एक्सिकॉम टेली-सिस्टम्स लिमिटेड का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम 27 फरवरी, 2024 को खुलेगा

नेशनल, 23 फरवरी, 2024- एक्सिकॉम टेली-सिस्टम्स लिमिटेड (‘ईटीएसएल’ या ‘कंपनी’), इक्विटी शेयरों की अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के संबंध में मंगलवार, 27 फरवरी, 2024 को अपनी बिडिंग/ऑफर की शुरुआत करेगी।

कुल ऑफर आकार में ₹3,290 मिलियन (₹329 करोड़), (फ्रेश इश्यू) तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू और 7,042,200 इक्विटी शेयरों तक की बिक्री की पेशकश शामिल है (‘बिक्री के लिए प्रस्ताव’), (एक साथ, ‘द टोटल इश्यू साइज’)।

ऑफर का प्राइस बैंड ₹135 से ₹142 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। बोली न्यूनतम 100 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद 100 इक्विटी शेयरों के गुणकों में लगाई जा सकती है।

एंकर निवेशक बोली की तारीख सोमवार, 26 फरवरी, 2024 होगी। बिडिंग/ऑफर सदस्यता के लिए मंगलवार, 27 फरवरी, 2024 को खुलंेगे और गुरुवार, 29 फरवरी, 2024 को बंद होंगे (बोली/प्रस्ताव अवधि)।

कंपनी फंडिंग के लिए इक्विटी शेयरों के नए इश्यू से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग इन मदों में करने का प्रस्ताव करती है – (1) तेलंगाना में नियोजित विनिर्माण सुविधा में उत्पादन/असेंबली लाइनों की स्थापना की लागत का आंशिक वित्तपोषण ₹1457.72 मिलियन (₹145.72 करोड़); (2) हमारी कंपनी के ₹502.98 मिलियन (₹50.29 करोड़) के कुछ उधारों का आंशिक या पूर्ण पुनर्भुगतान/पूर्व भुगतान; (3) ₹690 मिलियन (₹69 करोड़) की आंशिक वित्त पोषण वृद्धिशील कार्यशील पूंजी आवश्यकताएं; (4) अनुसंधान एवं विकास उत्पाद विकास में ₹400 मिलियन (₹40 करोड़) का निवेश; और (5) सामान्य कॉर्पाेरेट उद्देश्यों के लिए शेष राशि (‘प्रस्ताव के उद्देश्य’)।

बिक्री के प्रस्ताव में नेक्स्टवेव कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड के 7,042,200 इक्विटी शेयर शामिल हैं (‘प्रमोटर सेलिंग शेयरधारक’)।

20 फरवरी, 2024 को कंपनी के इस रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए गए इक्विटी शेयरों को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ (‘आरएचपी’) के पास दाखिल किया गया है और बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया जैसे स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

ऑफर के प्रयोजनों के लिए, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड नामित स्टॉक एक्सचेंज है।

यह निर्गम सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियम 31 के साथ पठित एससीआरआर के नियम 19(2)(बी) के अनुसार जारी किया जा रहा है। यह ऑफर सेबी आईसीडीआर विनियमों के विनियमन 6(2) के अनुपालन में, बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें नेट ऑफर का कम से कम 75 प्रतिशत योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी, और ऐसा भाग क्यूआईबी पोर्शन) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। बशर्ते कि हमारी कंपनी और प्रमोटर सेलिंग शेयरधारक, बीआरएलएम के परामर्श से, एंकर निवेशकों को क्यूआईबी भाग का 60 प्रतिशत तक आवंटित कर सकते हैं और इस तरह के आवंटन का आधार होगा सेबी आईसीडीआर विनियम (एंकर निवेशक भाग) के अनुसार, बीआरएलएम के परामर्श से एक विवेकाधीन आधार, जिसमें से एक तिहाई घरेलू म्युचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि सेबी आईसीडीआर विनियम के अनुसार घरेलू म्युचुअल फंड से वैध बोलियां उस कीमत पर या उससे अधिक पर प्राप्त हों जिस पर एंकर निवेशकों को आवंटन किया जाता है (एंकर निवेशक आवंटन मूल्य)। एंकर निवेशक हिस्से में कम सदस्यता या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयरों को क्यूआईबी हिस्से (एंकर निवेशक हिस्से के अलावा) (नेट क्यूआईबी हिस्सा) में जोड़ा जाएगा।

इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5 प्रतिशत (एंकर निवेशक हिस्से को छोड़कर) केवल म्यूचुअल फंड के लिए आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते वैध बोलियां ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त हों, और नेट क्यूआईबी का शेष हिस्सा यह हिस्सा म्यूचुअल फंड सहित सभी क्यूआईबी (एंकर निवेशकों के अलावा) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, लेकिन वैध बोलियां ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त होनी चाहिए।

इसके अलावा, नेट ऑफर का 15 प्रतिशत से अधिक गैर-संस्थागत निवेशकों (गैर-संस्थागत भाग) को आवंटन के लिए उपलब्ध नहीं होगा (जिसमें से गैर-संस्थागत निवेशकों को उपलब्ध हिस्से का एक तिहाई हिस्सा ₹200,000 से अधिक और ₹1,000,000 तक के आवेदन आकार वाले बोलीदाताओं के लिए आवंटन के लिए उपलब्ध होगा और गैर-संस्थागत हिस्से का दो-तिहाई हिस्सा ₹1,000,000 से अधिक के आवेदन आकार और इनमें से किसी में भी कम सदस्यता वाले बोलीदाताओं के लिए आवंटन के लिए उपलब्ध होगा। गैर-संस्थागत भाग की दो उप-श्रेणियाँ गैर-संस्थागत भाग की अन्य उप-श्रेणी में बोलीदाताओं को आवंटित की जा सकती हैं और रिटेल व्यक्तिगत निवेशकों (रिटेल पोर्शन) को आवंटन के लिए नेट ऑफर का 10 प्रतिशत से अधिक उपलब्ध नहीं होगा (सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार, ऑफर मूल्य पर या उससे ऊपर उनसे वैध बोलियां प्राप्त होने के अधीन)।

एंकर निवेशकों को छोड़कर सभी बोलीदाताओं को अनिवार्य रूप से केवल एप्लिकेशन समर्थित ब्लॉक्ड अमाउंट (एएसबीए) प्रक्रिया के माध्यम से ऑफर में भाग लेना होगा और अपने संबंधित बैंक खाते (यूपीआई मैकेनिज्म का उपयोग करने वाले यूपीआई बोलीदाताओं के लिए यूपीआई आईडी सहित) का विवरण प्रदान करना होगा। बोली राशि स्व-प्रमाणित सिंडिकेट बैंकों (एससीएसबी) या प्रायोजक बैंक द्वारा ब्लॉक कर दी जाएगी। एंकर निवेशकों को एएसबीए प्रक्रिया के माध्यम से एंकर निवेशक हिस्से में भाग लेने की अनुमति नहीं है। पृष्ठ 434 पर शुरू होने वाली ‘ऑफ़र प्रक्रिया’ देखें।

मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल लिमिटेड, यूनिस्टोन कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड और सिस्टमैटिक्स कॉरपोरेट सर्विसेज लिमिटेड इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

यहां उपयोग किए गए लेकिन परिभाषित नहीं किए गए सभी बड़े अक्षरों वाले शब्दों का वही अर्थ होगा जो आरएचपी में बताया गया है।

About Manish Mathur