देश और खुद के सुखद भविष्य के लिए मतदान जरूर करें – जिला निर्वाचन अधिकारी

जयपुर 01 मई 2019 जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर श्री जगरूप सिंह यादव ने कहा कि देश और खुद के सुखद भविष्य के लिए मतदान जरूर करें। श्री यादव मंगलवार को जिला निर्वाचन कार्यालय जयपुर की ओर से लोकसभा आमचुनाव 2019 के तहत मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक एवं पे्रेरित करने के लिए विद्याद्यर नगर स्टेडियम में निकाले गए महिला मार्च को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि जिस तरह समुद्र मंथन में अमृत निकला था, उसी तरह 200 वर्ष के स्वतंत्रता संघर्ष के बाद हमें अमृत रूपी संविधान और मतदान का अधिकार मिला है। इसलिए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा हमें पांच वर्ष बाद यह मौका मिलता है, जब हम अपने मन की सरकार का चुनाव कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र एक अनूठी प्रणाली हैं, जिसमें जनता के लिए, जनता के द्वारा और जनता के लिए शासन होता है। देश नागरिकों से बनता है, जब वोट करते हैं, तो देश के लिए नहीं बल्कि स्वयं के लिए करते हैं। देश के अनिवार्य घटक नागरिक हैं। जब हम मतदान करते हैं, तब आप स्वयं के शासन के लिए मतदान करते हैं।
उन्होंने कहा कि जब देश 1947 में आजाद हुआ तो, अनगिनत देशों में वयस्क मताधिकार नहीं था। यूरोप के कई विकसित देशों में महिलाओं को मतदान अधिकार नहीं था। लेकिन भारत में पुरूषों सहित महिलाओं को भी वयस्क मताधिकार प्रदान किया गया।  जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हम मताधिकार के माध्यम से रोजमर्रा की समस्याओं के समाधान नहीं करने वाले प्रतिनिधियों को दंडित कर सकते  हैं और समाधान करने वाले का चुनाव कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने आपसे कभी झूठ और पाखंड से आपका मत लिया, उन्हें सबक सिखाने का माध्यम मताधिकार है। अगर हम जागरूक नहीं होंगे और मताधिकार का उपयोग नहीं करेंगे, तो हमारी रोजमर्रा की समस्याओं का निदान नहीं होगा।  उन्होंने जयपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए 6 मई, 2019 को होने वाले मतदान की प्रतिज्ञा दिलाई। यहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने का संदेश दिया गया।
जयपुर जिला परिषद् की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी डॉ. भारती दीक्षित ने महिलाओं को मतदान करने का आह्वान किया। इससे पूर्व विद्याधर नगर के सेंट्रल स्पाइन से विद्याधर नगर स्टेडियम तक सैंकड़ों महिलाओं ने मतदान जागरूकता के नारों और संदेशों के साथ मार्च किया। इस मार्च को सेंट्रल स्पाइन से स्वीप की सह प्रभारी रेखा सामरिया ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर ईवीएम और वीवीपैट के माध्मय से मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई।

About Manish Mathur