Breaking News
Home / एजुकेशन / बीएसडीयू कौशल विकास मंत्रालय के साथ शुरु किया आईटीआई ओलंपियाड

बीएसडीयू कौशल विकास मंत्रालय के साथ शुरु किया आईटीआई ओलंपियाड

जयपुर 25 जून 2019 :कौशल विकास को बढ़ावा देना चाहता है। सरकारी और निजी आईटीआई संस्थानों में इंजीनियरिंग करने के लिए इलेक्ट्रीशियन वेल्डिंग और फिटिंग सबसे लोकप्रिय कोर्सों में शुमार हैं। जबकि गैर.इंजीनियरिंग में कंप्यूटर ऑपरेटिंग और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट कटिंग और सिलाई सबसे लोकप्रिय कोर्स हैं।

बीएसडीयू के कुलपति डॉ ब्रिगेडियर सुरजीत सिंह पाबला ने कहा हम राजस्थान सरकार की ओर से आईटीआई ओलंपियाड की मेजबानी करते हुए बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। इस ओलंपियाड के माध्यम से हम कौशल आधारित शिक्षा की ओर सर्वोत्तम कैरियर संभावना के रूप में ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद कर रहे हैं जो छात्रों को उनके चुने हुए कैरियर पथ विकसित करने में मदद कर सकता है। प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष तीन छात्रों के लिए ट्यूशन फीस माफ करने के साथ साथ हम अपनी आईटीआई परीक्षाओं में 75% या उससे अधिक अंक वाले लड़कियों के लिए और 80% और उससे अधिक अंक वाले लड़कों के लिए ट्यूशन फीस भी माफ कर रहे हैं।

ITI Olympiad Winner’s:-

Position Student Name Stream
First Ritesh Suman Cutting and Sewing
Second Bhagirath Cutting and Sewing
Third Pooja Prajapat Cutting and sewing
First Mnaish Suthar Electrician
Second Lokendra Singh Electrician
Third Sunil Kumar Electrician
First Alfiya Khan COPA (Computer Operating and Programming Assitant)
Second Krishan Kant COPA
Third Piyush Makkar COPA
First Mahesh Kumar Upadhyay Welding
Second Nitesh Kumar Welding
Third Ganesh Lal Welding
First Rohtash Verma Fitting
Second Pawan Sharma Fitting
Third Mohit Saini Fitting

श्री नवीन जैन ;आईएएस सचिव राजस्थान सरकार के श्रम कौशल रोजगार और उद्यमिता और आयुक्त कमिश्नर ने कहा श्भारत में अभी कौशल और शिक्षा के बीच बहुत बड़ा अंतर है। यहां कौशल कार्यकर्ता उचित रूप से शिक्षित नहीं हैं जबकि शिक्षित लोग कौशल में पारंगत नहीं हैं। कौशल और शिक्षा के बीच एक ब्रिज का निर्माण किया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिएए स्कूल और कॉलेज पाठ्यक्रम में कौशल पाठ्यक्रम शुरू किए जाने चाहिए जिसमें छात्र अपनी डिग्री के साथ कौशल विकास में डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। इन दिनों युवा नौकरी चाहते हैं लेकिन काम नहीं करना चाहतेय इसे बदलने की बहुत जरूरत है। यह बदलाव कौशल विकास के माध्यम से प्रभावित हो सकता हैए जो बेरोजगारी से निपटने में मदद करेगा।

About Patrika Jagat

Check Also

प्रतियोगी परीक्षा में सफलता पर मिलती है आर्थिक सहायता

जयपुर 01 जुलाई 2019 सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा समाज के सभी वगोर्ं के, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *