यूनिकॉमर्स ने ई-कॉमर्स कारोबारों के लिए लॉन्च किया एआई टूल UniGPT

30 मार्च, 2024, नई दिल्लीः भारत के प्रमुख ई-कॉमर्स इनेबलमेन्ट SaaS प्लेटफॉर्म्स में से एक यूनिकॉमर्स ने अपने पायलट प्रोजेक्ट UniGPT के लॉन्च की घोषणा की है। यह जनरेटिव एआई प्लेटफॉर्म ई-कॉमर्स विक्रेताओं की समस्याओं को हल कर और  ई-कॉमर्स बिक्री से जुड़े सवालों के समाधान कर उन्हें सहयोग प्रदान करेगा।

UniGPT के साथ यूनिकॉमर्स ने आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स स्पेस में प्रवेश किया है, कंपनी कारोबारों के ई-कॉमर्स एवं ओमनीचैनल रीटेल संचालन को सक्षम बनाने  और उन्हें सहयोग प्रदान करने के लिए अपने समाधानों की रेंज का विस्तार जारी रखे हुए है। UniGPT का उद्देश्य विक्रेताओं को यह समझने में मदद करना है कि किस तरह वे टेक्नोलॉजी का उपयोग कर अपने ई-कॉमर्स संचालन को सुगम बना सकते हैं। वर्तमान में इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

यह पहल टेक्नोलॉजी के प्रभावी उपयोग के बारे में यूनिकॉमर्स के मौजूदा एवं भावी यूज़र्स के सवालों को हल उन्हें ज़रूरी सहयोग प्रदान करेगी। UniGPT न सिर्फ विक्रेताओं की विशिष्ट समस्याओं को हल करेगी बल्कि उद्योग जगत के रूझानों के साथ उनके कारोबार के लक्ष्यों को हासिल करने में भी योगदान देगी।

देश के छोटे-बड़े विक्रताओंके लिए ई-कॉमर्स के लोकतांत्रीकरण में योगदान देने के प्रयासों के साथ, यूनिकॉमर्स की पहल UniGPT  पिछले एक दशक में बनाए गए कंटेंट की लाइब्रेरी के लिए प्रतिक्रियाएं दे सकती है। कंटेंट की लाइब्रेरी में टेक्नोलॉजी सपोर्ट पेज और उद्योग जगत की सालाना रिपोर्ट्स शामिल हैं जो प्लेबुक के साथ ई-कॉमर्स विक्रेताओं के लिए वर्कफ्लो को सुगम बनाती है।

कपिल माखीजा, एमडी एवं सीईओ, यूनिकॉमर्स ने इस प्रोडक्ट के बारे में बात करते हुए कहा, ‘‘कारोबारों को सशक्त बनाने की इस यात्रा में, हमें अपने पहले एआई-इनेबल्ड प्लेटफॉर्म UniGPT के पायलट का लॉन्च करते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। हमारी यह पहल कारेबारों को टेक्नोलॉजी के बारे में समझने, सोच-समझ कर फैसले लेने में सक्षम बनाएगी। यह प्लेटफॉर्म हमारे मौजूदा विक्रेताओं के सवालों को तेज़ी से हल करेगा। UniGPT कारोबारों को टेक्नोलॉजी-पावर्ड सहयोग प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एक और प्रयास है।’

मार्च 2022 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के राजस्व की बात करें तो यूनिकॉमर्स ट्रांज़ैशन प्रोसेसिंग लेयर में भारत का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स इनेबलमेन्ट SaaS प्लेटफॉर्म है। कंपनी के SaaS समाधान ब्राण्ड्स, रीटेलरों, मार्केटप्लेस एवं लॉजिस्टिक्स सेवा प्रदाताओं के लिए आधुनिक मैनेजमेन्ट को सक्षम बनाते हैं। कंपनी का सालाना रेकरिंग राजस्व एवं राजस्व लगातार बढ़ रहा है। सितम्बर 2023 को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए यूनिकॉमर्स ने 750 मिलियन से अधिक सालाना लेनदेन रन-रेट दर्ज की है, कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से 1900 से अधिक स्टोर्स से ऑर्डर प्रोसेसिंग 8000 से अधिक वेयरहाउसेज़ के प्रबन्धन के साथ 3500 से अधिक उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं प्रदान की हैं।

About Manish Mathur