गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड (केमिकल्स) शामिल हुई सीडीपी जलवायु परिवर्तन लीडरशिप इंडेक्स में

मुंबई, 28 फरवरी 2024: गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड (केमिकल्स) को सीडीपी के क्लाइमेट डिस्क्लोज़र इंडेक्स (जलवायु प्रकटीकरण सूचकांक) 2023 के लीडरशिप इंडेक्स में स्थान दिया गया है। हमारे लक्ष्यों के सार्वजनिक प्रकटीकरण के अलावा, मज़बूत संचालन ढांचा (गवर्नेंस स्ट्रक्चर) , जोखिम प्रबंधन रणनीतियों और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के लिए लागू किए गए उपायों के संबंध में हमने अपने स्कोप 3 उत्सर्जन और जलवायु परिवर्तन अवसरों के खुलासे में उच्च रेटिंग हासिल की, जिससे हमें जलवायु परिवर्तन के खुलासे के लिहाज़ से “ए-” की रेटिंग प्राप्त करने में मदद मिली।

सीडीपी एक वैश्विक गैर-लाभकारी पर्यावरण प्रकटीकरण मंच (एनवायरनमेंटल डिसक्लोज़र प्लेटफॉर्म) है। बाज़ार पूंजीकरण के लिहाज़ से 67 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का प्रतिनिधित्व करने वाली 23,000 से अधिक कंपनियों ने 2023 में सीडीपी को अपने पर्यावरण प्रदर्शन डेटा का खुलासा किया। सीडीपी की स्कोरिंग पद्धति के आधार पर, कंपनियों द्वारा प्रदान की गई जानकारी का स्वतंत्र रूप से मूल्यांकन किया जाता है।

गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड (केमिकल्स) उन कुछ भारतीय कंपनियों में से एक है, जिसने लीडरशिप इंडेक्स में जगह बनाई है। हमने अपने पर्यावरण वहनीयता लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में पिछले कुछ वर्षों में कई पहलें की हैं। जलवायु परिवर्तन के मोर्चे पर पिछले वित्त वर्ष के दौरान हमने कुछ प्रमुख पहलें कीं, जिनसे हमें नेतृत्व सूचकांक में स्थान पाने में मदद मिली:

  1. स्कोप 3 उत्सर्जन की पूरी मैपिंग और निगरानी
  2. 68% से अधिक ऊर्जा नवीकरणीय स्रोतों से
  3. वित्त वर्ष ‘12 से प्रति टन उत्पाद विशिष्ट उत्सर्जन में 66% की कमी

जलवायु परिवर्तन के अलावा, हमने जल सुरक्षा और वन प्रकटीकरण (फॉरेस्ट डिसक्लोज़र) भी प्रस्तुत किया। हमने जल सुरक्षा में “बी” और जंगलों में “बी-” का स्तर हासिल किया है, जो एशिया के औसत और रसायन क्षेत्र के दोनों खुलासों में “सी” के औसत स्कोर से अधिक है।

गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री नादिर गोदरेज ने कहा, “हमें खुशी है कि गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड (केमिकल्स) को सीडीपी से उत्कृष्ट रेटिंग मिली है। वैश्विक स्तर पर आगे बढ़ते हुए जब हमारे अपने उत्पादों का फुटप्रिंट कम होगा तो जलवायु परिवर्तन से संघर्ष में बड़ा अंतर आएगा। हमारे प्रयासों को मिली यह मान्यता हमें अपनी वहनीयता यात्रा की प्रगति जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करती है।”

गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, विशाल शर्मा ने कहा, “हमारा माहौल में प्रगति गुंथी हुई है, जो यह सुनिश्चित करती है कि हमारी वृद्धि वहनीय प्रथाओं से जुड़ी हो। हमारे लिए व्यवसाय के परिचालन कैसे किया जाए, यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना यह कि व्यवसाय का परिचालन क्यों किया जाए। यह मान्यता, हमारे विश्वास को रेखांकित करती है कि विचारशील वहनीय रणनीतियों द्वारा लोगों, ग्रह और लाभ का साथ ध्यान रखा जा सकता है। हमारी टीमों की बदौलत, हम अपना पर्यावरणीय प्रदर्शन निरंतर बेहतर कर रहे हैं और हम उद्योग के मानकों को सुधारने और नए मानक स्थापित करने दिशा में लगातार प्रयत्न करते रहेंगे।

About Manish Mathur