प्रवेशोत्सव के तहत 9 मई को प्रदेशभर में होगी बालसभाएं

जयपुर, 02 मई। राजकीय विद्यालयों में शत-प्रतिशत नामांकन एवं ठहराव सुनिश्चित करने के लिए मनाए जा रहे प्रवेशोेत्सव के तहत आगामी 9 मई को प्रदेशभर के विद्यालयों के अंतर्गत सार्वजनिक स्थलों पर बालसभाओं का आयोजन किया जाएगा। बालसभाओं में शिक्षा विभाग के साथ ही विभिन्न अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।
राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के आयुक्त श्री प्रदीप कुमार बोरड़ ने बताया कि विद्यालय बालसभाओं का आयोजन प्रातः 8 से 11 बजे के दौरान किया जाएगा। इस दौरान विद्यार्थियों की सृजनात्मक गतिविधियों के प्रदर्शन के साथ ही विद्यार्थियों को राजीव गांधी कैरियर पोर्टल की उपयोगिता और उसमें विद्यार्थियों के जुड़ाव के बारे में भी बताया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा बालसभाओं में भाग लेने वाले जन-समुदाय को मीजल्स रुबेला टीकाकरण के बारे में बताया जाएगा। विद्यार्थियों को बालसभाओं में ही निःशुल्क पाठ्यपुस्तके भी वितरित की जाएगी।
श्री बोरड़ ने बालसभाओं में अधिकाधिक जन-भागीदारी का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर बालसभाओं के आयोजन का उद्येश्य यही है कि विद्यालयों से स्थानीय लोगों का अधिकाधिक जुड़ाव हो। उन्होंने कहा कि इससे नवाचार अपनाते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सभी स्तरों पर सुनिश्चित किया जा सकेगा।

About Manish Mathur