हर्षा हिंदुजा बोनसाई के माध्यम से पर्यावरण सद्भाव को कर रहीं प्रेरित

मुंबई, 27 मार्च, 2024: इंडिया फ्रेंडशिप बोनसाई सोसाइटी (आईएफबीएस) की अध्यक्ष और प्रतिष्ठित हिंदुजा फाउंडेशन की ट्रस्टी और प्रमुख बिजनेस टाइकून – अशोक हिंदुजा की पत्नी श्रीमती हर्षा हिंदुजा और इंडिया फ्रेंडशिप बोनसाई सोसाइटी की उपाध्यक्ष उर्वशी ठाकर ने 22 मार्च, 2024 को बहुप्रतीक्षित बोनसाई प्रदर्शनी – “बोनसाई बोनान्ज़ा” का औपचारिक उद्घाटन करने के लिए जमनाबाई नरसी स्कूल के साथ हाथ मिलाया।

इस कार्यक्रम के माध्यम से श्रीमती हर्षा हिंदुजा ने मानवता और माँ प्रकृति के बीच गहरे बंधन पर जोर दिया, पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए समग्र शिक्षा का आग्रह किया। उन्होंने हमारे ग्रह के पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा के लिए सामूहिक प्रयासों की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया। श्रीमती हिंदुजा ने बोनसाई की कला और प्राकृतिक संसाधनों के बुद्धिमानी से उपयोग के माध्यम से स्थिरता को अपनाने की वकालत की।

इस कार्यक्रम में सिनेस्टार सुश्री रकुल प्रीत सिंह भगनानी मुख्य अतिथि थीं और भारतीय स्टूडियो पॉटर और शिल्पकार, पद्म श्री बी आर पंडित शामिल थे। इनके अलावा हिंदुजा परिवार के सदस्य, श्री अशोक हिंदुजा, अध्यक्ष – हिंदुजा ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ (भारत), श्री प्रकाश हिंदुजा, अध्यक्ष – हिंदुजा ग्रुप (यूरोप), श्री संजय हिंदुजा, अध्यक्ष – गल्फ ऑयल इंटरनेशनल और श्री शोम हिंदुजा, वैकल्पिक ऊर्जा और स्थिरता पहल के अध्यक्ष, समेत कई प्रतिष्ठित अतिथि  उपस्थिति रहे।

श्रीमती हर्षा हिंदुजा ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, “उत्साह, जुनून और समर्पण बोनसाई कला के अभ्यास के स्तंभ हैं। मैं आप सभी को इस गतिविधि को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती हूँ और खुद ही देख लेती हूँ कि कैसे आपकी दुनिया बदल जाती है और आपका शौक आपका सहज जुनून बन जाता है। इकेबाना, बोनसाई और बागवानी त्रिमूर्ति की तरह हैं – एक ही स्रोत “माँ प्रकृति” से निकलने वाले और उसी पर मिलने वाले 3 रास्ते। इस त्रिमूर्ति में कई अंतर्निहित जीवन के सबक हैं जो नियमित अभ्यास से हमारे लिए खुलते हैं – टीमवर्क, धैर्य, अपने भीतर सर्वश्रेष्ठ को अभिव्यक्त करने की आकांक्षा, कार्य के प्रति प्रतिबद्धता, वर्तमान क्षण के प्रति जागरूकता, चिंतन जो स्पष्टता लाता है और समीक्षा जो विकास की ओर ले जाती है। माँ प्रकृति से जुड़ने से हमें उसके प्रति कृतज्ञता का दृष्टिकोण बनाने में मदद मिलती है। यह एक सुंदर आध्यात्मिक अभ्यास है जिसे हम सभी को अपनाना चाहिए, खासकर आज के समय में जहाँ मानसिक स्वास्थ्य का रखरखाव शारीरिक स्वास्थ्य जितना ही महत्वपूर्ण है।“

तेलंगाना राज्य बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की ब्रांड एंबेसडर और कार्यक्रम की सम्मानित मुख्य अतिथि सुश्री रकुल प्रीत सिंह भगनानी ने बोनसाई कला के लिए अपनी प्रशंसा साझा करते हुए कहा, “मैं इतने सालों के बाद स्कूल वापस आई हूँ, बच्चों को सुबह-सुबह इतनी ऊर्जा के साथ प्रदर्शन करते देखना बहुत अच्छा लगता है। यह बहुत सुंदर है और दो दशक पूरे करने के लिए आप सभी को बधाई। यह आश्चर्यजनक है कि आप हर साल यह कार्यक्रम आयोजित करते हैं और इसमें सीखने और विचार करने के लिए बहुत कुछ है।“

इंडिया फ्रेंडशिप बोनसाई सोसाइटी की उपाध्यक्ष सुश्री उर्वशी ठाकर, जिन्होंने इस पहल की शुरुआत स्थल – जन्माबाई नरसी स्कूल से की, ने कहा, “बोनसाई और इकेबाना भारत और जापान के बीच सांस्कृतिक राजमार्ग के जुड़वां हरित गलियारे हैं। रकुल प्रीत की उपस्थिति युवाओं को उन्हें शौक के रूप में लेने और उनमें पारिस्थितिक संवेदनशीलता का निर्माण करने के लिए प्रेरित करती है। मैं बोनसाई कला को बढ़ावा देने के लिए हमारी अध्यक्ष श्रीमती हर्षा हिंदुजा को धन्यवाद देना चाहती हूं और उनकी सराहना करना चाहती हूं। वह हमेशा प्रोत्साहित करती रही हैं और उनकी गरिमा, सादगी और समर्पण सराहनीय है। हिंदुजा परिवार हमेशा इस नेक काम के लिए हमारे साथ खड़ा रहा है।”

2003 में स्थापित इंडिया फ्रेंडशिप बोनसाई सोसाइटी भारत के प्रमुख बोनसाई क्लबों में से एक है। 2023 में सोसाइटी ने अपने दो दशक पूरे कर लिए हैं, जो पर्यावरण को संरक्षित करने और पौधों को पोषित करने के प्रति समर्पण को दर्शाता है। श्रीमती हर्षा हिंदुजा के अध्यक्ष और बागवानी के शौकीन होने के कारण, सोसाइटी ‘बोनसाई बोनान्ज़ा’ कार्यक्रम में भाग लेने वालों के लिए एक अनूठा और यादगार अनुभव लेकर आएगी।

About Manish Mathur