देने के लिए केराजेट के साथ साझेदारी करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है।’’

उल्लेखनीय है की टेबलवेयर मार्केट के लिए डिजिटल प्रिंटिंग 2024 से 2029 के बीच 6.8 फीसदी दर से बढ़ेगी तथा 2029 तक 452 मिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी। इस विकास का श्रेय स्थायी प्रिंटिंग प्रथाओं की बढ़ती मांग तथा डिजिटल प्रिंटर टेकनोलॉजी के बदलावकारी प्रभाव को दिया जा सकता है।

श्री विक्टर आहीकार्ट मोम्पलेट, एरिया मैनेजर साउथ एशिया, केराजेट ने क्ले क्राफ्ट के साथ साझेदारी पर बात करते हुए कहा, ‘‘इस बदलावकारी यात्रा के लिए क्ले क्राफ्ट के साथ साझेदारी करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। इस साझेदारी के द्वारा हम भारत के टेबलवेयर मार्केट में नया बदलाव लेकर आएंगे। क्ले क्राफ्ट की रचनात्मकता, आधुनिक एवं पेशेवर दृष्टिकोण तकनीकी प्रगति के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। हमें खुशी है कि हम भारत के प्रमुखटेबल निर्माता के साथ भारतीय बाज़ार में प्रवेश करने जा रहे हैं, और उम्मीद करते हैं कि उनके साथ हमारी साझेदारी लम्बी और कारगर साबित होगी।’

देश-विदेश में सेरेमिक्स टाईल्स उद्योग में लोकप्रियता हासिल करने के बाद क्ले क्राफ्ट सेरेमिक्स पर डिजिटल प्रिंटिंग में प्रवेश किया है। कंपनी सेरेमिक टेबलवेयर परिवेश को नया आयाम देने तथा कारीगरी एवं फंक्शनेलिटी के बेजोड़ संयोजन के साथ उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने के लिए प्रयासरत है।

About Manish Mathur