गोदरेज एंड बॉयस का दुनिया में कमर्शियल स्केल पर ग्रीन हाइड्रोजन प्रोडक्शन फैसिलिटी में सबसे बड़ा योगदान

मुंबई, 20 अप्रैल 2024: गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी, गोदरेज एंड बॉयस ने घोषणा की है कि उसके व्यवसाय गोदरेज प्रोसेस इक्विपमेंट ने मध्य पूर्व (मिडिल ईस्ट) में ग्रीन हाइड्रोजन परियोजना के लिए हीट एक्सचेंजर्स के प्रेषण के साथ हरित हाइड्रोजन क्षेत्र में योगदान देने के लिए अपने कदम बढ़ाए हैं। यह परियोजना दुनिया की सबसे बड़ी व्यावसायिक स्तर की हरित हाइड्रोजन उत्पादन सुविधाओं में से एक है। कंपनी वर्ष 2027 तक मध्य पूर्व में अपनी बाजार हिस्सेदारी को दोगुना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

आपूर्ति किए गए ये हीट एक्सचेंजर्स उत्पादन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में हीट ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करेंगे, जिससे सस्टेनेबल एनर्जी सिस्टम को ट्रांजिशन सपोर्ट (टिकाऊ ऊर्जा प्रणालियों को संक्रमण का समर्थन) मिलेगा। ये उपकरण इष्टतम प्रदर्शन (ऑप्टिमल परफॉर्मेंस) और विश्वसनीयता सुनिश्चित करते हुए, संयंत्र की मांग संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आपूर्ति किए गए 08 हीट एक्सचेंजर्स में से, सबसे भारी दो उपकरण वजन में 300 मीट्रिक टन से अधिक हैं और आवश्यकतानुसार बड़ी मात्रा में तरल पदार्थों को संभालने में सक्षम हैं।

गोदरेज प्रोसेस इक्विपमेंट के कार्यकारी उपाध्यक्ष और बिजनेस हेड, हुसैन शरियार ने कहा, ‘सस्टेनेबल एनर्जी सोर्सेस की ओर वैश्विक स्तर पर हुए स्थायी बदलाव से नवीकरणीय ऊर्जा, विशेष रूप से हरित हाइड्रोजन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है। इस तरह की मेगा-हाइड्रोजन परियोजनाएं बदलाव को आगे बढ़ाती हैं, साथ ही कार्बन रिडक्शन और क्लीन एनर्जी (स्वच्छ ऊर्जा) को अपनाने के लिए नवाचारों में हमेशा आगे रहती हैं। ग्रीन और ब्लू हाइड्रोजन परियोजनाओं के लिए हमारी तत्परता और योगदान हमें सस्टेनेबल एनर्जी प्रोडक्शन (टिकाऊ ऊर्जा उत्पादन) के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों और समाधान विकसित करने की दिशा में उद्योग की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाता है। हम हरित ऊर्जा क्रांति को आगे बढ़ाने के लिए कई अन्य भारतीय और वैश्विक हाइड्रोजन, ग्रीन अमोनिया और ग्रीन मेथनॉल परियोजनाओं में शामिल होने के लिए तैयार हैं।’

व्यवसाय ने विशेष रूप से हाइड्रोजन, स्वच्छ ऊर्जा और बिजली क्षेत्रों में विशेष और बड़े उपकरणों की डिलीवरी के लिए दाहेज (गुजरात) में अपनी विश्व स्तरीय विनिर्माण सुविधा को बढ़ाने के लिए लगभग 300 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

About Manish Mathur